लाड़ली लक्ष्मी योजना नाम लिस्ट MP [PDF] ऐसे देखें

  • Post author:
  • Post last modified:May 11, 2023

लाड़ली लक्ष्मी योजना नाम लिस्ट: मध्य प्रदेश सरकार की ओर से महिला शिक्षा को बढ़ावा देने अनेक योजनाएं शुरू की गई है उसी में से एक है लाडली लक्ष्मी योजना तो ऐसे में यदि आपने इस योजना का लाभ लेने के लिए योजना के अंदर आवेदन किया है। और इस योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

तो इसके लिए आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको लाडली लक्ष्मी योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें ताकि आपको यह पता चल सकेगी आपने जो अपनी लड़की के लिए इस योजना में रजिस्ट्रेशन किया था वह पूर्ण रूप से सही भरा गया या नहीं तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

लाड़ली लक्ष्मी योजना नाम लिस्ट

लाड़ली लक्ष्मी योजना नाम लिस्ट

इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि के लिए वह बालिकाए ही पात्रक जो एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के अंदर आती है और जिनके माता-पिता उनके द्वारा योजना के अंदर आवेदन करवाया गया हो तो ऐसे में आवेदन की स्थिति जानने के लिए हम आपको इसका पूरा प्रोसेस बताएंगे ताकि आप यह जानते हैं कि लिस्ट के अंदर आपकी लड़की का नाम है या नहीं।

ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने मोबाइल में ही लाडली लक्ष्मी योजना की लिस्ट में अपनी बेटी का नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट https://ladlilaxmi.mp.gov.in/ पर जाना होगा यानी कि इस वेबसाइट को आप अपने मोबाइल की किसी भी ब्राउज़र के अंदर खोल सकते हैं।

क्रोम ब्राउजर ब्राउज़र के अंदर वेबसाइट खोलने के बाद आपको कुछ इस प्रकार से ऑनलाइन वेबसाइट पर योजना से संबंधित जो भी सुविधाएं उपलब्ध है उसकी पूरी डिटेल मिलेगी।

आवेदन की स्थिति चेक करने और लिस्ट में नाम देखने के लिए के लिए आपके पास दो तरीके हैं इसके लिए सबसे पहले या तो आप पर यूजर प्रोफाइल उसके नीचे अपना रजिस्ट्रेशन नंबर एंटर करना है और ओटीपी प्राप्त कर के ऊपर क्लिक करना है जैसे रोटी भी आएंगे और इसी को इंटर करने के बाद आगे बढ़े के बटन पर क्लिक करना है इसके बाद आपकी पूरी यूजर प्रोफाइल खुल जाएगी जिसके अंदर आप नहीं पाएंगे कि आप की आवेदन की क्या स्थिति है।

दूसरा तरीका लाडली लक्ष्मी योजना नाम लिस्ट के अंदर देखने का यह है कि आप आवेदिका का रजिस्ट्रेशन करने के बाद दिए जाने वाले प्रमाण पत्र की PDF डाउनलोड करके यह जान सकते हैं कि लिस्ट के अंदर आपकी बेटी का नाम आया है या नहीं यदि नाम होगा तो सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा और नाम नहीं होगा तो आपको सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा।

इसके लिए आपको वेबसाइट(https://ladlilaxmi.mp.gov.in/) खुलने के बाद थोड़ा नीचे स्क्रॉल करना है उसके बाद प्रमाण पत्र के विकल्प के नीचे दिए गए क्लिक करें के बटन पर आपको क्लिक करना है उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी समग्र आईडी या पंजीयन क्रमांक नंबर एंटर करने हैं और देखें के बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको आवेदन से संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी और सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का विकल्प भी आपको यहीं पर मिलेगा।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको लाड़ली लक्ष्मी योजना नाम लिस्ट मैं किस प्रकार से चेक करें ताकि आवेदन करने वाले प्रत्येक परिवारों को यह पता चल सके कि उनकी बेटियों को  लाडली लक्ष्मी योजना नहीं सही से रजिस्ट्रेशन हुआ है या नहीं क्योंकि सही से रजिस्ट्रेशन होने और आर्थिक लाभ के लिए पात्र होने की स्थिति में लिस्ट के अंदर ऑनलाइन आप नाम चेक कर पाएंगे।

यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह पता चल सके कि लाडली लक्ष्मी योजना की लिस्ट में नाम किस प्रकार से चेक करना है।

List देखें
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply