Atmanirbhar Bharat Rojgar Yojana Benefits (ABRY) | आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के फायदे

आज इस आर्टिकल में हम आपको atmanirbhar bharat rojgar yojana के बारे में बताने वाले हैं और इसके साथ ही हम जानेंगे atmanirbhar bharat rojgar yojana benefits क्या-क्या मिलेंगे यानी कि इससे आपको क्या फायदा हुआ और इसका लाभ आप किस प्रकार से ले सकते हैं।

यदि आपके पास किसी प्रकार की जॉब नहीं है या आपकी जॉब कोविड 19 के कारण चली गई है। या फिर आप कहीं जॉब करते हैं और आपकी सैलरी 15000 से कम है और आपका epf अकाउंट नहीं है। तो आइए जानते हैं आप इसका लाभ किस प्रकार से उठा सकते हैं।

Atmanirbhar bharat rojgar yojana

इस योजना को लाने के पीछे सरकार का यह मकसद है कि देश में इनफॉरमल इकोनामी यानी कि जो इपीएफ के अंदर रजिस्टर्ड नहीं है वह लोग जो कहीं ना कहीं 15000 की सैलरी से नीचे कार्य करते हैं और उनका कहीं रिकॉर्ड दर्ज नहीं है और ना ही उनका पीएफ कटता है।

तो ऐसे में उन लोगों को atmanirbhar bharat rojgar yojana के माध्यम से रोजगार भी मिलेगा और उनका ईपीएफ अकाउंट भी बनाया जाएगा इसके अंदर सरकार अपनी तरफ से कुछ पैसे डालेगी जिसे बाद में आप निकाल सकते हैं जिस प्रकार से इनफॉरमल इकोनामी फॉर्मल इकोनामी में आ जाएगी।

atmanirbhar bharat rojgar yojana benefits
atmanirbhar bharat rojgar yojana benefits

Atmanirbhar bharat rojgar yojana benefits

  • कोरोना के कारण जिन लोगों की जॉब चली गई थी और को फिर से जो नई जॉब मिलेगी।
  • रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।
  • अब तक जिन लोगों का इपीएफ मैं रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा क्या जिनके कारण है पीएफ का लाभ नहीं उठा पा रहे थे उनको अभी पीएफ का लाभ भी मिलेगा।
  • इस योजना से employee और employer दोनों को इसका फायदा मिलेगा क्योंकि पहले जो pf कटता था उसमें employee की सैलरी का 12 % कटता था और 12 % employer की तरफ से पीएफ अकाउंट के अंदर टूटते थे।

लेकिन यदि आप इस योजना के तहत कहीं पर जॉब करते हैं तो 24%  pf सरकार की तरफ से आपके epf खाते के अंदर जमा किया जाएगा । इससे रोजगार देने वाले और रोजगार पाने वाले दोनों का फायदा होगा।

इससे सरकार को यह फायदा होगा कि informal economy, formal economy मैं आ जाएगी।

Atmanirbhar bharat rojgar yojana launch date

पहले यह योजना 1 अक्टूबर 2020 से 30 जून 2021 तक शुरू की गई थी लेकिन बाद में सरकार ने इसे 9 महीने के लिए और बढ़ा कर। 30 जून 2021 से 31 मार्च 2022 तक कर दिया है यानी कि आप 3 मार्च 2022 तक इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके बाद आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा।

Atmanirbhar bharat rojgar yojana ministry

यह आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना Ministry of Labour & Employment के अंतर्गत आती है। इस योजना के तहत employer और employee को कुछ incentives दिए जाएंगे जिससे नए-नए रोजगार उत्पन्न होंगे और लोगों को रोजगार मिलेंगे।

Scheme(ABRY)
Amount Reimbursed (प्रतिपूर्ति की गई राशि)Rs.2884.16 Crore
Establishment benefited(प्रतिष्ठान लाभान्वित)01,19,686
No. of beneficiaries/ New employees (लाभार्थियों/नए कर्मचारियों की संख्या)42,06,004

Atmanirbhar bharat rozgar yojana registration online

यदि आप आत्म निर्भर भारत रोजगार योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करके उसका लाभ लेना चाहते हैं तो इसका सबसे आसान तरीका क्या है कि यदि आप उन लोगों में से जिनकी कोरोना के कारण जॉब बंद हो गया। या आपका पहले से ही पीएफ अकाउंट नहीं था। 

तो ऐसे में यदि आपकी फिर से जॉब लगती है और आपकी सैलरी 15000 से कम है और आप जिस संस्थान में कार्य करते हो उसमें यदि कर्मचारी की संख्या 1000 है तो इस योजना का लाभ आपको और जॉब देने वाले दोनों को मिलेगा।

और यदि आप उस संस्थान में कार्य करते हैं जिसमें 1000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं तो इसका लाभ आपको तो मिलेगा लेकिन संस्थान को नहीं मिलेगा।

और यदि आपकी सैलरी 15,000 से अधिक हेतु इस योजना का लाभ आपको नहीं मिलेगा यानी कि पीएफ गवर्नमेंट के द्वारा नहीं दिया जाएगा आपकी सैलरी के हिसाब से 12% और 12% संस्थान के द्वारा दिया जाएगा।

ABRY yojana का फायदा कैसे मिलेगा 

नए कर्मचारियों के संबंध में केंद्र सरकार अधिकतम 24 महीने यानि 2 साल तक  वेतन  के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी निम्नलिखित पैमाने पर 1.10.2020 को या उसके बाद और 30.06.2021 तक नियुक्त किया गया जिसे बढ़ाकर 31.03.2022 तक कर दिया गया है 

  • वेतन में 1000 कर्मचारियों तक (यूएएन के साथ ईपीएफ सदस्यों का योगदान करने वाले) को रोजगार देने वाले प्रतिष्ठानों के लिए  

वह संस्थान जिनके के यहां 1000 से कम या 1000 कर्मचारी काम करते हैं ऐसी स्थिति में जो 12% पीएफ कर्मचारी की सैलरी से और 12% संस्थान के तथा कटता था वह अब गवर्नमेंट की तरफ से दिया जाएगा यानी कि 24% pf सरकार की तरफ से 2 साल तक के लिए दिया जाएगा

  • एक हजार (1000) से अधिक कर्मचारियों को नियोजित करने वाले प्रतिष्ठानों के लिए 

वह संस्थान या उद्योग जहां पर 1000 से अधिक कर्मचारी कार्य करते हैं तो ऐसी स्थिति में 12% कर्मचारी की सैलरी से पीएफ कटता था वह सरकार की तरफ से 2 साल तक के लिए दिया जाएगा और 12% संस्थान के द्वारा ही दिया जाएगा यानी कि यदि 1000 से अधिक कर्मचारी है तो सरकार के द्वारा संस्थान को जो छूट मिल रही थी 12% की वह नहीं मिलेगी लेकिन कर्मचारी को जरूर मिलेगी।

FAQ

Atmanirbhar bharat rojgar yojana launch date?

October 1, 2020

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में atmanirbhar bharat rojgar yojana के बारे में जाना और साथ-साथ हमने atmanirbhar bharat rojgar yojana benefits के बारे में भी विस्तार से बताया जिससे आपको पता चल गया होगा कि इस योजना का लाभ कैसे और कितना मिलेगा और आप इस योजना का नाम इस प्रकार से उठा सकते हैं।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप और टि्वटर पर जरूर शेयर करें।

Official WebsiteClick Here
HomeClick Here
शेयर करें

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply