Budget 2021 in Hindi | Kya Sasta Kya Mehnga पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों में आप को आज इस आर्टिकल में Budget 2021 in Hindi में पूरी जानकारी देने वाला हु क्योकि दोस्तों आज हमारे देश का union budget 2021 की घोषणा की गई है। इस बजट में बताया गया है की किस प्रकार सरकार देश के धन को खर्च करेगी। जिसमे बताया जायेगा की सरकार क्या योजनाए लाने वाली है और देश हित के लिए भविष्य में क्या-क्या काम करने वाली है वो सभी इस बजट 2021 में बताया गया है 

यह budget भारत सरकार द्वारा पेशा किया गया पहला Paper less budget है क्यो कि इसमें बजट का विवरण पेपर पर नहीं था इस बार बजट digitally एक tablet में था. और सरकार द्वारा एक मोबाइल एप्लीकेशन भी जारी की गई है . जिसमे आपको budget 2021 से समन्धित पूरी जानकारी मिल जाएगी .

इस नए बजट के साथ सालो पुराना इतिहास टूट गया क्योकि बजट जारी होने के बाद शेयर बाजार 3.5  प्रतिशत की वृद्धि देखी गई हो जो की 1997 के बाद पहली बार देखने को मिली है. यानि की जो शेयर मार्केट में पैसा लगाने में रूचि रखते है उनके लिए अच्छी खबर है.

Budget 2021 in hindi kya sasta kya mehnga

सस्ता 

महँगा 

  • लेदर और इलेक्ट्रॉनिक से बने सामान, 
  • सोना -चाँदी,
  • बर्तन 
  • गाड़िया ,
  • हैडफ़ोन, फ़ोन ,चार्जर ,
  • सोलर इन्वर्टर ,पेट्रोल -डीजल

पेट्रोल और डीज़ल  

यहाँ पर आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है क्योकि budget 2021 me date 1 फरवरी को यह घोषणा की गई है की पेट्रोल पर 2.5 और डीज़ल पर 4 रूपया एग्रीकल्चर उपकर (सेस) लगाया जायेगा। जोकि एक  निर्धारित समय सिमा और किसी कार्य को ध्यान में रख कर लगाया जाता है। इस बजट में जो उपकर लगने वाला है वो एग्रीकल्चर कृषि को ध्यान में रख कर लगाया जा रहा है। जोकि सीधा केंद्र सरकार के पास जाता है.

सोना-चांदी

इस बार के बजट में कस्टम ड्यूटी में कटौती के कारण सोना और चांदी के भाव में गिरावट देखने को मिलेगी। यदि आप सोने और चांदी के गहने खरीदने का विचार बना रहे है तो खरीद  सकते है. और यदि आप सोना और चांदी में इन्वेस्ट करने के बारे में विचार कर रहे है तो अभी इन्वेस्ट करने से बचे क्योकि सोना और चांदी  सस्ते होने वाले है.

Advantages of Union Budget (एक नजर में )

 

Budget 2021

परिणाम

Health Budget

2.2 लाख करोड़ 

PLI (Production-Linked Incentive ) Scheme

ज्यादा उत्पादन और निर्यात करने पर विशेष छूट 

Tax Holiday

कुछ सालो तक टैक्स में छूट 

 कपड़ा उद्योग 

 विशेष ध्यान दिया जायेगा। 

MSME

2 लाख नई कम्पनीयो को जोड़ा गया 

Foreign Direct Investment (FDI) /प्रत्यक्ष विदेशी निवेश

74% बढ़ा 

OPC (One Person Company)

NRI अब अकेले अपनी कंपनी भारत में खोल सकता है 

LIC,AIR India, का Disinvestment (विनिवेश)

LIC का कुछ हिस्सा प्राइवेट कंपनियों को बेचा जायेगा  

Education पर GST

18% GST

Education Budget

93,000 करोड़ 

नए सैनिक स्कूल 

100 (NGO’S की मदद से )

राजधानी दिल्ली को दिया गया बजट 

325 करोड़ 

रक्षा बजट 

4 लाख  80 हजार करोड़ 

Railway Budget

1 लाख  10 हजार करोड़ 

चुनावी राज्य 

तमिलनाडु 

केरल 

बंगाल 

असम 

क्या मिला 

3500 KM का नेशनल हाईवे बनेगा 

यहाँ पर भी 1100 KM के नेशनल हाईवे पर 65,000 करोड़  खर्च किये जायेंगे। 
कोलकाता – सिलीगुड़ी रोड का नवीनीकरण, और नए नेशनल हाईवे बनाए जायेंगे।  
यहां 1000 करोड़ टी वर्कर, महिलाओ , बच्चो के लिए दिए गए। नेशनल हाईवे का विस्तार 

Budget 2021 Infrastructure में क्या?

किसी भी देश के निर्माण और उसकी प्रगति के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर सबसे मुख्य होता है। सरकार  ने मंदी को देखते हुआ इस बार budget 2021 में  इंफ्रास्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान दिया. इससे मार्किट में सुधार आएगा और नए – नए रोजगार के अवसर मिलेंगे  क्योकि अब देश में नए और बड़े बड़े निर्माण कार्य होने वाले है.और जो पहले से प्रगति पर है उनको जल्दी से पूरा करने पर ध्यान दिया जायेगा. 

  • देश में  2 वै*क्सीन आ चुकी है जल्द ही 2 वै*क्सीन और लाई जाएगी। 
  • इसके आलावा बहुत  मेगा हाईवे की परियोजना ले जाएगी। 

Rail Budget 2021 In Hindi

  • जैसे की Dedicated Freight Corridor का निर्माण जो की मुखयतः मालगाड़ियों के लिए बनाया जायेगा वर्तमान में भी इसका काम जारी है. इस योजना तहत दो कॉरिडोर का निर्माण किया जायेगा जिसका नाम W-DFC & E -DFC रखा गया है .यानि  एक Corridor पश्चिम में होगा और एक पूर्व में होगा . आजादी के बाद ये सबसे बड़ा रेल प्रोजेक्ट है . जो की 2022-23 तक पूरा हो जायेगा। 
  • देश  में जीतनी भी ब्रॉड गेज की रेल लाइन है उन सभी  का  electrification किया जायेगा यानि इस रूट पर जीतनी भी ट्रेने चलेगी वो सभी बिजली से चलेगी। 
  • जिस प्रकार बड़े शहरो में  मेट्रो चलती है। अब budget 2021 में ये घोषणा  की गयी है की छोटे शहरो में भी लाइट मेट्रो और निओ मेट्रो के नाम से मेट्रो ट्रैन लेन की और काम किया जायेगा। 
  • इन सभी परियोजनाओं से देश के युवाओ को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।   

Budget 2021 in Hindi income tax

यदि आपकी आयु 75 साल से अधिक है और आपके पैंशन आती है और आपको टैक्स भरने के लिए ITR  फाइल करना पड़ता है . जिसके कारण आपको CA को फीस देनी पड़ती है . तो budget 2021 me income tax आपको नहीं भरना पड़ेगा और बैंक स्वतः ही आपका income tax TDS ( Tax Deducted at Source  )  के रूप में काट लेगा जिससे आपको बार-बार इनकम टैक्स भरने की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

FAQ Related to Budget 2021 in Hindi

2021 के बजट में क्या सस्ता क्या महंगा हुआ?

ऐसी बहुत सारी चीजे है जो सस्ती और महंगी हुई जिसमे लेदर और इलेक्ट्रॉनिक से बने सामान, सोना -चाँदी, बर्तन आदि चीजे सस्ती हुई और गाड़िया ,हैडफ़ोन, फ़ोन ,चार्जर ,सोलर इन्वर्टर ,पेट्रोल -डीजल आदि सामान महंगे हुए।

निष्कर्ष 

हमने आपको इस आर्टिकल में Budget 2021 in Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया।  दोस्तों सरकार द्वारा जो union Budget 2021 घोषित  किया गया है वो कभी बड़ा और विस्तृत है जिसे हमने काफी सरल भाषा में बताया की budget 2021 me kya sasta kya mehnga हुआ है। 

जैसे जैसे हम budget 2021 को पूरा पढ़ेंगे इस आर्टिकल में और भी जानकारी जोड़ते जायेंगे ताकि आपको Budget 2021 in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल सके और यदि आपको budget 2021 से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट कर के बता सकते है। 

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply