E shram card बना लो 3000/- की पेंशन मिलेगी Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana से

E shram card yojana जो की असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगो के लिए लॉन्च की गई। लेकिन क्या आपको पता है की आप ई श्रम कार्ड बनाने के साथ-साथ आप महीने की 3000/- रुपए की पेंशन का भी फायदा उठा सकते है। यदि आप एक असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदुर है और आपने e shram card बना लिया है। लेकिन आप यह कार्ड बनाने के साथ-साथ इसी से जुडी एक और योजना में आवेदन करके प्रति महीने के हिसाब से 3000/- रुपए की पेंशन का फायदा भी ले सकते है। 

तो इस आर्टिकल में हम जानेंगे की आप किस प्रकार से e shram card के लिए  online apply करके ई श्रम पोर्टल पर मौजूद https://maandhan.in/ के लिंक पर क्लिक करके  Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana के लिए किस प्रकार आवेदन कर सकते हो। तो आइये इसी के बारे में आएगी विस्तार से चर्चा  है। 

E shram card kyu jaruri hai

देश के वे सभी नागरिक जो असंगठित क्षेत्र में काम करते है। उनका  इ श्रम कार्ड बनाना बहुत जरुरी है। क्योकि सरकार देश के वे सभी मजदुर जो असंगठित क्षेत्रो में काम करते है। उन सभी का एक रिकॉर्ड तैयार करना चाहती है। जिससे असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को अनेक योजनाओ का लाभ मिल पायेगा। और उनके असंगठित मजदुर होने की पात्रता e shram card से की जाएगी। इसीलिए ई श्रम कार्ड बहुत जरुरी है। 

E shramik card me kitna paisa milta hai

श्रम एव रोजगार मंत्रालय के द्वारा असंगठित क्षेत्रो में काम करने वाले मजदूरो के लिए समय समय पर बहुत सारी योजनाए निकली जाती है। ऐसे मे असंगठित क्षेत्र का मजदुर होने की पात्रता का निर्धारण e shram card से किया जायेगा। यानिकि असंगठित मजदूरों के लिए जो भी लाभदायक योजनाए आएगी उसके लिए आपके पास ई श्रम कार्ड होना चाहिए तभी आपको योजनओ का आर्थिक लाभ आपके बैंक अकाउंट में पहुंच पायेगा। 

E shram card से पेंशन कैसे मिलेगी ?

यदि आप असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर है। और आप श्रम एव रोजगार मंत्रालय द्वारा 60 साल की उम्र के बाद दी जाने वाली 3000/-  रुपए प्रति महीने वाली पेंशन के पात्र बनना चाहते है तो इसके लिए Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana में आवेदन करना होगा इसके लिए आपके पास ई श्रम कार्ड होना जरुरी है क्योकि PM-SYM pension yojana में आवेदन करने के लिए आपके पास ई श्रम कार्ड होने से ये पता चलेगा  आप एक असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदुर हो। 

Ministry of Labour द्वारा किये गए एक ट्वीट में में यह लिखा गया की ई श्रम कार्ड का पंजीकरण पूरी तरह से मुफ्त है। आप घर बैठे ही ई श्रम पोर्टल की वेबसाइट www.eshram.gov.in पर पंजीकरण कर सकते है। और इसके बाद यह लिखा था की अगर आप 60 वर्ष की उम्र के बाद 3000 /माह पेंशन पाना चाहते है तो प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए भी पंजीकरण करना न भूले।

FAQ

  1. Q. E shramik card me kitna paisa milta hai

    Ans: ई श्रम कार्ड बनाने पर आपको पैसे नहीं मिलते है लेकिन आप e shram card बना कर श्रम एव रोजगार मंत्रालय के बहुत सारी योजनाओ के लाभ उठा सकते है जैसे – Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana जिसमे 60 वर्ष की उम्र के बाद 3000 /माह के हिसाब से पेंशन दी जाती है।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में e shram card क्यों जरुरी है इसके बारे में जानते हुए जाना की किस प्रकार आप ई श्रम कार्ड बना कर अपनी पात्रता एक असंगठित मजदुर की लिस्ट में दर्ज करवा सकते हो जिससे आप Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana के पात्र होने के साथ साथ 60 साल के उपरांत आपको 3000 /- महीने के हिसाब से पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

This Post Has One Comment

Leave a Reply