Kalia yojana क्या है? | kalia yojana online apply 2021 | kalia yojana list, status, benefit

देश में किसानो के हित को ध्यान में रखते हुए सभी राज्यो द्वारा बहुत सारी योजनाए लाई जाती है। उसी प्रकार Odisha Governmen ने भी किसानो की अधिक मदद करने और अपने राज्य के किसानो को आगे बढ़ाने के लिए kalia yojana (Krushak Assistance for Livelihood and Income Augmentation yojana) लॉन्च की है। 

तो हम इस आर्टिकल में जानेंगे की आप किस प्रकार से kalia yojana online apply कर सकते है और इस योजना को लाभ उठा सकते है। और साथ ही जानेंगे की इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और इसके लिए किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी तो आइये जानते है   

Kalia yojana क्या है?

इस kalia yojana के तहत Odisha Governmen  किसानों के कल्याण और आर्धिक मदद के लिए एक पैकेज प्रदान करती है। यहां पर  KALIA का अर्थ है (Krushak Assistance for Livelihood and Income Augmentation ) यानि “आजीविका और आय वृद्धि के लिए कृषक सहायता” यह योजना से  ओडिशा  राज्य में कृषि समृद्धि में तेजी आएगी जिसके परिणाम स्वरूप किसानो की आर्धिक स्थिति सुधरेगी और गरीबी  दूर होगी। 

Kalia yojana eligibility criteria 

जब भी Government के द्वारा कोई योजना लाई जाती है तो उसके लिए एक eligibility criteria होता है और जो इस पात्रता के अंदर आता है उसी को योजना का लाभ मिलता है। उसी प्रकार Kalia yojana के लिए भी eligibility criteria रखा गया है जो कुछ इस प्रकार है। 

  • छोटे और सीमांत किसान (Small and marginal farmers)
  • भूमिहीन कृषि परिवार (landless Agricultural household)
  • कमजोर कृषि परिवार (vulnerable Agricultural household)
  • भूमिहीन खेतिहर मजदूर और बटाईदार (landless Agricultural labourers and sharecroppers)

हालाँकि इसके साथ ही Odisha Governmen का यह भी कहना है की इस कालिया योजना के तहत लगभग 50 लाख किसान परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। 

छोटे और सीमांत किसान (Small and marginal farmers)

यह पर छोटे और सीमांत किसान का निर्धारण किसान की जमीन के आधार पर किया जाता है। जैसे जी किसानो के पास 1 hectare (2.5 acres) to 2 hectares (5 acres) के बराबर जमीन है उनको छोटे किसान (small farmers) कहा जायेगा और जी जी किसानो की पास एक हेक्टेयर ( less than 1 hectare) से काम खेती के लायक जमीन है उन किसानो को सीमांत किसान (marginal farmers) की श्रणी में शामिल किया जायेगा। 

kalia yojana benefit क्या है ?

इस योजना के तहत किसानो को बहुत सारे लाभ मिलने वाले है। जिसमे अलग अलग eligibility criteria के हिसाब से अलग अलग benefit दिए जायेंगे। यदि आप किसान परिवार से हो और आप इस योजना में आवेदन करते है तो आपको आर्धिक पैकज, insurance scheme, 0% ब्याज पर लोन (without interest loan ) जैसी अनेको लाभ मिल सकते है। तो आइये इनके बारे में विस्तार से जानते है। 

Assistance for Cultivation in Kalia yojana

इसके अंतर्गत  small and marginal farmers को 25,000/- का फाइनेंसियल पैकेज दिया जायेगा जो की 5 seasons  होगा। इसकी मदद से किसान खाद ,बीज ,कीटनाशक, और खेत के लिए जरुरी औजार आदि सभी जरुरी चीज खरीद सकेगा।  

Assistance for Livelihood in Kalia yojana

इसके तहत उन किसानो को Rs.12,500/- का Financial Assistance दिया जायेगा जिनके पास खेती करने के लिए स्वयं की जमीं नहीं है लेकिन वह खेती से जुड़े कार्य करते है जैसे बकरी पालन, बत्तख पालन, मछुआरों के लिए मत्स्य किट, मशरूम की खेती और मधुमक्खी पालन आदि सभी किसान इसके अंतर्गत Kalia yojana का लाभ उठा सकते है। 

Assistance for Vulnerable Agricultural Household in Kalia yojana

ऐसे किसान जिनके पास अपनी कोई जमीन नहीं है लेकिन वह खेती से संबंधित काम करते है यानि खेतो में मजदूरी करते है। इस प्रकार के किसानो को ₹10,000 per family per year के हिसाब से Kalia yojana में apply करने पर मिल सकते है। 

Life Insurance for Cultivators & Landless Agricultural Laborers in Kalia yojana

इसके अंतर्गत उन किसानो या मजदूरों को Life Insurance की सुविधा दी जाएगी जो Cultivators & Landless, Agricultural Laborers के रूप में कार्य करते है। ऐसे सभी किसान Kalia yojana में आवेदन करके Life Insurance काफायदा ले सकते हैं। 

यह पर आपको  2 लाख  रुपए का  Life insurance cover दिया जायेगा जिसकी premium Rs.330/- होगी लेकिन आधी प्रीमियम यानी 165/- रुपए ओडिशा सरकार के द्वारा भरे जायेंगे एक साल के लिए। यह सुविधा उन सभी लोगो को दी जाएगी जिनके पास savings bank account है और जिनकी उम्र  18-50 साल के बिच में है। 

इसके साथ ही 18 से 50 की उम्र तक के लोगो के लिए 12 रुपए की प्रीमियम पर 2 लाख का Personal accident cover दिया जायेगा। और किसानो के हिस्से की आधी प्प्रीमियम यानि 6 रुपए ओडिशा सरकार के द्वारा जमा।  

 वही जिनकी आयु 51-70 वर्ष तक है उनकी 12 रुपए की किस्त सरकार के द्वारा भरी जाएगी। 

Interest Free Crop Loan

जिन किसान परिवारों के पास खेती करने के लिए अपनी कोई जमीन नहीं है और वह दुसरो के यहां मजदूरी करते है।  ग्राम पंचायतो के माध्यम से ऐसे किसानो की मदद के लिए 0% ब्याज पर 50000 रुपए का loan दिया जाता है। ओडिशा गवर्नमेंट का कहना है की इससे गरीबी पर सीधा हमला होगा और किसानो की गरीबी दूर होगी। आप भी Kalia yojana में अप्लाई करके इसका लाभ उठा सकते हैं। 

kalia yojana online apply 2021

यदि आप kalia yojana के लिए online apply करना चाहते है तो इसके लिए हमने अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस नीचे बताया है। जिसे आप फॉलो करके बहुत ही आसानी से kalia yojana online apply कर सकते है। 

kalia yojana online apply
  • Step 1- सबसे पहले आपको kalia yojana की official website https://kalia.odisha.gov.in/ पर जाना है। 
  • Step 2- इसके बाद आपको Online Grievance Application Form पर क्लिक करना है। 
kalia yojana online apply kaise kare
  • Step 3- इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे required documents के बारे में लिखा होगा और last में proceed का एक बटन होगा उस पर आपको क्लिक करना है। 
kalia yojana online apply
  • Step  4- proceed पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमे आपको Aadhaar Number और Ration Card Number डालने है और show पर क्लिक कर देन है। 
  • Step 5- इनके बाद आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसको यहां डाल कर verfy करना है। 
kalia yojana online apply form
  • Step 6- अब आपके सामने  Kalia yojana form खुलेगा इसका आपको भरना है और जरुरी डाक्यूमेंट्स को उपलोड करके Kalia yojana के लिए रजिस्ट्रेशन कर देना है। इसके बाद आपक कालिया योजना का लाभ उठा सकते है। 

Documents for kalia yojana online apply

  • Photocopy of Passbook
  • Photocopy of Land Record
  • Photocopy of MGNREGA Card

Kalia yojana online apply video

FAQ related to kalia yojana

  1. KALIA Yojana Helpline number क्या है ?

    1800-572-1122

  2. Who is eligible for kalia yojana ?

    छोटे और सीमांत किसान (Small and marginal farmers)
    भूमिहीन कृषि परिवार (landless Agricultural household)
    कमजोर कृषि परिवार (vulnerable Agricultural household)
    भूमिहीन खेतिहर मजदूर और बटाईदार (landless Agricultural labourers and sharecroppers)

निष्कर्ष 

हमने इस आर्टिकल में kalia yojana के बारे में जाना और हमने आपको बताया की kalia yojana क्या है ?और आप इस kalia yojana online apply कैसे कर सकते है। और हमे इसके आपको क्या लाभ मिलेंगे उसके बारे में भी विस्तार से बताया। और साथ ही हमने जाना की Kalia yojana eligibility criteria क्या है? और क्या क्या डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी आदि सभी के बारे में जाना। 

यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।  

शेयर करें

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply