मजदूरों की दशा सुधारने हेतु शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाएं | जाने क्या है e Shram Card का महत्व

देश में मजदूरों की दशा सुधारने हेतु शासन द्वारा समय-समय पर अनेक कदम उठाए जाते हैं। लेकिन मजदूरों को इसका फायदा सही से नहीं मिल पाता है और जिस लाभ के मजदूर हकदार होते हैं उन तक किसी भी योजना का लाभ उनको नहीं मिल पाता है

लेकिन अब एक ऐसी योजना लॉन्च की गई जिसके माध्यम से मजदूरों को उनका हक मिल पाएगा और मजदूरों के लिए समय-समय पर निकली जाने वाली योजनाओं का लाभ पूरी तरह से मिल पाएगा उस योजना का नाम e shram card है। तो आइए जानते हैं यह योजना क्या है

E shram card से मजदूरों की स्थिति कैसे सुधरेगी।

अब ई श्रम कार्ड से मजदूरों की स्थिति में काफी सुधार आ सकता है क्योंकि इस ई श्रम कार्ड योजना के माध्यम से सरकार देश के अंदर जितने भी असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूर और असंगठित प्रवासी मजदूरों का डाटा एकत्रित कर रही है जिसके माध्यम से सरकार को यह पता चल पाएगा कि देश के अंदर कुल कितने मजदूर हैं जो असंगठित क्षेत्रों के अंदर काम करते हैं।

e shram card ke kya kya fayde hai
  • जैसा कि आपको पता होगा जो भी मजदूर काम करता है उसकी नौकरी कि कोई गारंटी नहीं होती है यानी कि उसे कभी भी निकाल दिया जाता है तो ऐसे में उसके घर को चलाने में काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है।
  • इसी को ध्यान में रखकर e shram card जारी किया गया है और इस कार्ड के आधार पर भविष्य में जब भी कोई योजना मजदूरों के लिए लाई जाएगी तो सीधा योजना का लाभ उनके बैंक अकाउंट में उनको मिल जाएगा। और
  • मजदूरों को रोजगार के नए अवसर मिल पाएंगे।

मजदूरों के लिए shram card ka kya mahatva hai

यदि आप एक असंगठित मजदूर के रूप में काम करते हैं तो आपको ई श्रम कार्ड के भविष्य में बहुत सारे महत्वपूर्ण लाभ मिलने वाले हैं जो सीधे आपके बैंक अकाउंट में मिल जायेगा। क्योंकि जब तक देश में काम करने वाले मजदूरों की स्थिति में सुधार नहीं आएगा देश के तेजी से विकास करने में बाधा उत्पन्न होगी क्योंकि देश की प्रगति में असंगठित मजदूरों का बहुत बड़ा योगदान है।

  • इस कार्ड के लिए आवेदन करने पर आपको पूरे 1 साल का पीएम सुरक्षा बीमा योजना का पहले साल के लिए फ्री में लाभ मिलेगा और 1 साल के बाद आपको इसके 1 महीने का ₹1 यानी कि 1 साल के ₹12 देने होंगे।
  • आपका एक पहचान पत्र बनेगा जिससे पता चलेगा की आप असंगठित क्षेत्र में काम  है। 
  • इसके साथ ही भविष्य में लाई जाने वाली मजदूरों के लिए योजनाओ के लाभ के लिए आप पात्र होंगे 

मजदूरों के लिए बनने वाले e shram card ka matlab kya hota hai

  • ई कार्ड के माध्यम से सरकार उन मजदूरों का डाटा इकट्ठा करना चाहती हूं जो कि संगठन से जुड़े हुए नहीं हैं।  यानी कि इस कार्ड के माध्यम से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले हैं मजदूरों का एक डाटाबेस तैयार किया जाएगा
  • जैसा कि आपको पता होगा कि कोरोना महामारी में देश के अंदर बहुत से मजदूरों को अपनी नौकरी चली जाने के कारण अपने घर को चलाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। और
  • सरकार के पास इन सभी असंगठित मजदूरों का डाटा नहीं होने के कारण सरकार चाह कर भी इनकी मदद नहीं कर सकती तो यदि अगर यह डाटा सरकार के पास होता तो सभी मजदूरों को उनके बैंक अकाउंट में लाभ पहुंचाया जा सकता था।

अपने मजदूर कार्ड से किसी योजना का लाभ कैसे लवे?

क्या आपके पास मजदुर कार्ड है यदि है तो क्या यह कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक है। अगर लिंक होगा तो अप्पको मजदूरों के लिए निकलने वाली योजनाओ का लाभ सीधा आपके बैंक अकाउंट में मिल रहा होगा। लेकिन क्या आपको पता है असंगठित मजदूरों के लिए e shram card नाम से एक योजना निकली हैं। यदि आप यह कार्ड बना लेते है तो आपको सभी प्रकार की योजनाओ का लाभ सीधा आपके बैंक अकाउंट में मिल जायेगा।

FAQ

  1. मनरेगा मजदूर Shram card में NCO कोड क्या भरें?

    जब आप ई श्रम कार्ड के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको (?) पर क्लिक करना है तो आपको nco कोड का एक पीडीऍफ़ मिलेगा जिसके अंदर सभी व्यवसाय के अनुसार nco code आपको मिल जायेंगे।

  2. मजदूर मेहनत करता है किंतु उसके लाभ से वंचित रहता है ?

    अब कोई भी मजदुर सरकार की रोजनाओ के वंचित नहीं रहेगा। और यदि आप एक मजदुर है तो आप अपना जल्दी से e shram card बनवा ले।

  3. असंगठित क्षेत्र के मजदूर की विधवा को एकमुश्त दो लाख का आर्थिक सहायता के बारे में जानकारी?

    यदि कोई व्यक्ति अपना ई श्रम कार्ड बनवा लेता है तो उसे प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना के तहत 2 लाख रुपए का बिमा मिलता है।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल के अंदर मजदूरों की दशा सुधारने हेतु शासन द्वारा चलाये जा रहे योजना के बारे में जाना । जिसके अंदर हमने आपको ही श्रम कार्ड के बारे में बताया कि किस प्रकार श्रम कार्ड के माध्यम से मजदूरों की दशा सुधारने हेतु सरकार किस प्रकार से कदम उठा रही है।

यदि आपको मजदूरों की दशा सुधारने हेतु शासन द्वारा चलाये जा रहे योजना के बारे में जानकारी अच्छी लगी है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Official portalClick Here
hindiAstar Home Click Here

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply