मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 🢡Free Smartphone Yojana Rajasthan

  • Post author:
  • Post last modified:August 29, 2022

अभी हाल ही में राजस्थान सरकार की तरफ से बजट 2022 जारी किया गया जिसके अंदर भविष्य में किए जाने वाले हैं कुछ प्रोजेक्ट तथा शिक्षा और रोजगार से जुड़ी अनेक घोषणाएं की गई इसके साथ ही mukhyamantri digital seva yojana की भी शुरुआत की गई।

इस योजना का फायदा राजस्थान की चिरंजीवी योजना से जुड़े परिवारों की मुखियाँ महिलाओं को मिलेगा। इस योजना का उद्देशय महिलाओ को तकनीक की मुख्यधारा से जोड़ना ताकि सरकार के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ घर बैठे ले सके। तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना क्या है? 

इस योजना के तहत राजस्थान के लगभग एक करोड़ 33 लाख चिरंजीवी योजना से जुड़े हुए हैं उन परिवारों की महिला मुखिया को एक स्मार्टफोन और 3 वर्ष तक इंटरनेट की सुविधा फ्री में उपलब्ध कराई जाएगी।

Mukhymantri digital seva Yojana के तहत बजट 2022 में यह घोषणा की गई है ओ साथी इसके लिए 2500 करोड़ रुपए का वार्षिक बजट भी घोषित किया गया।

योजना का नाममुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना
घोषणा कब की गई23 फरवरी 2022
राज्यराजस्थान
फ़ायदास्मार्टफोन & 3 साल तक फ्री इंटरनेट
पात्र कौन हैचिरंजीवी योजना के परिवारों की महिला मुखिया
घोषणाकर्तामुख़्यमंत्री अशोक गहलोत जी
लाभार्थी1 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवार(महिला मुखिया )

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है?

इस योजना के तहत 5 लाख जिसे बढाकर 2022 में 10 लाख कर दिया गया का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा इसके लिए जो भी आवेदन करेगा उनको प्रतिवर्ष 1700 की प्रीमियम भरनी पड़ेगी जिसमें से आदि प्रीमियम के पैसे यानी कि ₹850 राजस्थान सरकार की तरफ से दिए जाएंगे और ₹850 आवेदन करता को देने पड़ेंगे।

mukhyamantri digital seva yojana registration

राजस्थान सरकार की तरफ से शुरू की गई डिजिटल सेवा योजना के तहत महिलाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा और 3 साल के लिए फ्री में इंटरनेट की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी तो आइए जानते हैं कि इसका रजिस्ट्रेशन आप किस प्रकार से कर सकते हैं।

इस योजना का पात्र बनने के लिए आपको चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन करना होगा और आवेदन कर्ता के परिवार की महिला मुखिया को इस योजना के तहत स्मार्टफोन और 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट भी मिलेगा।

free smartphone yojana rajasthan 

राजस्थान सरकार की तरफ से दिए जाने वाले फ्री स्मार्टफोन की मदद से डिजिटल सुविधाओं का लाभ घर बैठे ही लिया जा सकेगा।

तो फोन में इंटरनेट की फ्री सुविधा मिलेगी तो ऐसे में यह फोन 4G,5G कनेक्टिविटी के साथ मिल सकते हैं जिसमें आप आसानी से किसी भी एंड्रॉयड ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं और ब्राउज़र की माध्यम से गवर्नमेंट की वेबसाइट को एक्सेस कर पाएंगे।

और साथ ही आपको बीएसएनल की सिम भी मिल सकती है क्योंकि 3 साल तक सरकार की तरफ से इंटरनेट भी मिलेगा तो हो सकता है कि यह इंटरनेट BSNL के द्वारा ही उपलब्ध कराया जाए। या इसके लिए अलग से धन राशि मिल सकती है।

documents required for mukhymantri digital seva yojana 

जैसा कि अभी तक आप को पता चल गया होगा कि मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लाभान्वित वहीं परिवार होंगे जिन्होंने चिरंजीवी योजना मैं अपना रजिस्ट्रेशन करवा रखा होगा तो ऐसे में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी वह यह है

  • आधार कार्ड
  •  राशन पत्रिका
  •  पते का सबूत
  •  पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  •  मोबाइल नंबर
  •  आय प्रमाण पत्र
  •  बैंक खाता विवरण

FAQ

Mukhyamantri digital seva yojana ke fayde kya hai?

इस योजना के तहत 1 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े परिवारों की महिला मुखिया को फ्री में 1 स्मार्टफोन और 3 साल तक फ्री इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी। जिससे महिलाए घर बैठे ही अनेको सुविधाओं का लाभ ऑनलाइन ले सकेगी।

राजस्थान की फ्री स्मार्टफोन योजना का क्या नाम है?

मुखयमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी के द्वारा जारी की गई “मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना” के तहत फ्री स्मार्टफोन दिए जायेंगे।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में आवेदन कैसे करे ?

Mukhyamantri digital seva yojana का लाभ लेने के लिए आपको मुख़्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा तभी आप इस योजना के पात्र बन पाएंगे।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में mukhyamantri digital seva yojana के बारे में विस्तार से जाना। और इसमें हमने आपको बताया कि आप भी किस प्रकार से इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

कि आपको भी मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत फ्री में एक स्मार्टफोन और 3 साल तक के लिए फ्री इंटरनेट की सुविधा भी मिल जाए।

फिर भी आपको यह जानकारी अच्छी लगी हैं तो इसे आप फेसबुक व्हाट्सएप और टि्वटर पर अपने दोस्तों के साथ और अपने परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उनको भी इस योजना के बारे में पता चल सके।

शेयर करें

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply