niramay gujarat yojana क्या है? | niramay gujarat yojana benefits in hindi

  • Post author:
  • Post last modified:December 17, 2021

गुजरात सरकार ने प्रदेशवासियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर एक नई योजना शुरू की है जिसका नाम niramay gujarat yojana रखा गया। इस योजना का लाभ 30 साल से अधिक उम्र वाले लोगों और non communicable disease के लिए मिलेगा।

जो बीमारियां आपसी संक्रमण से फैलती है उनके लिए तो केंद्र सरकार और अनेक राज्य सरकारों ने योजनाएं चला रखी हैं लेकिन गुजरात सरकार का ऐसा मानना है कि हमें उन बीमारियों पर भी ध्यान देना चाहिए जो आपसी संक्रमण से नहीं खेलती हैं।

क्योंकि अभी के समय जो बीमारियां चल रही है वह हम सभी को पता है कि वह आप ही संक्रमण से फैल रही है लेकिन देश के अंदर ऐसे बहुत से लोग उन बीमारियों से भी प्रभावित हैं जो किसी आप ही संक्रमण से नहीं फैलती है और उन पर भी ध्यान देना चाहिए इसी को ध्यान में रखकर niramay gujarat yojana शुरू की गई।

Niramay gujarat yojana क्या है?

गुजरात सरकार ने 30 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों को गैर संचारी बीमारियां non communicable disease से बचाने तथा उनकी मदद करने के लिए Niramay Gujarat Yojana को शुरू किया। इस योजना का लाभ गुजरात के लगभग तीन करोड़ लोगों को मिलेगा।

Niramay gujarat abhiyan 

निरामय गुजरात अभियान के तहत 30 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों का सप्ताह में एक बार ममता दिवस यानी कि शुक्रवार को मेडिकल चेक अप किया जाएगा और यदि इसके अंदर किसी भी प्रकार की बीमारी का पता चलता है तो उसका इलाज सरकार की तरफ से फ्री में कराया जाएगा।

इसके कारण समय रहते रोग व पता चल जाएगा जिससे शरीर को अधिक नुकसान होने से बचाया जा सकेगा

Niramay gujarat yojana से क्या फायदा होगा

  • इस योजना के तहत गुजरात में मौजूद 23 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का फ्री में मेडिकल चेक अप किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत नॉन कम्युनिकेबल डिजीज यानी कि गेट संचारित रोगों का पता लगाया जाएगा।
  • यदि किसी व्यक्ति के अंदर किसी भी प्रकार की बीमारी पाई जाती है तो उसकी इज्जत से लेकर इलाज का खर्चा सरकार के द्वारा उठाया जाएगा।
  • आशा वर्कर्स के द्वारा घर घर जाकर भी लोगों को इसके लिए जागरूक किया जाएगा वह उनका चेकअप किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत उन बीमारियों का इलाज फ्री में किया जाएगा जिसके लिए आमतौर पर बहुत ज्यादा खर्चा करना पड़ता है।
  • अब गरीब आदमी भी इस योजना के माध्यम से बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज फ्री में और अच्छे डॉक्टरों से करा सकेंगे।

FAQ

  1. what is niramaya scheme?

    गुजरात सरकार ने 30 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों को गैर संचारी बीमारियां non communicable disease से बचाते तथा उनकी मदद करने के लिए niramay gujarat yojana को शुरू किया । इस योजना का लाभ गुजरात के लगभग तीन करोड़ लोगों को मिलेगा।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में niramay gujarat yojana के बारे में जाना की किस प्रकार से गुजरात सरकार लोगो के स्वास्थ्य के लिए इस योजना को लॉन्च किया है। और आप भी इस योजना का लाभ ले साथ है यदि आपकी आयु 30 वर्ष से अधिक है तो आप भी रेगुलर check-up के माध्यम से अपनी बीमारी का पता लगा कर इसका इलाज करवा सकते है।

शेयर करें

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply