राजस्थान फ्री टैबलेट योजना 2022 | Rajasthan Free Tablet Yojana Registration 2022

  • Post author:
  • Post last modified:October 27, 2022

Rajasthan free tablet yojana 2022: राजस्थान सरकार की और से श्रीमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा यह घोषणा की गई थी राजस्थान के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले आठवीं 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण किए जाएंगे।

तो ऐसे में कौन-कौन सी योजना का पात्र हैं और किस प्रकार से विद्यार्थी इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे। और साथ ही यह भी जानेंगे राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के लिए कितने प्रतिशत अंकों का होना जरूरी है ताकि आप भी इस योजना का लाभ ले सके।

Rajasthan free tablet yojana 2022

समय-समय पर ऐसी बहुत सारी राज्य सरकार द्वारा जो योजनाएं लाई जाती है इसकी मदद से स्कूली शिक्षा के साथ-साथ तकनीकी शिक्षा को भी बढ़ावा दिया जाता है और इसके लिए फ्री में मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप या टैबलेट दिए जाते हैं।

Rajasthan free tablet yojana 2022

इसी प्रकार 2022 में मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी के द्वारा ही फ्री टेबलेट योजना शुरू की गई। इसके साथ में 3 साल के लिए फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी भी मिलेंगी।

योजना का नामफ्री टेबलेट योजना
राज्यराजस्थान
लाभार्थी 8वीं, 10वीं और 12वीं
पात्रतामेरिट के आधार पर
इंटरनेट3 साल तक फ्री मिलेगा

free tablet yojana registration

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने फ्री लैपटॉप योजना 2022 के बारे में घोषणा की थी और साथ ही 16 अक्टूबर 2022 को उन्होंने एक ट्वीट करके इस योजना के लाभार्थी कौन-कौन होंगे इन्हें लैपटॉप दिया जाएगा इसके बारे में बताया।

कक्षा आठवीं 10वीं और 12वीं मैं अच्छा अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्रों को मेरिट के आधार पर प्रत्येक कक्षा के प्रथम 9300 विद्यार्थियों को टेबलेट दिए जाएंगे।

इस योजना के संबंध में और जानकारी देते हुए यह भी बताया गया कि पिछले 3 वर्षों से covid के कारण लैपटॉप या टेबलेट का वितरण नहीं किया गया इसके चलते कहीं मेधावी विद्यार्थियों को इस योजना से वंचित रहना पड़ा।

लेकिन अब इस वर्ष यानी कि 2022 में लगभग 93000 प्रतिभाशाली बच्चों को फ्री टेबलेट योजना का लाभ मिलेगा।

  • राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए राजस्थान की सभी सरकारी स्कूलों से कक्षा आठवीं दसवीं और बारहवीं की मेरिट लिस्ट के आधार पर योजना के पात्र विद्यार्थियों का फॉर्म भरवा करके आवेदन लिया जाएगा।
  • यह पूरी प्रक्रिया स्कूल स्टाफ के द्वारा ही की जाएगी।

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना की पात्रता 

  • इस योजना के लिए सही विद्यार्थी पात्र होंगे जो राजस्थान के स्थाई निवासी हैं।
  • फ्री टेबलेट योजना के तहत बोर्ड कक्षा 8वीं 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को टेबलेट दिए जाएंगे।
  • बोर्ड परीक्षाओं में प्राप्त अंको की मेरिट के आधार पर ही टेबलेट दिए जाएंगे।
  • योजना में आवेदन करने वाले विद्यार्थी के परिवार की वार्षिक आय ₹100000 से कम होनी चाहिए।

FAQ

Q. राजस्थान फ्री टैबलेट कब मिलेगा ?

Ans: इसके लिए मेरिट के आधार पर एक लिस्ट तैयार की जाएगी और फिर उस लिस्ट के आधार पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरवाए जायेंगे इसके बाद टैबलेट ता वितरण किया जायेगा।

Q. कौनसी क्लास को फ्री टैबलेट मिलेगा ?

Ans: राजस्थान में फ्री टैबलेट योजना का लाभ बोर्ड कक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं को फ्री टैबलेट मिलेंगे।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022 के बारे में आपको विस्तार से जानकारी दी जिसमें हमने आपको बताया कि इस योजना के लाभार्थी कौन-कौन होंगे और इसके लिए क्या पात्रता रखी गई और किस प्रकार से आप की योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक व्हाट्सएप टि्वटर पर देखो शेयर करें ताकि वह भी इसी योजना का लाभ ले सकें।

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

This Post Has 2 Comments

  1. Dashrath Singh

    Mere ko saiye

    1. Vishnu Acharya

      यदि आपका नाम मेरिट लिस्ट होगा तो आपको भी फ्री में टैबलेट मिल जायेगा

Leave a Reply