झारखंड राज्य फसल राहत योजना फॉर्म कैसे भरे (Jharkhand rajya fasal rahat yojana form kaise bhare)

JRFRY Online Apply: झारखंड सरकार की ओर से किसानों के हित को ध्यान रखते हुए और राज्य के अंदर पूर्ण रूप से मौसम के अनुसार बारिश नहीं होने के कारण सुखा जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है जिसके लिए झारखंड फसल राहत योजना के तहत किसानों को आर्थिक मदद करने का फैसला किया गया।

तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि किस प्रकार से jharkhand rajya fasal rahat yojana form kaise bhare और कैसे इस योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके सरकार के द्वारा दी जाने वाली धनराशि अपने बैंक अकाउंट के अंदर मंगवाया।

Jharkhand rajya fasal rahat yojana क्या है?

झारखंड के मुख्यमंत्री श्रीमान हेमंत बिस्वा जी की ओर से झारखंड फसल रहा था योजना शुरू की गई इसके तहत जो किसान खेती करते हैं और उनके पास कम से कम 10 डिसमिल जमीन है या दूसरे की जमींन पर खेती करते तो ऐसे में उन किसानों को ₹20000 उनके बैंक अकाउंट में आर्थिक मदद के तौर पर डाले जाएंगे। जोकि किस्तों में आएंगे।

jharkhand rajya fasal rahat yojana form kaise bhare

इसके लिए आपको राज्य सरकार के द्वारा जारी किए गए ऑफिशल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना है और सभी जरूरी डॉक्युमेंट अपलोड करने के बाद और आपका अकाउंट वेरीफाई होने के बाद आपके बैंक अकाउंट में तय तारीख को पैसे आ जाएंगे।

Jharkhand rajya fasal rahat yojana form kaise bhare

STEP 1: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको झारखंड फसल रहा था योजना ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है। किसका इंटरफेस कुछ इस प्रकार से आपको दिखाई देगा।

STEP 2: अब वेबसाइट खोलने के बाद ऊपर की तरफ आपको किसान पंजीकरण करें का एक बटन मिलेगा उसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

STEP 3: अब आपके मोबाइल पर या लैपटॉप की स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको आपका नाम आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

STEP 4: इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसको यहां पर एंटर करने के बाद वेरीफाई के बटन पर क्लिक करना है।

STEP 5: वेरीफाई करने के बाद झारखंड राज्य फसल योजना के पंजीकरण का एक फॉर्म खुलेगा उसके अंदर आपको अपनी पर्सनल डिटेल भरनी है। जैसे-

  • लिंग
  • किसान का प्रकार
  • जिला 
  • पंचायत
  • बैंक का नाम
  • खाता नंबर 
  • श्रेणी
  • जन्मतिथि 
  • प्रखंड 
  • गांव 
  • आईएफएससी कोड 
  • पासवर्ड

सभी डिटेल्स भरने के बाद अपडेट के बटन पर क्लिक करना है।

STEP 6: पंजीकरण का पहला चरण पूरा होने के बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक रसीद दिखाई देगी जिसके अंदर आपको कुछ डिटेल लिखी हुई मिलेगी वैसे आपका नाम पंजीकरण संख्या user-id पासवर्ड आदि इसको प्रिंट करके रखना है।

STEP 7: अब आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है जिसके अंदर आपका मोबाइल नंबर और पासवर्ड एंटर करना है और फिर कैप्टन भर के लोगों के बटन पर क्लिक करना है।

 यहां पर आपके पास पासवर्ड के साथ-साथ पोर्टल के माध्यम से लॉगिन करने का भी विकल्प मौजूद होता है।

STEP 8: jharkhand rajya fasal rahat yojana के पोर्टल में लॉगिन होने के बाद आपको प्रोफाइल सेक्शन दिखेगा जिसके अंदर आपकी पर्सनल डिटेल लिखी हुई होगी।

जिसमें आपको नीचे की ओर दिए गए आधार और बैंक पासबुक प्रोफाइल अपलोड के सेक्शन में अपना आधार कार्ड और बैंक पासबुक की पीडीएफ अपलोड करनी है उसके बाद upload बटन पर क्लिक करना है।

STEP 9: इसके बाद आपको भूमि विवरण लिखना है जिसमें आपके पास कितनी जमीन है इसके बारे में विस्तार से बताना है।

STEP 10: अब आपको रैयत फाइल अपलोड करने का विकल्प मिलेगा जिसमे आपके पास जितनी भी जमीन है उसके डॉक्युमेंट अपलोड करने है। फाइल का चयन करने के बाद upload के बटन पर क्लिक करना है।

STEP 11: उसके बाद आपको अपने खेत में कितना एकड़ फसल उगाई है इसका विवरण विस्तार से देना है। जिसमें मौसम, फसल का नाम, वर्ष, बुवाई की तारीख आदि की जानकारी देनी है। और submit के बटन पर क्लिक करना है।

STEP 12:  एक बार जब सभी जानकारी भरने के बाद एप्लीकेशन सबमिट हो जायेगा इसके बाद अंत में आपको आवेदन की रसीद मिलेगी जिसे आपको print करने अपने पास सेव करके रख लेना है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना की jharkhand rajya fasal rahat yojana kaise bhare ताकि झारखण्ड के सभी किसान भाई सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ ले सके और सूखे के कारण हुए अपने नुकसान की भरपाई कर सके। इसके लिए हमने झारखण्ड राज्य फसल राहत योजना को विस्तार से समझते हुए स्टेप by स्टेप तरीक से आवेदन की सम्पूर्ण प्रक्रिया को समझाया है।

यदि आपको यह जानकारी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। official website click here

Vishnu Acharya

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply