पुरानी बाइक का insurance कैसे करें या पुरानी बाइक का insurance करने की प्रक्रिया? | old bike Insurance

आज इस आर्टिकल मैं हम purani bike ka insurance kaise kare या पुरानी बाइक का insurance करने की प्रक्रिया? के बारे में बात करने वाले है। हम जानेंगे की आप किस प्रकार से अपनी पुरानी बाइक की insurance घर बैठे अपने फोन या लैपटॉप से कैसे कर सकते हो ।

यदि आपने किसी से पुरानी बाइक खरीदी है। या फिर आपके पास पहले से एक पुरानी बाइक पड़ी है लेकिन उसका insurance नहीं है। और आप अब इस पुरानी बाइक का insurance करवाना चाहते हो तो इस आर्टिकल में हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले है।

पुरानी बाइक का insurance क्यों करना चाहिए।

आपके पास कोई भी वाहन जैसे car, bike, tractor, bus आदि सभी व्हीकल का उसका insurance करना बहुत जरूरी है। और यदि आप बिना insurance के कोई भी वाहन या bike चलते है तो इसके लिए आपको फाइन भरना पड़ सकता है। क्यों यदि आप अपनी bike का insurance नही करते हो तो आप यातायात के नियमो का उलंघन माना जाता है। इसीलिए आपको अपनी bike का insurance करना बहुत जरूरी है। चाहे बाइक नई हो या पुरानी नियम सभी के लिए समान है।

पुरानी बाइक का insurance करने की प्रक्रिया? | Old bike insurance

यहां पर हम online bike insurance के बारे में आपको बताएंगे इसके माध्यम से आप घर बैठे अपने फोन से अपनी बाइक का insurance बहुत ही आसानी से कर पाएंगे। आपने phonepe के बारे में तो जरूर सुना होगा और आप फोन पर चलाते भी होंगे तो आज हम फोन पर के माध्यम से bike insurance करने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को जानेंगे।

  • Step: 1 क्योंकि यहा पर हम आपको phonepe के माध्यम से insurance करने के बारे में बताएंगे । तो इसके लिए आपके पास सबसे पहले phonepe का अकाउंट होना चाहिए या आप किसी दूसरे के अकाउंट से भी bike insurance के सकते है।
  • Step:2 अब आपको phonepe खोलना है और insurance वाले सेक्शन में जाकर bike insurance पर click करना है।
purani Bike ka Insurance kaise kare in Hindi
  • Step:3 इसके बाद आपकी स्क्रीन पर बाइक इंश्योरेंस वाला एक पेज खुलेगा। यहां पर आपको बाइक का नंबर डालना है। और उसके बाद सबमिट पर क्लिक कर देना है।
Bike ka Insurance kaise kare
  • Step:4 bike के नंबर सबमिट करने के बाद आपके सामने आपकी bike की कुछ details आएगी जैसे। बाइक का नाम और bike registerd year यानी की किस साल में आपने बाइक खरीद है।
  • Step:5 अब आपको बताना है की क्या आपकी बाइक की insurance policy expired हो गई है या नही अगर पहले की bike insurance हो गई ही तो आपको Yes पर क्लिक करना है और नही हुए तो No पर क्लिक करना है।
Bike ka Insurance kaise kare in Hindi
  • Step:6 अब आपके सामने कंपनियों के बाइक इंश्योरेंस प्लान आएंगे इनमें से जो भी प्लान आपको अच्छा लगे उस प्लान को आप सेलेक्ट कर सकते हैं । अपने पसंदीदा प्लान पर क्लिक करने के बाद आपको सेलेक्ट प्लान वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • Step:7 इस स्टेप में आपको अपनी बाइक की कुछ जानकारी भरनी होगी उनमें से एक यह है कि यदि आपके पास एक पुरानी है और आपने किसी थर्ड पार्टी से बाइक खरीदी है तो ऐसे में आपको यहां पर पुरानी इंश्योरेंस पॉलिसी की डिटेल्स यहां पर पढ़नी पड़ेगी। 
purani Bike ka Insurance

और यदि बाइक को लोन पर ले रखा है तो यहां पर फाइनेंसर नंबर यहां पर डालने पड़ेंगे। सभी जानकारी भरने के बाद continue पर क्लिक  करना है। और इसी प्रकार कुछ सामान्य जानकारी के बाद आपको पेमेंट करने का विकल्प मिलेगा। पेमेंट करने के बाद आपके bike insurance के डॉक्युमेंट ईमेल के माध्यम से pdf के रूप में send कर दिया जायेगा जिसे आप प्रिंट करवा कर अपने पास रख सकते है।

थर्ड पार्टी बीमा

FAQ related to bike insurance

  1. बाइक इन्शुरन्स ऑनलाइन कैसे करे?

    आज के समय में ऐसे बहुत से प्लेटफार्म है जहा से आप अपनी बाइक का इन्शुरन्स घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन से कर सकते है। जैसे PhonePe, Policybazaar, आदि जैसे बहुत सारे प्लेटफार्म है जहा पर आपको अपनी बाइक के बारे में कुछ जानकारी देनी है। और ऑनलाइन पेमेंट करते ही Bike insurance हो जायेगा।

  2. बाइक इंश्योरेंस कैसे होता है?

    बाइक का इन्शुरन्स आप शोरूम से , किसी इन्शुरन्स कंपनी में जाकर या फिर ऑनलाइन करवा सकते हो।

  3. मोटरसाइकिल का थर्ड पार्टी बीमा कितने का होता है?

    यह आपकी बाइक के इंजन पर निर्भर करता है की insurance की cost क्या रहेगी। जैसे –
    -75cc तक > 482
    -75 से 150cc > 752
    -150 से 350 > 1193
    -350 ऊपर > 2323

Conclusion

हमने purani bike ka insurance kaise kare या पुरानी बाइक का Insurance करने की प्रक्रिया? के बारे में विस्तार से जाना। और हमने आपको phonepe के माध्यम से आप अपनी bike का insurance कैसे कर सकते हो इसका step by step प्रोसेस आपको बताया जिसके द्वारा आप भी अपनी नई हो या पुरानी किसी भी बाइक का insurance अपने फ़ोन से बहुत ही आसानी से कर सकते हो।

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply