Surrogacy क्या है? | What is Surrogacy Meaning in Hindi?

  • Post author:
  • Post last modified:January 27, 2022

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको surrogacy से जुड़े आपके सवालों जैसे surrogacy क्या है? (what is surrogacy meaning in hindi), और सेरोगेसी का प्रोसेस क्या है? और यह किस प्रकार से की जाती है।

इसके साथ ही यह भी जाने की की किस प्रकार से इस के बढ़ते प्रचलन और commercialization पर नियंत्रण करने तथा इसे एक सही दिशा में ले जाने हेतु समय-समय पर कई नियम कानून भी लाए गए। तो आइए जानते हैं।

What is surrogacy meaning in hindi

सेरोगेसी मतलब वह तकनीक जिसमे किसी couple (पति-पत्नी ) मेसे पुरुष के शुक्राणु और महिला के अंडाणु को बहार निकाल कर  IVF (In Vitro Fertilization) तकनीक से लैब के अंदर fertilize करवाकर भ्रूण (embryo), तैयार किया जाता है और भ्रूण बनाने के बाद इसे surrogate (किसी अन्य महिला के गर्भ ) के अंदर डाल दिया जाता हैं। इस तकनीक को surrogacy कहते है। 

Surrogate किसे कहते है ?

Surrogacy , surrogate के बिना नहीं हो सकती क्योकि एक surrogate वह महिला होती है जो अपनी कोख (गर्भ) को किराये पर देती है। और लैब में  IVF (In Vitro Fertilization) के द्वारा तैयार किये गए भ्रूण को 9 महीने तक अपने पेट में रखती है और बच्चे का जन्म होने के बाद जिनका भी यह बच्चा था उनको दे दिया जाता है। और बदले में surrogate को इसकी कुछ फीस मिलती है। जो की पहले से तय होती हैं।

what‌ ‌is‌ ‌surrogacy‌ ‌meaning‌ ‌in‌ ‌hindi‌ ‌

सामान्यतः surrogacy दो प्रकार की होती है ,

Traditional surrogacy 

इस प्रकार की surrogacy में surrogate महिला का ही अंडाणु (egg) इस्तेमाल किया जाता है, और स्पर्म किसी पुरुष के या डोनर स्पर्म का इस्तेमाल किया जाता है।

traditional surrogacy meaning in hindi

यह प्रोसेस दो तरीके से किया जा सकता है 

1. प्राकृतिक गर्भाधान (Natural Insemination)

इस प्रक्रिया में surrogate महिला के साथ वह पुरुष जो surrogacy की मदद से बच्चा पाना चाहते है आपस में शारीरिक सम्बन्ध बनाते है। जिससे surrogate महिला गर्भधारण कर लेती है और बच्चे का जन्म होने के बाद बच्चा उनको दे दिया जाता है। 

इस तरह की प्रक्रिया में आनुवंशिक रूप से (genetically) बच्चे की मदर surrogate होगी। 

2. कृत्रिम गर्भाधान (Artificial Insemination)

इस प्रक्रिया में शुक्राणु donor या father के लिए जाते है और अंडाणु surrogate महिला के लिए जाते है। दोनों को   IVF (In Vitro Fertilization) तकनीक से fertilize करवाकर सरोगेट की कोख में ट्रांसफर कर दिया जाता है। इस तरह की surrogacy में भी आनुवंशिक रूप से बच्चे की माँ surrogate ही होती है 

Gestational surrogacy

Gestational surrogacy में egg और sperm दोनों intended parent या donor के लिए जाते है। और IVF (In Vitro Fertilization) तकनीक से लैब के में  भ्रूण (embryo) तैयार करके surrogate महिला के अंदर की कोख में डाला जाता है। इस प्रकार की surrogacy में सरोगेट माँ का बच्चे के साथ अनुवांशिक रूप से कोई रिश्ता नहीं रहता है। 

gestational surrogacy meaning in hindi

FAQ

  1. सरोगेसी प्रेगनेंसी क्या है?

    यदि कोई महिला किसी मेडिकल समस्या या किसी बीमारी के करना गर्भधारण नहीं कर पा रही है। और दोनों पति पत्नी को अपने बच्चे की चाहत है तो ऐसे में surrogacy तकनीक मि मदद ली जाती है। इसके तहत पति पत्नी के अंडाणु और शुक्राणु लेकर IVF (In Vitro Fertilization) तकनीक से लैब में Fertilize करवाकर surrogate महिला की कोख में डाल दिया जाता है। इसे सरोगेसी प्रेगनेंसी कहते है।

  2. सरोगेसी से मां कैसे बनते हैं?

    सरोगेसी से माँ बनने के लिए किराये की कोख यानि की surrogate की मदद ली जाती है यदि किसी कारण कोई पति पत्नी अपना सामान्य तरीके से बच्चा पैदा नहीं कर पा रहे है तो ऐसे में महिला के अंडाणु और पुरुष के स्पर्म को ifv तकनीक से surrogate प्रगनेंट होती है और 9 महीने बाद अनुवांशिक रूप से जिनका यह बचा है उनको दे दिया जाता है।

  3. सरोगेसी में कितना खर्च आता है?

    भारत के अंदर surrogacy cost लगभग 10 से 15 लाख तक आता है, लेकिन अलग अलग स्थिति के हिसाब से कीमत कम ज्यादा हो सकती है। जैसे जुड़वाँ बच्चे होने पर , डोनर egg/sperm एक इस्तेमाल आदि।

Conclusion

हमने आपको surrogacy क्या हैं ? ( what is surrogacy meaning in hindi) इसके बारे में जानकारी देते हुए Traditional surrogacy और Gestational surrogacy के बारे में भी बताया। इसके साथ ही हमने आपको surrogacy (किराए की कोख) को ग्राफ़िक री-प्रेजेंटेशन के माध्यम से भी समझाया। 

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है आप surrogacy meaning के बारे में अपने दोस्तों को बताने के लिए Facebook, WhatsApp और Twitter पर जरूर शेयर करे।

शेयर करें

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply