CRISP-M Tool क्या है? | MGNREGA में इसका इस्तेमाल कैसे होगा

MGNREGA ( Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act ) यह दुनिया की सबसे बड़ी रोजगार देने वाली योजना है जिसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के अंदर रहने वाले हैं अनस्किल्ड लोगों को 1 साल के अंतर 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराने की गारंटी देती हैं।और अलग-अलग गांव की ग्राम सभाओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में किए जाने वाले अलग-अलग कामों को स्वीकृति देती हैं।

अब MGNREGA के तहत जो भी अलग-अलग कार्य किए जाएंगे उसके एनालिसिस (Analysis) के लिए एक टूल का इस्तेमाल किया जाएगा उसका नाम crisp-m tool है। तो आइये इसके बारे में विस्तार से आपको बताते हैं।

CRISP-M Tool क्या है?

इस CRISP-M ( Climate Resilience Information System and Planning for MGNREGA ) Tool का इस्तेमाल MGNREGA के तहत किए जाने वाले कार्यो के लिए किया जाएगा। जैसे की यदि इस टूल की मदद से प्राप्त आकड़ो से ये पता लगाया जाएगा की किसी गांव की स्थिति आने वाले समय में कैसी रहने वाली है यानी की यदि किसी गांव में अकाल पड़ने की संभावना का पता इस टूल से चलता है तो सबसे पहले MGNREGA के द्वारा उस गांव में वो काम पहले किए जायेंगे जिससे इस हैं में अकाल पड़ने से रोका जा सके।

crisp-m tool kya hai
  • यानी कि अब ग्रामसभाओं द्वारा अप्रूव किए जाने वाली परियोजना की पहले से embed Climate information और geographic information system की मदद से साइंसेटिफिक स्टडी (Scientific study) की जाएगी फिर इसके बार योजना को स्वीकृति दी जाएगी ।
  • समय-समय पर वातावरण में आने वाले परिवर्तनों से लड़ने के लिए इस टूल (tool) का इस्तेमाल किया जाएगा और ग्रामीण क्षेत्रों की स्थिति को और बेहतर बनाया जाएगा।
  • अभी शुरुआत मैं Tool का इस्तेमाल सिर्फ 7 राज्यों के अंदर किया जाएगा जिसमें राजस्थान, बिहार, उड़ीसा, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश,छत्तीसगढ़ आदि शामिल है।
  • इस टूल को 7 राज्यों में लांच करने से पहले एक पायलेट परियोजना के तौर पर 18 गांव के अंदर इसका परीक्षण किया गया। इसमें इसका अच्छा रिजल्ट मिलने के कारण इसे अन्य राज्यों के अंदर लॉन्च किया गया।

यह tool एक वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन के रूप में उपलब्ध होगा। जिसके अंदर कम से कम 10 या इससे अधिक अलग-अलग ज्योग्राफिक इनफॉरमेशन सिस्टम होंगे जैसे मैप, डाटा सपोर्ट, क्लाइमेट इंफॉर्मेशन सिस्टम,इंप्लीमेंटेशन और मॉनिटरिंग सिस्टम आदि सभी प्रकार के फीचर इसके अंदर होंगे।

FAQ related to crisp-m tool

CRISP-M tool full form क्या है।

CRISP-M = (Climate Resilience Information System and Planning for MGNREGA) Tool

CRISP-M tool किसने launch किया?

CRISP-M tool launched by Shri Giriraj Singh ( Union Minister of Rural Development & Panchayati Raj )

CRISP-M tool lauch date क्या है

13 OCT 2021

निष्कर्ष

हम इस आर्टिकल के अंदर हमने मिनिस्ट्री ऑफ़ rurla डेवलपमेंट के द्वारा जारी किये गए crisp-m tool के बारे में जाना। यह किस प्रकार काम करेगा और मनरेगा स्कीम के तहत किस प्रकार गांव की स्थिति सुधारने के लिए इस टूल का इस्तेमाल किया जाएगा। यदि आप कोई आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook , WhatsApp और Twitter पर जरूर शेयर करें।

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply