Metaverse क्या है? | metaverse examples | metaverse crypto coins list के बारे में पूरी जानकारी

आज इस आर्टिकल में हम Metaverse के बारे में जानेंगे कि आखिरकार यह क्या है और इस प्रकार से काम करता है। किस प्रकार से मेटावर्स के अंतर्गत आने वाली टेक्नोलॉजी सोशल मीडिया और डिजिटल इंटरेक्शन को पूरी तरह से बदल कर रख देगी। यह टेक्नोलॉजी एक सपनों की दुनिया की तरह बहुत ही जल्दी हकीकत में हमारे सामने होगी और हम इसे इस्तेमाल भी कर पाएंगे।

इसके साथ ही जानेंगे कि फेसबुक ने अपना नाम क्यों बदला यानी कि पैरंट कंपनी फेसबुक का नाम अब मेटा कर दिया गया है यानी कि अब जितने भी सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप आदि सभी पैरंट कंपनी मेटा के अंतर्गत आएंगे हालांकि सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक का नाम फेसबुक ही रहेगा।

Metaverse क्या है?

जिस प्रकार क्रिप्टोकरंसी का नाम एक साइंस फिक्शन नोवल से लिया गया है उसी प्रकार Metaverse यह नाम भी एक साइंस फिक्शन नोवल snow crash से लिया गया है। यहां पर meta का मतलब beyond (के पर ) यूनिवर्स के परे यानी कि यह एक 3D कंप्यूटर जेनरेटेड डिजिटल parallel यूनिवर्स होगा।

अभी के समय में मौजूद टेक्नोलॉजी के उदाहरण की बात करें तो यह कुछ VR gaming की तरह काम करेगा लेकिन यह VR gaming से काफी एडवांस होगा। क्योकिं इसमें AR (Augmented Reality) और VR (Virtual Reality) दोनों का इस्तेमाल किया जायेगा।

कैसे और कौन बनाएगा Metaverse

हालांकि यहां पर फेसबुक ने अपनी कंपनी का नाम बदलकर फेसबुक से Meta कर दिया है लेकिन यहां पर सिर्फ अकेला फेसबुक ही Metaverse पर काम नहीं करेगा फेसबुक के साथ-साथ बहुत सारी कंपनियां जैसे epic game, microsoft, roblox, decentraland आदि जैसी कई बड़ी बड़ी कम्पनिया इस टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। 

metaverse examples

माइक्रोसॉफ्ट जिस metaverse प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है उसका नाम Mesh for Microsoft Teams है। जैसा की हम सभी जानते है की इस pandemic के चलते बहुत सरे बिज़नेस ऑनलाइन आ गए है। और सभी काम ऑनलाइन ही होने लगे। जैसे कंपनी की meeting आदि भी ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होने लगी। लेकिन इसमें सबसे बड़ी समस्या यह है की इस तरह से real मीटिंग जैसी feeling नहीं आती है। 

इसी को ध्यान में रखते हुए माइक्रोसॉफ्ट Mesh for Microsoft Teams प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। जो की बहुत जल्दी 2022 तक लॉन्च हो सकता है। यह एक प्रकार का metaverse होगा।  जिसमे एक 3D यूनिवर्स के अंदर सभी colleagues एक साथ आपस में collaborate कर सकेंगे इसमें के real meeting हो रही हो ऐसा महसूस होगा। यह सिर्फ metaverse का एक छोटा सा उदाहरण है। अभी बहुत कुछ होना बाकि है। 

Epic Games Metaverse project  क्या है?

मशहूर वीडियो गेम कंपनी Epic games ने Metaverse प्रोजेक्ट के Long-Term Vision के लिए 1 बिलियन डॉलर की फंडिंग की है। इसके परिणाम स्वरूप हमको आने  कुछ सालो में (computer generated ) कंप्यूटर के द्वारा निर्मित 3d invironment जोकि एक प्रकार का digital 3D parallel universe होगा। जिसमे आप एक असली गेम (real gaming character) की तरह गेम खेल पाएंगे। और गेम के अंदर जो भी गतिविधि होगी वो हम  महसूस कर पाएंगे। 

Epic games का यह प्रोजेक्ट तो Metaverse का एक छोटा सा हिस्सा है पूरी स्टोरी तो अभी बाकि है। जी आपने बिलकुल सही पढ़ा। मेटावर्स से गेमिंग इंडस्ट्री में बहुत अधिक और काफी जल्दी जिसकी हमने कभी कल्पना नहीं की ऐसे परिवर्तन देखने को मिलेंगे। 

Metaverse Decentraland क्या है ?

आज के समय में Metaverse के सबसे अच्छे उदाहरण की बात करें तो वह Decentraland है। यह फरवरी 2020 मैं लॉन्च हुआ जो कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित एक 3D virtual reality platform हे। यहां पर आप land खरीद सकते हो और स्वयं का एक virtual estate create कर सकते हो। 

यहां Decentraland में land खरीदने के लिए cryptocurrency token MANA का इस्तेमाल किया जाता है। जोकि Ethereum blockchain technology पर आधारित है। Decentraland में जो parcels land बेचे और खरीदे जाते है और अन्य जो भी चीजे यहां होती है वह NFT (Non Fungible token) के रूप में होती है।

फेसबुक ने अपना नाम क्यों बदला 

Facebook ने अपनी कंपनी का नाम बदल कर meta इसलिए कर दिया क्योंकि facebook का ऐसा मानना है की metaverse social connection का नया फ्यूचर होगा। इसके पीछे कंपनी का मकसद यह है की real life को Augmented Reality और Virtual Reality से जोड़ना इसीलिए facebook ने अपना नाम बदल कर Meta कर दिया जिसका मतलब beyond तो अब आने वाले 5 से 10 सालो में हमे meta और अन्य दूसरी कंपनियों के द्वारा metaverse से जुड़ी बहुत सारी नई टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी।

मेटावर्स में 3d space बनाया जाएगा जहा पर लोग socialize, learn, collaborate and play आदि सभी प्रकार के interaction कर पाएंगे ।

Metaverse crypto coins list

जैसा की हम जानते है की metaverse जिसके अंतर्गत कंप्यूटर generated डिजिटल 3d यूनिवर्स होगा। जिस प्रकार सभी देशो की अलग-अलग करेंसी होती है उसी प्रकार इस डिजिटल दुनिया में जो भी ट्रांसक्शन्स होंगे वह cryptocurrency’s के रूप में होंगे। मेटावर्स में जिन क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल किया जायेगा वह blockchain पर आधारित है। यहा पर metaverse crypto coins list की बात करे तो कुछ इस प्रकार है।

Coin
axie infinity (AXS)Axie Infinity AXS
decentraland (MANA)Decentraland MANA
the sandbox (SAND)The Sandbox SAND
enjin coin (ENJ)Enjin Coin ENJ
starlink (STARL)StarLink STARL
render token (RNDR)Render Token RNDR
illuvium (ILV)Illuvium ILV
yield guild games (YGG)Yield Guild Games YGG
ufo gaming (UFO)UFO Gaming UFO
vulcan forged (PYR)Vulcan Forged PYR
star atlas (ATLAS)Star Atlas ATLAS
rmrk (RMRK)RMRK RMRK
merit circle (MC)Merit Circle MC
wilder world (WILD)Wilder World WILD
boson protocol (BOSON)Boson Protocol BOSON
my neighbor alice (ALICE)My Neighbor Alice ALICE
redfox labs (RFOX)RedFOX Labs RFOX
somnium space cubes (CUBE)Somnium Space CUBEs CUBE
ethernity chain (ERN)Ethernity Chain ERN
star atlas dao (POLIS)Star Atlas DAO POLIS
aurory (AURY)Aurory AURY
decentral games (DG)Decentral Games DG
aavegotchi (GHST)Aavegotchi GHST
bosagora (BOA)BOSAGORA BOA
vempire ddao (VEMP)vEmpire DDAO VEMP
neos credits (NCR)Neos Credits NCR
ovr (OVR)Ovr OVR
revv (REVV)REVV REVV
binamon (BMON)Binamon BMON
blackpool token (BPT)BlackPool Token BPT
vfox (VFOX)VFOX VFOX
revomon (REVO)Revomon REVO
kalao (KLO)Kalao KLO
mars4 (MARS4)MARS4 MARS4
genesis worlds (GENESIS)Genesis Worlds GENESIS
polkacity (POLC)Polkacity POLC
arcona (ARCONA)Arcona ARCONA
realm (REALM)Realm REALM
qorpo (IOI)QORPO IOI
decentral games ice (ICE)Decentral Games ICE ICE
monavale (MONA)Monavale MONA
gridzone.io (ZONE)GridZone.io ZONE
ethverse (ETHV)Ethverse ETHV
highstreet (HIGH)Highstreet HIGH
senso (SENSO)SENSO SENSO
netvrk (NTVRK)Netvrk NTVRK
shoefy (SHOE)ShoeFy SHOE
radio caca (RACA)Radio Caca RACA

FAQ related to Metaverse

  1. Metaverse क्या है?

    यह कुछ VR gaming की तरह काम करेगा लेकिन यह VR gaming से काफी एडवांस होगा। क्योकिं इसमें AR (Augmented Reality) और VR (Virtual Reality) दोनों का इस्तेमाल किया जायेगा।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल में metaverse के बारे में जाना। हमने आपको मेटावर्स से जुडी सभी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है। और इसके साथ ही हमने metaverse crypto coins list के बारे में भी आपको बताया। ताकि आपको पता रहे की मेटावर्स के कौन कौन सी cryptocurrency इस्तेमाल की जा सकती है। फेसबुक के नाम परिवर्तन के पीछे का कारण बताते हुए हमने इस पर विस्तार से चर्चा की।

यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, WhatsApp और Twitter पर जरूर शेयर करे।

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply