New Guidance For Old Pension Scheme In Hindi | पेंशन न्यूज़ इन हिंदी

हम आपको  इस आर्टिकल में New guidance for old pension scheme से जुडी पूरी जानकारी देने वाले है। क्योकि हमारे देश में बहुत से ऐसे सीनियर सिटिज़न है जो रिटायर्ड हो चुके है और जिनको सरकार की तरफ से पेंशन मिलती है। ऐसे में आपका यह जानना बहुत ही जरुरी है की सरकार के द्वारा  old pension scheme से जुडी क्या नई अपडेट निकाली गई है।

New national pension scheme क्या है? 

यहाँ स्कीम भारत सरकार के द्वारा old pension scheme के विकल्प के रूप में  लॉन्च की गई थी. जिसे नेशनल पेंशन स्कीम नाम दिया गया और लोगो ने इसे  new pension scheme  नाम दे दिया। इस NPS Scheme के तहत सरकारी और अन्य कर्मचारियो की पेंशन पूरी तरह मार्केट पर निर्भर हो गई क्योकि इस स्कीम में कुछ परसेंट रुपय सैलरी से सीधा शेयर मार्केट में लगाया जाता है जिसमे लगभग 10% पेंसनर और 14% सरकार  के द्वारा लगाया जाता है।

यही कारण है की इससे पेंशन पूरी तरह मार्केट पर निर्भर हो जाती है। जिससे रिटायरमेन्ट के वक्त जैसी मार्केट की स्थिति होती है उसी हिसाब से आपको पेंशन मिलती है। 

old pension scheme क्या है?

जैसा की हमने आपको बताया  new pension scheme में आपकी पेंशन पूरी तरह से शेयर मार्केट या बीमा कंपनियों पर निर्भर रहता है .लेकिन old pension scheme में आपको पेंशन सरकार के द्वारा मिलती है.जो एक तय राशि होती है . जिस पर शेयर मार्केट के उतार चढ़ाव का कोई असर नहीं पड़ता है.

इस old pension scheme का लाभ उन्ही सरकारी कर्मचारियों को मिलता है . जो 2004 से पहले नौकरी लगे और जो 2004 के बाद नियुक्त हुए उनको NPS(new pension scheme) तहत पेंशन दी जाती है।

NPS vs OPS pension scheme in Hindi

OPS NPS
इसमें  जिनकी नियुक्ति (Joining)  2004 से पहले हुई हो उनको इसका लाभ मिलेगा। जिनकी नियुक्ति 2004 के बाद हुई है उन्हें इस स्कीम में रखा जायेगा
इसमें सरकार के द्वारा गारंटी दी जाती है।इसमें सरकार द्वारा कोई गारंटी नहीं दी जाती है।
OPS में रिटायरमेंट के बाद पेंशनर के साथ-साथ परिवार वालो को भी सिक्योरिटी मिलती हैजबकि NPS में retirement के बाद किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी नहीं दी जाती है
यह पेंशन सरकार के द्वारा दी जाती है जो की तय होती हैयह पेंशन पूरी तरह से शेयर मार्केट पर निर्भर करती है .

New guidance for old pension scheme in hindi

सरकार के द्वारा जो नई गाइडेंस जारी की गई उससे वह लोग या वो सरकारी कर्मचारी बहुत ही खुस होंगे जो new pension scheme से old pension scheme में जाना चाह रहे थे . और इसके लिए कई दिनों से सरकार से  मांग भी की जा रही थी . क्योकि यहां सरकारी कर्मचारियों को एक मौका दिया गया है जिसके तहत वह NPS से OPS में जा सकते है। 

जो व्यक्ति नई पेंशन स्कीम से ओल्ड पेंशन स्कीम में जाना चाहता है इसके लिए सरकार ने 31 मई 2021 तक का समय दिया है क्योकि सरकारी  कर्मचारीओ का एक वर्ग जो काफी समय सरकार से मांग कर रहा है की उनको नई पेंशन स्कीम से ओल्ड पेंशन स्कीम में जाने का मौका दिया जाए.

old pension scheme news

बहुत से ऐसे कर्मचारी जो केंद्र सरकार या अन्य किसी सरकारी विभाग में कार्यरत है। जिनकी  नियुक्ति 2004 के बाद हुए लेकिन उनकी परीक्षा का परिणाम 2004 से पहले आ गया था . इन्ही कर्मचारियों की मांग थी की उन्हें ओल्ड पेंशन स्कीम में जोड़ा जाए इसी को ध्यान में रखते हुए new guidance for old pension scheme का एक नोटिस पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (Pension & Pensioners’ Welfare) के  द्वारा जारी  किया गया। 

इसके साथ ही इसमें वो लोग भी आवेदन कर सकते है जो 2004 से पहले केंद्र सरकार से राज्य सरकार में और 2009 से पहले राज्य सरकार से केंद्र सरकार  में स्विच करने से जिनकी old pension scheme बदल कर new pension scheme  कर दी गई . ऐसे कर्मचारि भी इसके तहत आवेदन कर सकते है।

FAQ Related To new guidance for old pension scheme

NPS में 1st कॉन्ट्रिब्यूशन अकाउंट में कितने दिनों में शो होता है ?

1st contribution को अकाउंट में show होने में लगभग 10 दिनों का समय लगता है।

मेरा स्टेट गवर्नमेंट एम्प्लोयी के रूप में NPS अकाउंट है। NPS ऐप का पासवर्ड कहा से प्राप्त होगा ?

पासवर्ड प्राप्त करने के लिए आप NPS की वेबसाइट (enps.nsdl.com) पर जाके रिसेट पासवर्ड कर के पासवर्ड नए password प्राप्त कर सकते है।

केन्द्र सरकार के कर्मचारियों की पेंशन खबर क्या है ?

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के द्वारा एक नोटिस जारी किया गया जिसके तहत आप 31 मई तक ओल्ड पेंशन स्कीम में जाने के लिए अप्लाई कर सकते है। यदि आप OPS के पात्र है लेकिन गलती से आपको NPS में डाल दिया गया है

निष्कर्ष

आपने इस आर्टिकल में जाना की new guidance for old pension scheme में क्या क्या घोषणा की गई। इन सभी के बारे में आपको हमने अच्छे से बता दिया है। यदि आप एक सरकारी कर्मचारी है तो आप इस आर्टिकल को पढ़ कर आप समझ गए होंगे की आपको NPS से OPS जाने के लिए आवेदन करना चाहिए या नहीं।

आप उन खबरों पर विश्वास न करे जो कह रहे है की सब सरकारी कर्मचारी इसके लिए आवेदन कर सकते है। और ओल्ड पेंशन स्कीम में जा सकते है। क्योकि पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (Pension & Pensioners’ Welfare) के द्वारा जो नोटिस जारी किया गया। जिसके तहत वो ही सरकारी कर्मचारी इसके लिए आवेदन करे जो किसी गलती से OPS से NPS में डाल दिए गए।

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply