कौन है? Mario Molina जिन्होंने धरती को तबाह होने से बचाया जो नोबेल पुरस्कार विजेता भी है |ario molina in hindi

  • Post author:
  • Post last modified:March 19, 2023

आइये जानते है mario molina in hindi, mario molina family, mario molina parents, mario molina quotes, when did mario molina die, mario molina nationality, when did mario molina won the nobel prize, mario molina contributions to chemistry, mario molina childhood आदि से जुडी सभी जानकारिया।

मारियो मोलिना एक मैक्सिकन chemist थे, जिनके द्वारा atmospheric chemistry और environmental science पर किये गए काम ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान और प्रशंसा दिलाई। 1943 में मैक्सिको सिटी में जन्मे, environmental science के क्षेत्र में मोलिना के योगदान ने ओज़ोन लेयर को नुकसान पहुंचाने वाले (ozone-depleting) रसायनों के उपयोग को धीरे धीरे कम करने के ग्लोबल प्रयास करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, और उनकी विरासत वैज्ञानिकों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करती रही।

mario molina in hindi

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

मोलिना का जन्म Mexico City में बुद्धिजीवियों के परिवार में हुआ था। उन्होंने शुरुआत विज्ञान में अपनी रुचि दिखाई और मेक्सिको के National Autonomous University of Mexico से केमिकल इंजीनियरिंग में undergraduate की उपाधि प्राप्त की। बाद में, उन्होंने Ph.D. physical chemistry में University of California, Berkeley से किया जहाँ उन्होंने George Pimentel के मार्गदर्शन में काम किया।

कैरियर और योगदान(mario molina contributions to chemistry)

University of California, Irvine and the University of California, San Diego में मोलिना के पोस्टडॉक्टरल काम ने इस महत्वपूर्ण खोज का नेतृत्व किया कि कुछ रसायन, जैसे क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी), पृथ्वी की ओजोन परत को नष्ट कर सकते हैं। यह खोज F. Sherwood Rowland के सहयोग से की गई थी,

और इसने इससे सम्बंधित पूरी स्टडीज का का नेतृत्व किया जिसने CFCs और अन्य ozone-depleting पदार्थों के खतरों का पता किया। मोलिना और रोलैंड के शोध ने 1987 के Montreal Protocol को लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो CFC और अन्य हानिकारक रसायनों के उपयोग को समाप्त करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय समझौता था।

अपने पूरे करियर के दौरान, मोलिना पर्यावरण संरक्षण और sustainability से जुड़े मुद्दों पर काम किया । वह इन मुद्दों पर केंद्रित कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक संगठनों के सदस्य थे, जिनमें Intergovernmental Panel on Climate Change(IPCC) और मैक्सिकन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इकोलॉजी शामिल हैं।

नोबेल पुरस्कार और विरासत

atmospheric chemistry and environmental science के क्षेत्र में मोलिना के योगदान ने उन्हें अपने पूरे करियर में कई पुरस्कार प्राप्त किये, जिसमें 1995 में रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार भी शामिल है, जिसे उन्होंने Rowland और Paul Crutzen के साथ साझा किया। यह पुरस्कार मोलिना के शोध के महत्व और वैज्ञानिक कम्युनिटी और दुनिया भर में इसके प्रभाव का एक प्रूफ है।

मोलिना की legacyवैज्ञानिकों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करती है इन्होने जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण और वनों की कटाई, पर्यावरणीय चुनौतियों को संबोधित करने में अहम भूमिका निभाई। मोलिना का मानना था कि इन चुनौतियों का समाधान खोजने के लिए scientific research and global cooperation आवश्यक थे, और इन क्षेत्रों में उनका काम और नेतृत्व आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित और सूचित करता रहेगा।

निष्कर्ष

वायुमंडलीय रसायन विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान के क्षेत्र में Mario Molina का योगदान यह रहा की इन्होने हानिकारक रसायनों के उपयोग को धीरे धीरे कम करने और उनसे जुड़े बहुत सारे मुद्दे उठाय। साथ ही इसके अतिरिक्त हमने इस आर्टिकल में mario molina in hindi में बहुत सारी जानकारी दी है जैसे उन्हें कौन कौन से पुरस्कार मिले और विज्ञान की दुनिया में इनका क्या योगदान रहा।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply