फ्री, 5 मिनट में पैन कार्ड कैसे बनाये | PVC PAN Card Kaise Banaye

  • Post author:
  • Post last modified:August 24, 2022

आजकल लगभग सभी डाक्यूमेंट्स आप ऑनलाइन आवेदन करके बना सकते हैं तो ऐसे में आज हम जानेंगे कि ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाये ताकि आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए किसी को एक्स्ट्रा पैसा ना देना पड़े और आपके समय की भी बचत हो। क्योंकि आज हम आपको मात्र 5 मिनट में पैन कार्ड कैसे बनाये इसके बारे में बताएंगे

पैन कार्ड अभी के समय में एक सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है जो लगभग सभी फाइनैंशल से जुड़े कामकाज में उपयोग में लिया जाता है। जैसे बैंक अकाउंट ओपन करने में एक निर्धारित लिमिट से ज्यादा पैसे बैंक में जमा करने के लिए, इनकम टैक्स फाइल करने में, बैंक में होने वाले लेन देन को ट्रैक करने अभी आदि से भी के लिए एक परमानेंट अकाउंट नंबर का काम करता है।

पैन कार्ड कैसे बनाये

ऑनलाइन पैन कार्ड बनाना बहुत ही आसान है आप स्वयं ही अपने घर पर बैठकर मात्र 5 मिनट के अंदर पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपके पास एंड्राइड स्मार्टफोन या कंप्यूटर होना चाहिए जिसमें इंटरनेट की कनेक्टिविटी हो।

ऑनलाइन पैन कार्ड बनाने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस हम आपको बताने वाले हैं जिसे आप फॉलो करके आसानी से अपना और अपने परिवार वालों का पैन कार्ड घर बैठे ही बना पाएंगे।

STEP:1 ऑनलाइन पैनकार्ड के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको NSDL के इस पोर्टल https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर जाना है। 

STEP:2 वेबसाइट को खोलने के बाद Online PAN application के नाम से एक फॉर्म खुलेगा, जिसमे Apply Online पर क्लिक करने के बाद आपको ये सभी जानकारिया भरनी है। 

Application Type> New PAN-Indian Citizen Form 49a

Category> Individual

Applicant Information

  • Title
  • Last Name / Surname-First Name-Middle Name
  • Date of Birth / Incorporation / Formation (DD/MM/YYYY)
  • Email ID
  • Mobile Number
पैन कार्ड कैसे बनाये

STEP:3 अब इसके बाद एक टोकन नंबर जनरेट होगा जो आपके ईमेल ID पर सेंड हो जायेगा और इसके साथ ही आपको इस Token Number को सेव करके रख देना है और फिर Continue with PAN Application Form पर क्लिक करना है।

pan card kaise banaye

STEP:4 इसके बाद आपको पैनकार्ड के लिए आवेदन करने का स्टेप by स्टेप प्रोसेस मिलेगा जिसमे पहला विकल्प गाइडलाइन्स का है, जिसमे Next के बटन पर क्लिक करना है।

5 minute me pan card kaise banaye

STEP:5 अब आगे आपको Personal Details भरनी है लेकिन How do you want to submit your PAN application documents? वाले सेक्शन में आपको तीन विकल्प मिलेंगे जिसमे से Submit scanned images through e-Sign पर क्लिक करना है। इसके बाद कुछ पर्सनल डिटेल्स भरनी है जैसे –

  • आधार कार्ड नंबर
  • नाम
  • जन्म तिथि
  • पिता का नाम

यह सभी डिटेल्स भरने के बाद Next के बटन पर क्लिक करना है।

urgent pan card kaise banaye

STEP:6 इसके बाद Source of Income क्या है इसके बारे में बताना है, यदि आपम जॉब करते है तो Salary के विकल्प पर क्लिक करना है और यदि आपका कोई इनकम सोर्स नहीं है तो No Income पर क्लिक करना है, और अपने घर या ऑफिस का एड्रेस भरना है और Next के बटन पर क्लिक करना है।

pan card kaise banaye mobile se

STEP:7 अब अपनी लोकेशन हिसाब से AO Code (Assessing Officer Code ) एंटर करने है। इसके लिए आप सबसे पहले अपने राज्य को चुने और फिर अपने जिले का चयन करे। इसके बाद आपके एरिया से जुड़े सभी AO Code आ जायेंगे, इन मेसे अपने एड्रेस के हिसाब से आप कोड का चयन कर सकते है। कोड भरके Next के बटन पर क्लिक करें।

pan card ao code means

STEP:8 अब इसके बाद Document details वाले सेक्शन में आपको Proof of identity के लिए डॉक्यूमेंट का चयन करना है चूकि हम यह ऑनलाइन आधार कार्ड के माध्यम से पैनकार्ड के लिए आवेदन करेंगे तो ID, Address और Date of Birth Proof के लिए आप आधार कार्ड का चयन कर सकते है।

aadhar card se pan card kaise banaye

इसके बाद अपना लेटेस्ट पासपोर्ट साइड फोटो (3.5X2.5 cms,Max File size 50kb, jpge) और एक खाली कागच पर सिग्नेचर करके उसकी फोटो को (2X4.5 cms, Max File size 50kb, jpge ) अपलोड करना है। और साथ ही इसके बाद आधार कार्ड को स्कैन करके pdf को भी अपलोड करना है। और इसके बाद Submit बटन पर क्लिक करना यही।

STEP:9 इसके बाद आपको आधार कार्ड के पहले चार अंक एंटर करने है और जो आपके सभी डिटेल्स भरी है उसे चेक करके Proceed के बटन पर क्लिक करना है।

STEP: 10 अब लास्ट में आपको पेमेंट करने का विल्कल मिलेगा जिसे आप Paytm, UPI और Debit Card की मदद से कर सकते है। ऑनलाइन पैनकार्ड बनाने के बाद पोस्ट के माध्यम से pvc PAN Card घर पर मंगवाने के लिए आपको ₹106.90 का पेमेंट करना हैं।

PVC PAN card kaise banaye

फ्री में पैन कार्ड कैसे बनाये (instant e pan card)

यदि आप फ्री में पैनकार्ड बनाना चाहते है तो इसका भी बहुत ही आसान तरीका है, जिसकी मदद से आप फ्री में ऑनलाइन इंस्टेंट ई-पैनकार्ड बना सकते है। वो भी सिर्फ आधार कार्ड की मदद से लेकिन इसके लिए आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।

ऑनलाइन फ्री में ई – पैनकार्ड बनाने का स्टेप by स्टेप प्रोसेस कुछ इस प्रकार है इस तरीके को की मदद से आप भी अपना मात्र 5 मिनट में अपना e-PAN Card बना सकते है।

STEP: 1 इसके लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाना है।

STEP: 2 अब आपको इस पोर्टल पर Instant e- PAN का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करना है। इसके बाद Get New e-PAN पर क्लिक करना है।

STEP: 3 इसके बाद Aadhaar e-KYC based process से पैनकार्ड बनाने के लिए आपको अपने आधार कार्ड नंबर एंटर करने है। Continue के बटन पर क्लिक करना है , (ध्यान रहे आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। ) इसके साथ ही इन बातों का भी ध्यान रखें।

  1. आपको कभी भी स्थायी खाता संख्या (पैन) आवंटित नहीं किया गया हो।
  2. आपका सक्रिय मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा हुआ हो।
  3. आपकी पूरी जन्म तिथि (DD-MM-YYYY) आधार कार्ड पर उपलब्ध होनी चाहिए।
  4. आवेदनकर्त्ता स्थायी खाता संख्या (पैन) की आवेदन तिथि के अनुसार नाबालिग नहीं होना चाहिए।
 आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे बनाएं

STEP: 4 अब आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे एंटर करना है। उसके बाद Continue के बटन पर क्लिक करना है।

STEP: 5 आधार e- KYC से वेरीफाई होने के बाद आपको आपकी पर्सनल डिटेल्स देखने को मिलेगी। इसके बाद आपको फिर से Continue के बटन पर क्लिक करना है।

STEP: 6 इसके बाद Your request for e-PAN has been submitted लिखा हुआ आएगा।

STEP: 7 अब फिर से https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाना है और Instant E-PAN पर क्लिक करना है। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा इसमें आपको Check Status/ Download PAN पर क्लिक करके आधार नंबर एंटर करने हो और otp से वेरीफाई करना है। इसके बाद कुछ इस प्रकार से e-PAN देखने और डाउनलोड करने के विकल्प मिलेंगे।

efiling se pan card kaise banaye
instant e pan card apply online

5 minute me pan card kaise banaye

instant e pan card apply online

FAQ

Q.1 पैन कार्ड कैसे बनाये?

Ans: आपके पास पैन कार्ड बनाने के तीन तरीके है –
1. आप किसी ई-मित्र पर जाकर पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

(अन्य 2 तरीकों से आप स्वयं अपने मोबाइल से पैन कार्ड बना सकते है-)
2. इसमें आपको NSDL की वेबसाइट (https://www.onlineservices.nsdl.com/) पर जाकर आवेदन करना है। पूरा प्रोसेस जानने के लिए यह क्लिक करें
3. यदि आपको अर्जेंट पैनकार्ड की जरूरत है तो आप e-filling के पोर्टल (https://www.incometax.gov.in/) पर जाकर 5 मिनट में पैनकार्ड प्राप्त कर सकते है। पूरा प्रोसेस जानने के लिए यह क्लिक करें

Q.2 पैन कार्ड कितने रुपए में बनेगा?

Ans: ऑनलाइन पैनकार्ड बनाने और घर पर पोस्ट के द्वारा pvc पैनकार्ड मंगवाने के लिए आपको ₹106.90 ऑनलाइन पेमेंट करने होंगे। पेमेंट आप Paytm, UPI और Debit Card से कर सकते हो। और इसके साथ ही आप e-filing की वेबसाइट से फ्री में e-PAN Card बनवा सकते हो।

Q.3 पैन कार्ड का उपयोग क्यों किया जाता है?

Ans: PAN(Permanent Account Number) कार्ड जिसमे 10 अंको का  universal identification होता है जिसके माध्यम से उस पैन कार्ड से जुड़े सभी फाइनेंसियल ट्रांसक्शन को ट्रैक किया जाता है ताकि कोई भी व्यक्ति जो टैक्स की श्रेणी में आता है वह टैक्स चोरी नहीं कर पाए।

Q.4 पैन कार्ड कैसा दिखता है?

Ans: यदि कोई भी व्यक्ति PAN कार्ड बनाता है तो उस कार्ड पर उसका नाम, पिता का नाम, जन्म तारीख, PAN नंबर, सिग्नेचर, फोटो और QR- Codeआदि सभी प्रिंट किये हुए रहते है।

Q.5 पैन कार्ड क्यों जरूरी है?

Ans: किसी भी व्यक्ति के द्वारा किये गए financial transactions को track करके के लिए पैन कार्ड का होना बहुत जरुरी है। मुख्य रूप से उनके लिए जो income tax श्रेणी में आते है।

Q.6 क्या पैन कार्ड की एक्सपायरी डेट होती है?

Ans: नहीं

Q.7 पैन कार्ड को डिलीवर होने में कितना समय लगता है?

Ans: PVC पैनकार्ड घर आने में लगभग 15 से 20 दिन लगते है ?

Q.8 भारत में पैन कार्ड कब शुरू हुआ?

Ans: पैनकार्ड की शुरुआत 1972 में हुई।

Q.9 पैन कार्ड कौन बनाता है?

Ans: पैनकार्ड Income Tax Department, Govt. of India जारी करता है।

Q.10 भारत में कितने पैन कार्ड धारक हैं?

Ans: भारत में लगभग 25 करोड़ पैनकार्ड धारक है।

Q.11 क्या बैंक खाते के लिए पैन कार्ड जरूरी है?

Ans: आप बिना पैन कार्ड के भी अपना सेविंग बैंक अकाउंट खुलवा सकते है। लेकिन पैनकार्ड नहीं होने से आपके बैंक अकाउंट पर बहुत सारी लिमिट लग जाएगी। जैसे- एक बार में पचास हजार से ज्यादा पैसे बैंक में जमा करने के लिए पैनकार्ड की जरूरत पड़ेगी आदि। बिना पैनकार्ड के आप करंट अकाउंट नहीं खुलवा सकते।


निष्कर्ष

हमने आपको इस आर्टिकल में बताया कि आप ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाये क्योंकि यह जानकारी बहुत ही कम लोगों को पता है कि आजकल आप अन्य डॉक्यूमेंट के साथ साथ पैन कार्ड भी ऑनलाइन बना सकते हैं।

इस जानकारी को लेने के बाद आप चाहे में अपना पैन कार्ड बना लेंगे और आपको किसी एजेंट को कार्ड बनाने के लिए पैसा नहीं देना पड़ेगा और सीएससी सेंटर ईमित्र के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे पैन कार्ड आपको घर बैठे स्पीड पोस्ट के माध्यम से मिल जाएगा

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक व्हाट्सएप और टि्वटर पर जरूर शेयर करें ताकि उनको भी पता चल सके कि किस प्रकार से पैन कार्ड ऑनलाइन बनाया जाता है।

शेयर करें

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

This Post Has 6 Comments

  1. DOLAt nath Chouhan

    New pan card apply

  2. Ummedaram

    पिन कार्ड बनावने

    1. Vishnu Acharya

      आर्टिकल में बताए गए इन दो तरीको से आप बहुत ही आसानी से पैनकार्ड बना सकते है

  3. Abhijeet sahu

    Pan card

Leave a Reply