2022 से पहले जाने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है?

  • Post author:
  • Post category:Finance

जब हमें ऑनलाइन पेमेंट करना हो या फिर ATM से पैसे निकालने हो तो हमारे ख्याल में डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड आता है। और हमें डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है पता नहीं होने के कारण हमें इसके फायदे और नुकसान के बारे में पता नहीं चल पाता है तो हम इस आर्टिकल के अंदर आपको  क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच अंतर क्या है बताने की पूरी कोशिश करेंगे। यह जानकारी 2022 में आपके बहुत काम आएगी।

जिस प्रकार हमारे पास नोट और सिक्कों के रूप में फिजिकली करेंसी होती हैं उसी प्रकार प्लास्टिक मनी के नाम से bank के द्वारा जारी किये जाने वाले डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दोनों प्लास्टिक मनी की श्रणी में आते है। इनका उपयोग हम अपने दैनिक जीवन में करते है लेकिन हमे डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है ? पता नहीं होता है। तो आइये जानते है दोनों के बीच क्या अंतर है। 

Table of Contents

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है ?

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है

Debit कार्ड क्या है?

यह एक प्रकार का प्लास्टिक मनी है जोकि बैंक के द्वारा जारी किया जाता है। जिस व्यक्ति का किसी भी बैंक के अंदर बैंक अकाउंट है चाहे वह सेविंग अकाउंट हो या फिर करंट अकाउंट वह अपना डेबिट कार्ड बनवा सकता है।

इस डेबिट कार्ड की मदद से आप अपने बैंक अकाउंट में मौजूद पैसों को एटीएम के द्वारा केस निकाल सकते हो या फिर कहीं पर भी ऑनलाइन पेमेंट करना हो तो आप डेबिट कार्ड की मदद से कर सकते हो। क्योंकि यह आपके बैंक के अकाउंट के साथ लिंक रहता है तो जब भी आप एटीएम से cash withdraw करते हो या फिर कहीं ऑनलाइन पेमेंट करते हो तो आपके बैंक अकाउंट से पैसे कटते हैं।

Credit Card क्या है 

जब भी आपको पैसों की जरूरत होती है तो आप या तो किसी से ब्याज पर कर्ज लेते हो या फिर बैंक से लोन लेते हो। लेकिन क्या आपको पता है क्रेडिट कार्ड भी एक प्रकार से आपको लोन देता है। 

क्योंकि यदि आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हो तो आपको इस कार्ड के अंदर निर्धारित राशि मिलती है जिसे आप कहीं पर भी खर्च कर सकते हो इसके साथ ही आपको 50 दिन तक किसी प्रकार का ब्याज नहीं देना पड़ता है। यानी कि पहले 50 दिन के बाद ब्याज शुरू होता है और यदि आप खर्च की हुई  राशि अगले महीने जमा करा देते हो तो आपको किसी प्रकार का ब्याज नहीं देना पड़ता है और आपकी लिमिट वापस बढ़ जाती हैं।

क्रेडिट कार्ड कौन ले सकता है?

बैंक क्रेडिट कार्ड उन्हीं लोगों को देती हैं जिनका कोई इनकम सोर्स (income source ) हो और उनकी मंथली सैलेरी अच्छी खासी हो। इसके साथ ही कुछ बैंक क्रेडिट कार्ड देने से पहले आपके cibil score को भी चेक करते हैं और उसी के आधार पर आपको क्रेडिट कार्ड दिया जाता है

डेबिट कार्ड से क्या क्या लाभ होता है?

  • डेबिट कार्ड की मदद से आप अपने बैंक में जमा पैसों को एटीएम से निकाल सकते हो या फिर कहीं पर भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हो।
  • डेबिट कार्ड की मदद से एटीएम से पैसे निकालने पर आपको किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना पड़ता है।
  • क्रेडिट कार्ड की तुलना में डेबिट कार्ड काफी सुरक्षित होता है।
  • आप किसी भी बैंक के एटीएम से डेबिट कार्ड की मदद से कैश निकाल सकते हो।
  • डेबिट कार्ड  के अंदर पिन नंबर का फीचर रहता है इसकी मदद से बिना पिन कोड डालें कोई भी इससे पैसे नहीं निकाल सकता है।

क्रेडिट कार्ड से क्या क्या लाभ होता है?

  • यदि अर्जेंट में आपको कोई सामान खरीदना है लेकिन उस समय आपके पास पैसे नहीं है। तो इसके लिए आप credit card का इस्तेमाल कर सकते हो। और बाद मे पेमेंट कर सकते हो। 
  • यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हो तो क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपको बहुत अच्छा डिस्काउंट मिल सकता है।
  • यदि आप ईएमआई पर कोई चीज लेना चाहते हैं तो तो क्रेडिट कार्ड की मदद से आप ईएमआई पर सामान खरीद सकते हो। 
  • जब भी आप कही credit card का इस्तेमाल करते हो तो आपको कुछ reward points मिलते है जिसे आप बाद में रिडीम कर सकते हो। 
  • Debit card की तुलना में credit card में risk काफी कम होता है। क्योकि यदि आपका क्रेडिट कार्ड कही गुम जाता है तो इससे एक लिमिटेड अमाउंट पैसे ही खर्च  है। और यदि  आपके कार्ड से कोई फ्रॉड होता है और इसके  3 दिन के अंदर आपने  रिपोर्ट कर दिया तो पूरा risk बैंक उठाएगा। 

डेबिट कार्ड कैसे इस्तेमाल किया जाता है?

जब भी हमे कैश पैसो की जरूरत होती है तो हम ATM  Machine के अंदर एक कार्ड डालते है और फिर 4 digits का एक पिन नंबर डालकर पैसे निकाल लेता है। यहां पर हम जिस हम पैसा निकलने के लिए जिस कार्ड का इस्तेमाल करते है वह आपका डेबिट कार्ड होता होता है। 

यदि आप debit card की मदद से ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते है तो इसके लिए इन  details की जरूरत पड़ेगी। 

  • Card Holder Name
  • Card Number
  • CVV 
  • Expiry Date
  • OTP 

swiping machine से payment करने लिए अपने debit card को स्वाइप करना है। और फिर pin number डालने के बाद पेमेंट हो जायेगा। 

क्रेडिट कार्ड कैसे इस्तेमाल किया जाता है?

इस कार्ड का इस्तेमाल आप शॉपिंग करने के लिए कर सकते हो इसके लिए सिर्फ इस कार्ड को swipping machine में swipe करते ही पेमेंट हो जाता है। साथ आप इसके माध्यम से  ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हो।, EMI पर कोई भी सामान खरीद सकते हो , क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आप कैश निकलने के लिए भी कर सकते हो लेकिन जब भी आप क्रेडिट कार्ड से कैश निकालेंगे को आपको काफी बड़ी पेनल्टी भरनी पड़ेगी 

  • यानि कि आपको credit card का इस्तेमाल cash withdraw करने के लिए नहीं करना चाहिए    

सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड कौन सा है?

जैसा कि हम सभी जानते है की भारत में बहुत सारे बैंको द्वारा credit card की सुविधा दी जाती है। लेकिन हमको वो क्रेडिट कार्ड ही लेने चाहिए जिससे हमे ज्यादा फायदा हो और शॉपिंग करने पर अच्छा डिस्काउंट भी मिल जाये। और कार्ड की लिमिट भी थोड़ी ज्यादा होनी चहिये। 

इसके साथ ही hidden charges न लगे,और यदि हमारे कार्ड से कोई फ्रॉड होता है और हम 3 दिन के अंदर रिपोर्ट कर देते है तो पूरा नुकसान बैंक के द्वारा उठाया जाये , तो अगर कोई बैंक या कंपनी इन सभी requirement को fulfill करती है तो आप उनसे क्रेडिट कार्ड ले सकते हो। 

डेबिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

यदि आपका किसी भी बैंक में अकाउंट है तो आप अपना डेबिट कार्ड बना सकते है । इसके लिए सैलेरी की कोई लिमिट नहीं है , बस आपको अपने बैंक अकाउंट एक्टिव रखने के लिए बैलेंस मैंटेन करना होता है। 

क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

Credit card सभी लोगो के लिए नहीं होता है। बैंक  क्रेडिट कार्ड उन्ही लोगो को देती है। जिनका एक अच्छा income source हो यानिकि प्रति महीने आपको जॉब करने से अच्छी सैलरी मिल रही हो। और इसके साथ ही आपकी credit history भी देखी जाती है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर (cibil score) 650 से 900 के बिच है तो आपको आराम से क्रेडिट कार्ड मि जायेगा। 

लेकिन जिनकी कम से कम monthly income 10000/- है  और  cibil score कम है वो लोग भी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है कुछ बैंक कम सैलरी और कम cibil score के साथ भी क्रेडिट कार्ड देते है। 

क्रेडिट कार्ड के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

कोई भी कंपनी या बैंक  किसी को भी क्रेडिट कार्ड देने से पहले उस व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी जुटाती है। और verify करती है की आपको क्रेडिट कार्ड दिया जाना चाहिए या नहीं इसके लिए इन डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है। 

  • Aadhaar Card/ Voter ID / Job Card / Driving License/ Passport/NPR
  • PAN Card
  • 3-Month Salary Slip/3-Month Bank Statement / For Self-Employed 3-year Income Tax Return 
  • Passport Size Photo
  • Signature
  • All original documents With Photocopy

Debit card and credit card difference video

debit card and credit card difference

FAQ related to डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है ?

  1. क्रेडिट कार्ड के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

    ✔आधार कार्ड / वोटर आईडी / जॉब कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट / एनपीआर
    ✔पैन कार्ड
    ✔3-महीने की सैलरी स्लिप/3-महीने का बैंक स्टेटमेंट / स्वरोजगार के लिए 3 साल का
    ✔इनकम टैक्स रिटर्न
    ✔पासपोर्ट साइज फोटो
    ✔हस्ताक्षर
    ✔फोटोकॉपी के साथ सभी मूल दस्तावेज

  2. क्या डेबिट कार्ड पर लोन मिलता है?

    हां ,डेबिट कार्ड की मदद से आप Loan, EMI जैसी सुविधा ले सकते है।

  3. क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे मिलता है?

    credit card एक प्रकार से आपको loan की तरह सुविधा देता लेकिन आपको क्रेडिट कार्ड में एक लिमिट मिलती है और आप एक लिमिट तक ही इससे पैसा खर्च कर सकते है। इससे आप EMI पर कोई भी सामान बहुत ही आसानी सी खरीद सकते हो।

  4. क्रेडिट कार्ड से कितना लोन मिल सकता है?

    इसका निर्णय बैंक करता है की आपको क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी लिमिट दी जाये। उदाहरण के तौर पर यदि आपको monthly salary 1 लाख है तो इस स्थिति में आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट 2.5 लाख से 3 लाख रह सकती है। यानि नई ये आपकी इनकम पर निर्भर करता है की आपको कितनी क्रेडिट कार्ड में लिमिट मिलेगी।

Conclusion

आपने इस आर्टिकल में जाना की डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है। इसके बारे में हमने आपको विस्तार से समझाया और इससे जुड़े सभी सवालो के जवाब हमने देने की कोशिश की जिससे आप अपने लिए cerdit card लेने इसे इस्तेमाल करने का पूरा प्रोसेस जान पाए। हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपके आने वाले साल 2022 में बहुत काम आएगी।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप इस आर्टिकल को आपने दोस्तों के साथ Facebook ,WhatApp और Twitter पर शेयर कर सकते है। जिससे वो भी जान पाएंगे की डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply