Web Hosting क्या है? कैसे और कहाँ से ख़रीदे

  • Post author:
  • Post last modified:December 17, 2021
  • Post category:Sci/Tech

इस आर्टिकल में new blogger के लिए सबसे अहम topic की web hosting kya hai इस आर्टिकल मैं आपके Hosting के related जितने भी आपके doubts हैं सारे दूर हो जाएंगे ।

दोस्तों अगर आपने भी अपना कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाया है चाहे वो  ब्लॉगर पर हो या वर्डप्रेस पर तो कहीं ना कहीं आपके दिमाग में Hosting के रिगार्डिंग प्रश्न जरूर आया होगा की होस्टिंग क्या होती है? कैसे काम करती हैं? और कहां से खरीदें? और सबसे सस्ती कौन सी होती है? आपके सवालों के जवाब इस आर्टिकल में मिलेंगे।

Web Hosting क्या है? 

दोस्तों Hosting को समझने के लिए हम एक Example लेते हैं जैसे की गूगल ड्राइव आपको अपने डाटा को स्टोर करने के लिए स्पेस प्रोवाइड करता है। जिसमें आप अपनी फाइल जैसे- फोटोज वीडियोस आदि को स्टोर करके रख सकते हैं और कहीं भी कभी भी एक्सेस कर सकते हैं। अगर आप किसी फोटो या वीडियो का link  अगर किसी दूसरों को शेयर करते हैं। तो वह भी आपकी फाइल को एक्सेस कर सकता है यानी कि देख सकता है।

इसी तरह वेब साइट्स और ब्लॉक के लिए अलग-अलग प्राइवेट होस्टिंग कंपनी होती हैं जो आपको आपकी वेबसाइट के लिए स्टोरेज प्रोवाइड करती हैं। जिसमें आप अपनी वेबसाइट के रिलेटेड सभी फाइलें उस वेब सर्वर पर स्टोर करके रख सकते हैं । और जब भी कोई यूजर आपकी वेबसाइट को खोलेगा तो वह सारी फाइलें एक्सेस कर सके जो आपने अपनी वेबसाइट पर अपलोड की है।

वेब होस्टिंग कैसे काम करती है 

अगर आपको किसी भी टॉपिक पर कोई जानकारी चाहिए जैसे गाना डाउनलोड करना हो, फोटो देखना हो, कुछ भी हो उसके लिए आप गूगल पर जाएंगे और सर्च करने के बाद बहुत सारी वेबसाइट दिखेगी आप इनमें से किसी एक पर क्लिक करेंगे तो वह वेबसाइट खुल जाएगी अब सवाल उठता है कैसे?

वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद जो भी प्रक्रिया होती है वह Hosting के कारण ही पॉसिबल हो पाती हैं क्योंकि जब भी आप किसी वेबसाइट के domain/web address पर क्लिक करते हैं या उसे ओपन करते हैं तो वह अपने वेब सर्वर से कनेक्ट हो जाता है और जो data आपने उस पर अपलोड कर रखा हैं। वह यूजर के स्क्रीन पर आ जाता  है और यूजर अपनी के मुताबिक जानकारी ले लेता है।

web hosting के प्रकार

  1. Shared Hosting
  2. WordPress Hosting
  3. Cloud Hosting
  4. VPS Hosting

1. Shared Hosting

shared hosting kya hai

Low-Traffic Websites

Shared Hosting खरीदना उनके लिए अच्छा होता है। जिनके multiple blog/websites हैं और low level  traffic हो यह Hosting मैं उन नए ब्लॉकर्स को रिकमेंड करूंगा जिनके एक से ज्यादा ब्लॉक हो और बहुत ही कम ट्रैफिक आता हो उनके लिए Shared Hosting सही है। ऐसे देखना बिग नेट

लेकिन जो nich  को टारगेट करके ब्लॉगिंग करना चाहते है। उनको मैं Shared Hosting का प्लान लेने के लिए recommend नहीं करूंगा।

2. WordPress Hosting

WordPress blogs site

WordPress Hosting यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाली है Hosting है। सबसे अधिक blogger wordpress hosting ही use करते हैं। WordPress website ओर blog के लिए यह। best hosting मानी जाती है।

क्योंकि ये ठीक-ठाक traffic को handel कर लेती है।

3. Cloud Hosting

cloud hosting kya hai

Growing websites

Cloud Hosting  में बहुत सारे वेब सर्वर मिलकर आपकी website को host करते हैं। इसी कारण हाय ट्रैफिक पर आपकी वेबसाइट की स्पीड कम नहीं होती हैं।

और यदि कोई एक server crash होता है तो दूसरे server से वेबसाइट चालू रहती means user website को access कर सकते हैं

4. VPS Hosting

vps hosting kya hai

High-Traffic Websites

VPS( Virtual Private Server) Hosting का use तब किया जाता है जब आपकी वेबसाइट पर uncontrollable ट्रैफिक आ रहा हो। मतलब बहुत ज्यादा  तो उसको हैंडल करने के लिए वर्चुअल प्राइवेट सर्वर का यूज़ होता है। जिसे VPS Hosting भी कहते है।

Web Hosting खरीदते समय क्या ध्यान में रखे

Disk Space

जब भी आप होस्टिंग खरीदें तो डिस किस बेस पर जरूर ध्यान दें क्योंकि इसी स्टोरेज के अंदर आपकी वेबसाइट की सारी फाइलें स्टार्ट की जाएगी यानी कि यदि आपकी वेबसाइट छोटी है तो आपको कम डिस्क डिस्क इस पेज की जरूरत पड़ेगी और की वेबसाइट बढ़ी है तो आपको ज्यादा डिस्क स्पेस की जरूरत पड़ेगी।

Bandwidth

इसका मतलब यह है कि इंटरनेट पर जो यूजर आपकी वेबसाइट को एक्सेस कर रहे हैं और आपकी वेबसाइट दोनों के बीच में कितना डाटा ट्रांसफर किया गया है बहुत सारी होस्टिंग कंपनियां अलग-अलग होस्टिंग प्लान के आधार पर 1GB 10GB या फिर अनलिमिटेड Bandwidth प्रोवाइड करती है।

Uptime

यहा पर Uptime का मतलब वह समय जब आपकी वेबसाइट ऑनलाइन रहती है और down नही जाती। उस समय को Uptime में गिना जाता है।  इसके लिए किसी निर्धारित वेबसाइट को कुछ समय तक मॉनिटर किया जाता है ।और इसके बाद uptime और downtime के ratio के आधार पर इनका %( प्रतिशत ) निकाला जाता है। जैसे कुछ होस्टिंग कंपनिया 99.99% uptime देने का वादा करती है। और इसके विपरीत जब आपकी वेबसाइट का सर्वर डाउन हो जाता है इस समय को downtime में गिना जाता है। 

Host Website

यदि आप एक से ज्यादा वेबसाइट पर काम करना चाहते है। और एक ही सर्वर के माध्यम से अपनी अलग अलग वेबसाइट हो host करना चाहते है  तो होस्टिंग खरीदते समय Host Website पर जरूर दिया दे क्योकि इससे आपको यह पता चलेगा की आप जिस होस्टिंग को खरीद  वह आपको कितनी वेबसाइट होस्ट करने की सुविधा देती है। 

Subdomains

इसका मतलब यह है की आप होस्टिंग सर्वर पर अपने मुख्य डोमेन जैसे hindiastar.com के कितने  Subdomains बना सकते हैं जैसे news.hindiastar.com, event.hindiastar.com आदि। यह आपके होस्टिंग प्लान पर निर्भर करता है की आप कितने subdomain बना सकते है। 

MySQL Databases

MySQL Databases आपकी वेबसाइट के डाटा को मैनेज करता है यदि आप एक से ज्यादा डोमेन और subdomain को एक ही होस्टिंग पर होस्ट करना चाहते हैं तू इसमें सभी के लिए अलग-अलग डेटाबेस क्रिएट करना पड़ेगा । तो होस्टिंग खरीदते समय आप को MySQL Databases की संख्या पर जरूर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

Free SSL Certificate

अपनी वेबसाइट को सुरक्षित बनाने के लिए SSL Certificate का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है।  तो होस्टिंग खरीदते समय यह जरूर ध्यान रखें कि क्या आपको एसएसएल सर्टिफिकेट मिल रहा है या नहीं

इसके अतिरिक्त आप फ्री में अपनी वेबसाइट के लिए एसएसएल सर्टिफिकेट ले सकते हैं

Email Accounts

किसी भी वेबसाइट या ऑनलाइन बिजनेस मैं आपकी वेबसाइट के अनुसार प्रोफेशन ई-मेल का होना बहुत ही जरूरी है। जैसे [email protected]

अपनी वेबसाइट के लिए होस्टिंग कहां से खरीदें

बहुत सी भारतीय ओर विदेशी कंपनियां है जो hosting की service provide करती है। अगर आपकी वेबसाइट की location india है ओर आपके वेबसाइट का ट्रैफिक source इंडिया से है तो आप hosting का सर्वर इंडिया ही रखे। क्योंकि सर्वर की location जितनी नजदीक होगी वेबसाइट की speed उतनी ही अच्छी होगी।
हम आप को बेस्ट होस्टिंग वेबसइट  के नाम बताते है जहाँ से आप होस्टिंग खरीद सकते चाहेंगे। 

Hostinger – web hosting

यदि आप एक beginner और अपना ऑनलाइन कॅरिअर बनाना चाहते है। hostinger की वेब होस्टिंग लेना आपके लिए एकदम सही रहेगा। क्योकि हम इस होस्टिंग का इस्तेमाल करते है तो हमे इस कंपनी की सर्विस सबसे अच्छी लगी और पैसे भी कम खर्च करने पड़ते है।

इसके साथ ही आपको होस्टिंग के साथ साथ फ्री में .com भी मिलता है और 24/7/365 Chat Support मिलता है यानि की कोई भी दिक्क्त आने पर आप इनसे सीधे बात कर सकते है। और यदि आपकी वेबसाइट किसी दूसरे सर्वर पर होस्ट है और आप उसे होस्टिंगर पर माइग्रेट करना चाहते है तो hostinger यह सर्विस फ्री में देता है।

Bluehost – web hosting

अगर आपने नया नया  ब्लॉग्गिंग सुरु किया है और आप होस्टिंग खरीद ने के लिए सोच रहे है तो आपके लिए सबसे अच्छा hosting buy करने का प्लेटफॉर्म  Bluehost हो  होगा।  

यदि आप Bluehost से किसी भी तरह का hosting plan buy करते है तो आप को आपकी वेबसाइट के लिए फ्री में Custom Domain  और  फ्री  SSL Certificate  भी मिलेगा  

निष्कर्ष

यदि आप अपना कोई भी ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले जरुरी चीज web hosting है। इसीलिए हमने इस आर्टिकल में हमें web hosting kya hai इसके बार पूरी जानकारी देने की कोशिश की जो की आपको एक अच्छी वेब होस्टिंग खरीदने में सहयता करेगी।

इसके साथ ही हमने आपको उन सबसे महत्व पूर्ण बिन्दुओ को भी बताया जिनको होस्टिंग खरीदते समय जरूर ध्यान में रखना चाहिए। हमारी तरफ से कुछ सबसे अच्छी hosting company के बारे में भी बताया गया जहा से आप सस्ती और सबसे अच्छी सर्विस देने वाली होस्टिंग खरीद सकते हैं।

शेयर करें

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply