Media Art Kise Kahte Hai | Media Art Festival से जुडी पूरी जानकारी

दोस्तों आज हम आपको media art kise kahte hai इसके बारे में बताने वाले है। अभी तक आपने सिर्फ एक साधारण 2D आर्ट ही देखा होगा।और कभी-कभी ऐसा होता है की हम किसी आर्ट को देख तो लेते है पर हम उसे समझ नही पाते की आर्टिस्ट इसके माध्यम से क्या कहना चाहता है। क्योंकि हम उसको महसूस नहीं कर पाते है। और यही पर मीडिया आर्ट की टेक्नोलॉजी की जरूरत महसूस होती है।

वैसे तो अनेक प्रकार के आर्ट्स एंड कल्चर के इवेंट होते रहते है। जिसमे आर्टिस्ट अपने साधारण पेपर पर बने 2d आर्ट को प्रस्तुत करते है। लेकिन जैसे जैसे टेक्नोलॉजी का विस्तार हो रहा है उसी टेक्नोलॉजी को प्रदर्द्धित करने के लिए अनेक इवेंट होते रहते है उन्ही मे से media art festivals के माध्यम से art और टेक्नोलॉजी के अनोखे रूप को लोगो के सामने प्रस्तुत किया जाता है।

media art kise kahte hai

मीडिया आर्ट एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिससे हमारा किसी आर्ट को देखने का नजरिया बदल जाएगा । और हम किसी आर्टिस्ट के द्वारा बनाए गए आर्ट को देखने के साथ साथ उसे हम महसूस भी कर पाएंगे । क्योंकि यहां पर 3d टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से आर्ट को बनाया जाता है। इस मीडिया आर्ट को कुछ इस तरह बनाया जाता है की इसके साथ लोग कम्युनिकेट कर पाए।

media art kise kahte hai और कैसे बनता है ?

ऐसा art जिसके साथ लोग कम्युनिकेट कर पाए इस तरह के आर्ट को बनाने में अनेक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है । जिसमे फोटोग्राफी, वीडियो, ऑडियो, कंप्यूटर / डिजिटल कला और इंटरैक्टिव मीडिया। स्पेस, समय, प्रकाश, गति, रंग, और उनके दृष्टिकोण को व्यक्त करने के लिए ध्वनि, भावनाओं और विचारों आदि का इस्तेमाल किया जाता है।

Media art festivals कहा-कहा होते है?

अब तक आपने  यह तो जान लिया की media art kise kahte hai or kaise bante hai लेकिन क्या आपको पता है की दुनिया में  Media art festivals कहा-कहा होते है. इन   Media art festivals में ऐसे ऐसे आर्ट को प्रस्तुत किया जाता है जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते . इन मीडिया आर्ट इवेंट्स में आपको नवीनतम टेक्नोलॉजी के अनेक उदाहरण देखने को मिलेंगे।

  • EyeMyth Media art festivals, India
  • Microwave International New Media Arts Festival, hong kong
  • Japan Media Arts Festival

EyeMyth Media art festivals, india

यह भारत का एकमात्र media art festival है . इस फेस्टिवल में भारत के साथ साथ अनेक देशो के आर्टिस्ट भी हिस्सा लेते है. इस इवेंट का मकसद इंडियन एंड ग्लोबल आर्ट, कल्चर और टेक्नोलॉजी को लोगो के सामने लाना ताकि सभी Media art की के माध्यम से एक-दूसरे के आर्ट एंड कल्चर को समझ सके.

Microwave International New Media Arts Festival, hong kong

यह  आर्ट फेस्टिवल 1996 में वीडियो आर्ट फेस्टिवल के रूप में शुरू हुआ . लेकिन जैसे जैसे टेक्नोलॉजी का विस्तार होता गया .वीडियो आर्ट का यह फेस्टिवल एक media art festival में बदल गया.होन्गकोंग में यह इवेंट प्रतिवर्ष मनाया जाता है .जिसमे बेहतरीन मीडिया आर्ट को प्रस्तुत किया जाता है .

Japan Media Arts Festival

इस फेस्टिवल की शुरुआत 1997 हुई थी इस इवेंट में लगभग 107 देशो के आर्टिस्ट हिस्सा लेते है. इस इवेंट का   उद्देश्य नई टेक्नोलॉजी और पीढ़ी को ध्यान में करते हुए media arts के निर्माण और विकास को बढ़ावा देना है। ताकि  लोग समझ  सके  की  media art kise kahte hai और किस तरह से इसका  आयोजन कर आर्ट एंड कल्चर को बढ़ावा दिया जा सके। 

निष्कर्ष

आपने जाना की media art kise kahte hai और किस तरह से मीडिया आर्ट की मदद से 2d आर्ट को डिजिटली प्रस्तुत करके आर्ट को देखने । इसकी मदद से लोग आर्ट के साथ अच्छे से जुड़ पाएंगे। आपने यह भी जाना media art kise kahte hai और कैसे बनता है और इसमें किन किन पैरामीटर को शामिल किया जाता है। 

इसके बाद अपने जाना की किस तरह और क्यों अनेक देशो द्वारा  इस फेस्टिवल का आयोजन कराया जाता है . यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे .और कमेंट करके बताये की आपको यह आर्टिकल कैसा लगा.

यह भी पढ़े

IPL 2021 Auction Date in Hindi और Registered Players list की पूरी जानकारी

Budget 2021 in Hindi | Kya Sasta Kya Mehnga पूरी जानकारी

Hindi Typing Kaise Kare | मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करें

Google Mera Naam Kya Hai | Google People Card क्या है?

PM-WANI Scheme क्या है? PM WANI Scheme How To Apply

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply