Cryptocurrency Bill क्या है? | All private cryptocurrency list | cryptocurrency ban in India in Hindi

आज इस आर्टिकल हम cryptocurrency bill और private cryptocurrency list के बारे में बात करने वाले है। क्योंकि बहुत ही जल्दी भारत के अंदर क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा बिल पास हो सकता है। जिसमे कुछ प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी को भारत में बैन करने और RBI की स्वयं की  cryptocurrency जारी करने से जुड़े कुछ अहम फैसले लिए जा सकते है। तो इसी के बारे में विस्तार से आपको बताते है। 

Cryptocurrency bill क्या है ?

November 29 को Parliament का विंटर सेशन शुरू होगा उसके अंदर इस cryptocurrency bill पर भी चर्चा की जाएगी। और देश में cryptocurrency को  लेकर एक रूप रेखा तैयार की जाएगी। इसके साथ ही इस बिल में रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) की डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी की पूरी योजना भी शामिल होगी। 

cryptocurrency bill क्या है

इस के साथ ही इस cryptocurrency bill में कुछ प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर भारत में पूरी तरीके से प्रतिबंद लगाने और कुछ अन्य public cryptocurrency को किस प्रकार से रेगुलेट किया जाना है वे सभी इस bill के पास होने पर तय होगा। 

Privacy Coins/private cryptocurrency क्या है ?

Privacy Coins या private cryptocurrency – इस प्रकार की cryptocurrency में लेन देन की राशि ( transaction amount), trading address, और transaction history का पता नहीं लगाया जा सकता है। इस प्रकार की cryptocurrency का उपयोग anonymous blockchain transactions करने के लिए किया जाता है। क्योंकि Privacy Coins से ट्रांसक्शन को trace कर पाना लगभग असंभव है। इस प्रकार की cryptocurrency पर भारत में प्रतिबन लगाया जा सकता है।

हालाँकि अभीतक इसका पता नहीं है की सरकार किन क्रिप्टोकरेंसी को प्राइवेट और किन क्रिप्टोकरेंसी को पब्लिक मानेंगी। हो सकता है गवर्नमेंट RBI के द्वारा लाई जाने वाली क्रिप्टोकरेंसी को पब्लिक माने और अन्य को प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी। इसके बारे में पूरी जानकारी बिल के पास होने पर ही पता चल पायेगी।

Private cryptocurrency list 

जैसे ही भारत में private cryptocurrency ban से जुडी जानकारी लोगो को पता चली तो यहां पर सभी लोग इस पर अलग अलग विचार रख रहे है। तो ऐसे में प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी और पब्लिक क्रिप्टोकरेंसी को लेकर काफी विरोधाभास जो रहा है। तो आपका हम रहा पर प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी की लिस्ट बता रहे है। जिससे आपको पता चल जायेगा की कौन कोनसी प्राइवेट क्रिप्टो है। 

  1. Monero XMR
  2. Zcash ZEC
  3. Decred DCR
  4. Horizen ZEN
  5. Secret SCRT
  6. DigiByte DGB
  7. NuCypher NU
  8. Flux FLUX
  9. Verge XVG
  10. Keep Network KEEP
  11. Ergo ERG
  12. Pirate Chain ARRR
  13. Dero DERO
  14. Beldex BDX
  15. Haven XHV
  16. DUSK Network DUSK
  17. Firo FIRO
  18. Groestlcoin GRS
  19. BEAM BEAM
  20. Bytecoin BCN
  21. PIVX PIVX
  22. Circuits of Value COVAL
  23. SERO SERO
  24. Apollo APL
  25. Oxen OXEN
  26. Zano ZANO
  27. HOPR HOPR
  28. Grin GRIN
  29. Epic Cash EPIC
  30. Navcoin NAV
  31. Particl PART
  32. Enigma ENG
  33. TurtleCoin TRTL
  34. Crypton CRP
  35. Conceal CCX
  36. Ghost GHOST
  37. BitcoinZ BTCZ
  38. PRCY Coin PRCY
  39. Sumokoin SUMO
  40. Scala XLA
  41. DeepOnion ONION
  42. Cloakcoin CLOAK
  43. Zero ZER
  44. Zclassic ZCL
  45. Phore PHR
  46. VEIL VEIL
  47. Ryo Currency RYO
  48. Karbo KRB
  49. NIX NIX
  50. DAPS Coin DAPS
  51. Iridium IRD
  52. Swap XWP
  53. Masari MSR
  54. Axe AXE
  55. Fango XFG
  56. Secret (ERC20) WSCRT
  57. Alias ALIAS
  58. Aeon AEON
  59. Kurrent KURT
  60. BitcoinXGames BTCX
  61. Bitcoin Confidential BC
  62. Bitcoin Private BTCP
  63. Lethean LTHN
  64. Deviant Coin DEV
  65. Hush HUSH
  66. Typhoon Cash PHOON

ये पूरी लिस्ट privacy/ private cryptocurrency की है। यह जानकारी https://www.coingecko.com/ से ली गई है। जोकि एक बहुत बड़ी crypto market के बारे में नॉलेज शेयर करने वाली वेबसाइट है। भारत में जिन प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंद लगाने के ऊपर चर्चा हो रही है। वो सभी इन्ही में से है।

Private cryptocurrency vs Public cryptocurrency

Public cryptocurrency क्या है ? what is public cryptocurrency 

प्राइवेट क्रिप्टो के विपरीत public cryptocurrency को public blockchain के द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इसमें transaction traceable होता है और transaction histroy का पता लगा कर यह जानकारी एकत्रित की जा सकती है की किन दो लोगो के बीच कितने की लेनदेन हुई है।

Non private/public cryptocurrency list 

यहां पर non private cryptocurrency यानि public cryptocurrency में उन क्रिप्टो को शामिल किया जाता है। जो public blockchain के द्वारा कंट्रोल की जाती है। अधिकतर सभी पॉपुलर क्रिप्टो इस श्रणी में आती है। तो आइये जानते है की कौन कौनसी क्रिप्टोकरेंसी non private cryptocurrency list  की श्रेणी में आती है।

  • Bitcoin
  • Litecoin
  • Ethereum 
  • Dogecoin
  • Shiba Inu

आदि सभी public cryptocurrenc के उदाहरण है। इसके अतिरिक्त हमने सभी प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी ली पूरी लिस्ट ऊपर दे रखी है जिससे आप पता कर सकते हो कीकौन कौनसी क्रिप्टोकरेंसी पब्लिक है और कोनसी प्राइवेट है।

All private cryptocurrency ban in india?

FAQ related to cryptocurrency

  1. क्या bitcoin private cryptocurrency है ?

    नहीं , bitcoin एक पब्लिक cryptocurrency है।

  2. Is dogecoin a private cryptocurrency ?

    नहीं , dogecoin एक public cryptocurrency है।

  3. Is ethereum a private cryptocurrency ?

    private नहीं, public है।

  4. Private and public cryptocurrency list कौन-कौनसी है?

    >Private Crypto
    Monero, XMRZcash, ZECDecred DCR …Read More
    >Public Crypto
    Bitcoin, Ethereum, Dogecoin …Read More

Conclusion

आपने इस आर्टिकल में cryptocurrency bill और all private cryptocurrency list के बारे में जाना प्राइवेट cryptocurrency जिसे privacy coin भी कहते है। हालाँकि इस पर पूरी जानकारी बिल के पास होने पर ही पता चलेगी की कौन कौनसी प्राइवेट cryptocurrency पर प्रतिबंद लगाया जायेगा। अभीतक गवर्नमेंट में किसी भी क्रिप्टो का नाम लेकर उस पर प्रतिबंद लगाने के बारे में नहीं कहा है।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ Facebook, WhatsApp और Twitter पर जरूर शेयर करे।

IMPORTANT DISCLAIMERAll content provided herein on our website is for your general information only.

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply