e Rupi क्या है ( What is e-RUPI ) | e Rupi Digital Payment कैसे काम करता है।

हेलो दोस्तों हाल ही में भारत सरकार के द्वारा एक डिजिटल करंसी जारी की गई और इस करेंसी का नाम E-rupi रखा गया तो आज इस आर्टिकल के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि e rupi kya hai in hindi में बताने वाले और यह किस प्रकार यह काम करेगा । और साथी आम लोगों को इसका किस प्रकार फायदा होने वाला है।

e rupi क्या है

यह एक इलेक्ट्रॉनिक वाउचर पर आधारित डिजिटल करेंसी है। यह person and purpose-specific डिजिटल करेंसी है यानि की इसे किसी खास काम के लिए दिया जायेगा। जिसे e rupi नाम दिया गया जो कि एक कांटेक्ट लेंस, कैशलेस , वर्चुअल पेमेंट करने तरीका है जोकि QR-code या SMS टेक्स्ट के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा। इस डिजिटल करेंसी को एनपीसीआई ने बनाया है।

इसे किसी निर्धारित कार्य को पूरा करने और किसी योजना का लाभ सीधा उपभोक्ताओं को देने के लिए किया जायेगा  यानी कि किसी खास कार्य को ध्यान में रखकर E-rupi को जारी किया जाएगा इसका उपयोग सिर्फ उसी कार्य को पूरा करने में किया जा सकेगा।

e-rupi launch date

यह ई रूपी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 2 अगस्त 2021 को लॉन्च किया गया। जो की डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में एक बहुत बड़ा कदम है। इसके पीछे मुख्य मकसद यह है की किसी सरकारी योजना के लिए दी गई राशि उसी कार्य में खर्च हो और किसी तरह का बिच में घोटाला न हो। और पेमेंट काफी सुरक्षित और सरल रहे।

e rupi full form क्या है ?

यह e-rupi जोकि UPI पर आधारित डिजिटल करेंसी है। इसकी full form की बात करे तो e rupi का मतलब electronic-rupi है। जिसे UPI के प्लेटफार्म पर बनाया गया। जिसका logo कुछ इस प्रकार है e₹UPI इसके अंदर e यानि की इलेक्ट्रॉनिक ₹ (रूपया) और UPI (Unified Payments Interface ) शामिल है।

E-rupi कैसे काम करता है ? (What is e-RUPI and how it works?)

जैसा कि आपको पता चल गया है कि E-rupi एक  डिजिटल करेंसी है यानी कि अब आपको कैश देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। और इसे यूज करने पर बैंक से पैसे भी नहीं कटेंगे।

हम आपको एक उदाहरण  की मदद से समझाते हैं कि आखिरकार यह  E-rupi कैसे काम करेगा । आपने बहुत बार गिफ्ट वाउचर के बारे में तो जरूर सुन रखा होगा क्योंकि हमें अमेजॉन या किसी अन्य  बहुत सारी कंपनियों से  मिलते रहते हैं। इनका उपयोग हम उसी सामान को खरीदने के लिए कर सकते हैं जिसके लिए वह वाउचर जारी किया गया है

यानी कि आपको कहीं से एक गिफ्ट वाउचर मिला जिसमें लिखा है कि यदि आप अमेजॉन से jio का स्मार्टफोन खरीदेंगे तो आपको 100%  कैशबैक मिलेगा। यानी कि आपको कैशबैक तभी मिलेगा जब आप वाउचर के अंदर बताए गए सामान को ही खरीदेंगे इसके अलावा दूसरे सामान को खरीदेंगे तो आपको कैशबैक नहीं मिलेगा।

ठीक इसी प्रकार E-rupi भी काम करेगा यानी कि जिस कार्य के E-rupi  को जारी किया जाएगा आप इससे उसी एक काम  को पूरा कर पाएंगे यानी कि यदि सरकार ने आपको इलाज कराने के लिए हजार रुपए दिए तो आप इस वाउचर से सिर्फ इलाज ही करा पाएंगे कोई दूसरा सामान नहीं खरीद सकेंगे।

आपके पास E-rupi कैसे आएगा

इस डिजिटल करेंसी को NPCI ने UPI प्लेटफार्म पर बनाया है। इसे क्यूआर कोड या SMS Text के रूप में सरकारी बैंक क्या प्राइवेट बैंक के द्वारा दिया जाएगा।

अब किसी को भी जब किसी निश्चित काम  के लिए E-rupi चाहिए होगा।  तो वह बैंक के पास जाएगा और जिनको भी यही रुपए जारी करना है उनकी डिटेल्स बैंक को दे देगा फिर बैंक उनके मोबाइल के अंदर क्यूआर कोड या एसएमएस टेक्स्ट के रूप में E-rupi भेज देगा ।

ई-रुपी के क्या फायदे व नुकसान हैं?

  • इस डिजिटल करेंसी को लेकर सरकार का कहना है कि यह लीक प्रूफ करेंसी है यानी कि इससे अपने डाटा को कोई खतरा नहीं
  • इसका उपयोग बहुत सारी गवर्नमेंट की वेलफेयर स्कीम के तहत किया जा सकता है जैसे जन आरोग्य योजना, चाइल्ड वेलफेयर स्कीम एशियन ने बहुत सारी स्कीम के तहत इसका उपयोग किया जा सकेगा।
  • गवर्नमेंट सेक्टर के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर भी  e rupi का उपयोग कर पाएंगे।
  • अभी इ रूपी के कुछ ज्यादा नुकसान तो सामने नहीं क्योकि इसे पूरी तरह से अभी उपयोग में नहीं लिया गया है। लेकिन इसकी एक कमी यह है की आप इससे एक निर्धारित वस्तु या सेवाए ले सकते है। आप सभी जगह इ रूपी का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Corporates के लिए क्या फायदे

  • कोई भी कंपनी अपने कर्मचारियों को well-being के लिए e rupi दे सकती है। इससे पैसा उसी काम के लिए खर्च होगा जिस काम दिया जायेगा।
  • इसमें end to end digital transaction होने के कारण ट्रांसक्शन के लिए किसी तीसरे पेमेंट माध्यम की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे पेमेंट ट्रांसक्शन में लगने वाले कीमत न के बराबर या बहुत काम होगी।
  • जिसने e rupi का Voucher  जारी किया वह इसे ट्रैक कर सकेगा जिससे पता चल जायेगा की वाउचर को कहा कहा और की समय उपयोग किया।
  • यह पेमेंट करने का बहुत फ़ास्ट, कॉन्टैक्टलेस और सबसे सुरक्षित तरीका होगा।

Hospitals के लिए क्या फायदे

  • इस e rupi से पेमेंट करने पर किसी तरह के कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी जिसके कारण पेमेंट काफी सुरक्षित और बहुत जल्दी हो जायेगा।
  • e rupi से पेमेंट करना काफी सरल और सुरक्षित होगा क्योकि e rupi के लिए जो वाउचर जारी किया जायेगा वह verification code कोड से verified किया जायेगा।
  • इस नए e rupi voucher से पेमेंट बहुत तेजी से होगा क्योकि इसमें उतने रुपये ही रहेंगे जितना पेमेंट करना है।

Consumer के लिए क्या फायदे

  • जिनको भी e rupi का यह वाउचर दिया जायेगा उनको इसका प्रिंट नहीं करवाना पड़ेगा क्योकि ये सीधा फ़ोन के अंदर QR-code या sms के रूप में भेजा जायेगा।
  • आपको इ रूपी लेने के लिए किसी प्रकार का पर्सनल id card नहीं देना पड़ेगा।
  • e rupi से पेमेंट करने के लिए किसी प्रकार के ऐप और बैंक अकाउंट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

e rupi कोनसे बैंक से मिलेगा ?, how to buy e rupi

e rupi digital payment bank, E Rupi क्या है

यदि आप किसी के लिए e rupi issue करवाना चाहते है तो जो भी बैंक इ रूपी जारी करता है वहा से आप इ रूपी को खरीद सकते है। बहुत सारे बैंक है जहा से आप इ रूपी को ले सकते है जैसे एक्सिस बैंक , बैंक ऑफ़ बड़ौदा , SBI, आईसीआईसीआई ,HDFC , kotak bank, पंजाब नेशनल बैंक आदि

E-rupi अन्य डिजिटल करेंसी से किस प्रकार अलग है ?

अभी हम बहुत सारे डिजिटल पेमेंट मेथड का उपयोग करते हैं लेकिन इस डिजिटल पेमेंट मैं कहीं ना कहीं एक गैप  है जिसे यह e rupi भरने का काम करेगा। क्योकि इसके लिए आपको किस बैंक अकाउंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। और नहीं किसी प्रकार के डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी। 

करेंसी की बात करें तो एक तो हमारे पास वह जो फिजिकली हम उपयोग करते हैं या फिर ऑनलाइन पेमेंट करते हैं लेकिन यह कटता तो हमारे बैंक अकाउंट से ही हैं। 

लेकिन जब आपके पास  E-rupi होगा और आप इस e rupi से कहीं पेमेंट करेंगे तो आपकी बैंक अकाउंट से पैसे नहीं कटेंगे। क्योंकि यहां ई रूपी खुद एक करेंसी है 

यह कोई बिल्कुल अलग करेंसी नहीं है। यह एक प्रकार का भारतीय रुपैया है जिसे भारतीय बैंक ही ऑपरेट करेंगे और बैंक के द्वारा ही इसे जारी किया जाएगा। लेकिन जो भी इसे इस्तेमाल करेंगे उनके बैंक अकाउंट से किसी प्रकार का पैसा नहीं कटेगा।

Kya bhart digital currency ke liye tayar hai

भारत एक विशाल देश है और इसका मार्केट भी बहुत बड़ा है। जहां तक भारत में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों की बात करें तो भारत की आबादी के 50 प्रतिशत लोग ही अभी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे में जब सारे लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करने लग जाएंगे तब भारत के अंदर डिजिटल क्रांति आएगी। इसी को ध्यान में रखकर भारत सरकार ने e rupi को लांच किया जो आने वाले समय में बहुत ही ज्यादा प्रचलित होने वाला है।

FAQ Related to e rupi

क्या E rupi से corruption कम होगा। 

हा, जिस प्रकार से इसका उपयोग किया जायेगा। इससे corruption में काफी कमी आएगी।

e rupi को किसने बनाया ?

इसे NPCI (National Payments Corporation of India ) ने बनाया है।

क्या हम ई रूपी से शॉपिंग कर सकते है ?

हा , आप e rupi से शॉपिंग कर सकते है। परन्तु आप इससे उसी सामान को खरीद सकते है जिस सामान को खरीदने के लिए e rupi को जारी किय्या गया।

e rupi को कैसे इस्तेमाल करे ?

यदि आपको किसी ने e rupi दिया गया या किसी योजना के तहत आपको ई रूपी मिला। और आप इसे इस्तेमाल करना चाहते है तो

  • सबसे पहले आपको पता होना चाहिए की आपके पास जो ई रूपी है उसे किस कार्य के लिए आपको दिया गया।
  • अब आपको पता करना है की कौन कौन सी दुकाने e rupi को accept कर रही है
  • इसके बाद आपको QR Code या SMS में जो नंबर मिले वो दुकानदार को देने है फिर स्कैन करते ही पेमेंट हो जायेगा और
  • आपको जिस वस्तु के लिए वाउचर मिला था वो वस्तु आपको मिल जाएगी।

ई रूपी क्या है और कैसे काम करता है ? | What is e-RUPI and how it works?

यह एक digital payment solution है जोकि की QR code और SMS स्ट्रिंग के रूप में जारी किया जायेगा। आप इससे उसी सेवा या वस्तु को खरीद पाएंगे जिसके लिए इसे जारी किया जायेगा।

क्या e rupi से हम पैसे भेज सकते है?

जहा तक पैसे भेजने की बात है तो इस काम के लिए पहले से ही बहुत सारे विकल्प हमारे पास मौजूद है। और ई रूपी की बात करे तो यह एक पर्सन एंड पर्पस स्पेसिफिक डिजिटल पेमेंट करने का तरीका है।

यदि की इसे किसी खास काम या किसी सामान को खरीदने के लिए जारी किया जा सकेगा और इससे निर्धारित काम ही पूरा हो पायेगा।

निष्कर्ष

इस पुरे आर्टिकल में आपने जाना की e rupi kya hai और यह e rupi कैसे काम करेगा इस से जुड़े सभी सवालो के जवाब देते हुए हमने इस पोस्ट के अंदर आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। साथ ही आपने जाना की इससे आपको क्या लाभ होगा।

जैसा की हमे पता है की पूरी दुनिया में बहुत सारि डिजिटल करेंसी होती है पर यह e rupi नाम की डिजिटल करेंसी सभी तरह की डिजिटल पेमेंट से एक दम अलग है। इसी कारण इसे पर्सन और पर्पस स्पेसिफिक करेंसी नाम दिया गया है।

Leave a Comment