Statue of Equality क्या है? Height, Cost, Visiting Hours और Ticket Price की पूरी जानकारी

  • Post author:
  • Post last modified:March 22, 2022

आज हम रामानुजाचार्य के स्टैच्यू के बारे में जानेंगे जिसे Statue of Equality भी कहा जाता है। अभी हाल ही में 5 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस स्टैचू आफ इक्वलिटी का उद्घाटन किया गया। साथ ही साथ हम जानेंगे कि इस स्टैचू को क्यों मनाया गया और किसके द्वारा बनाया गया। 

आपके मन में इससे जुड़े कुछ सवाल जैसे statue of equality height in feet, statue of equality Location, statue of equality cost, statue of equality ticket price आदि सभी प्रकार के प्रश्न जरूर आ रहे होंगे तो इन्हीं सब सवालों के जवाब आज हम इस आर्टिकल में देने वाले हैं तो आइए जानते हैं।

statue of equality kya hai

स्टैचू ऑफ इक्वलिटी 11 वीं सदी के महान भक्ति संत रामानुजाचार्य जी की एक विशाल मूर्ति है। Ramanujacharya एक हिंदू दार्शनिक, धर्मशास्त्री, समाज सुधारक थे।उन्हीं की याद में इस स्टैचू को बनाया गया। statue of equality की लंबाई 216 फीट है। यह मूर्ति बैठी हुई अवस्था में द ग्रेट बुद्धा स्टैचू के बाद दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति है।

statue of equality kahan hai

रामानुजाचार्य जी की मूर्ति यानी कि स्टैचू ऑफ इक्वलिटी Telangana राज्य के Hyderabad शहर के Muchintal क्षेत्र में बनी हुई है। 

statue of equality address: Sri Ramanagaram JIVA Campus Shamshabad, Hyderabad, Telangana 509325

statue of equality biography

यहां पर स्टैचू आफ इक्वलिटी का जीवन परिचय मतलब रामानुजाचार्य जी का जीवन परिचय

रामानुजाचार्य जी का जन्म सन्  1017 CE में, श्रीपेरुमबुदुर, में हुआ जो अभी के समय में तमिलनाडु के कांचीपुरम जिले में स्थित है । रामानुजाचार्य जी एक वैदिक दार्शनिक, समाज सुधारक और श्री वैष्णव परंपरा के सबसे महत्वपूर्ण विस्तारवादक में से एक के रूप में दुनिया भर में प्रतिष्ठित हैं।

अपने 120 साल के जीवन में, एक ही समय में, व्यक्तिगत जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, सभी वर्गों के जीवन के तरीके को समझते हुए, पूरे भारत की यात्रा की। 

statue of equality cost

स्टैचू आफ इक्वलिटी के पुरे प्रोजेक्ट को बनाने की कीमत लगभग ₹1,000 करोड़ (US$130 million) आई। वही सिर्फ प्रतिमा के निर्माण की अनुमानित लागत लगभग रु. 400 करोड़ आई इस  पुरे प्रोजेक्ट को बनाने में जो भी cost लगी वह भक्तों द्वारा दिए गए दान (donations of devotees) से एकत्रित हुए 1000 करोड़ से बनवाया गया। यानिकि इसको बनाने में सरकारी रूपये नहीं लगे। 

statue of equality construction company

इस statue की आधार शिला चिन्ना जीयर के द्वारा रखी गई। और इसको चीन की एक कंपनी Aerosun Corporation के द्वारा चीन में ही इस प्रतिमा को बनाया गया जिसे बाद में भारत के अंदर लाया गया। मूर्ति को 1600 अलग अलग पीस में लाया गया। 

इसके बाद Aerosun Corporation के 10 engineers की टीम भी भारत आई जिन्होंने इन 1600 अलग-अलग  पीस को assemble करके एक statue का रूप दिया।

statue of equality height

स्टैचू आफ इक्वलिटी की लंबाई 216 feet (66 m) यह बैठी हुई स्थिति में दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची मूर्ति है। क्योंकि The Buddha statue जोकि Thailand में है यह बैठी हुई अवस्था में दुनिया ही सबसे ऊंची मूर्ति है।

statue of equality visiting hours

जिस प्रकार से सभी दार्शनिक स्थलों में घूमने का एक समय निर्धारित होता है उसी प्रकार से statue of equality की timing निर्धारित है। यानि की जब भी आप स्टैचू आफ इक्वलिटी में दर्शन के लिए जाए निर्धारित visiting hours के बीच ही जाये। statue of equality visiting hours कुछ इस प्रकार है।

Tuesday6–11:30am, 4–5:30pm
Wednesday6–11:30am, 4–5:30pm
Thursday6–11:30am, 4–5:30pm
Friday6–11:30am, 4–5:30pm
Saturday6–11:30am, 4–5:30pm
SundayOpen 24 hours
Monday6–11:30am, 4–5:30pm

FAQ

  1. Statue of Equality की height कितनी है?

    स्टैचू आफ इक्वलिटी की Height 216 feet (66 m) है।

  2. Statue of equality nearest railway station कौनसा है?

    Timmapur, railway station

  3. Statue of equality rank in world

    Statue of equality का स्थान 2nd है , पहले स्थान पर the great Buddha statue जो की थाईलैंड में है।

  4. Statue of equality website कोनसी है ?

    https://statueofequality.in/

निष्कर्ष

आपने इस आर्टिकल में बैठी हुई अवस्था में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मूर्ती यानि की रामानुजाचार्य जी के स्टैचू statue of quality के बारे में जाना। साथ ही इस स्टेचू से जुडी सभी जानकारी जैसे Sri Ramanujacharya जी के जीवन परिचय, statue of equality height,statue of equality cost आदि सभी के बारे में भी जाना।

शेयर करें

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply