(KCC Loan) किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें, KCC लोन कैसे ले

  • Post author:
  • Post last modified:April 29, 2022

यदि आप एक किसान हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाते हैं यानी कि आपको 1 साल के ₹6000 पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में मिलते हैं। तो आपके पास पीएम किसान पोर्टल से आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आया होगा किसने किसान क्रेडिट कार्ड(KCC) के बारे में बताया गया है।

तो आज किस आर्टिकल में हम जानेंगे कि यह मैसेज आपके पास क्यों आया किस लिए आया और आपको कैसे किसान क्रेडिट कार्ड बनाना है या नहीं बनाना है और कितना इससे आपको फायदा होगा इसके बारे में जानते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है ?

जिस तरह से सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो ₹2000 की चीज से दे रही है किसी के साथ अब जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े हुए हैं उनको किसान क्रेडिट कार्ड भी दिया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड उन किसानों को मिलेगा जिनके पास दो अच्छे से कम जमीन है और उनके पास खाद बीज आदि के लिए पैसे नहीं होते हैं इसके कारण उन्हें पैसे उधार लेकर खेती करनी पड़ती है इसके कारण किसान कर्ज तले दबता जाता है।

लेकिन अब किसान क्रेडिट कार्ड से मात्र 4% सालाना ब्याज दर पर किसानों को लोन के रूप में क्रेडिट मिलेगा जिससे किसानों को किसी साहूकार से पैसे उधार नहीं लेने पड़ेंगे।

योजनाकिसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना
लाभार्थीकिसान
लोन अमाउंट₹3 लाख तक
ब्याज दर7% (-3% सब्सिडी ), 4%
Websitehttps://eseva.csccloud.in/kcc
kcc loan kaise le

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे

किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों की शॉर्ट टर्म की पैसो की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है।

जैसे जब भी किसानो को खेतो में बुआई करनी हो,खात बीज लेने के लिए पैसो की जरूरत हो तो इसके लिए kisan credit card (kcc) बनवा सकते है। 

इसके अतिरिक्त किसान इससे खेती में काम आने वाले कृषि यंत्र तथा खेती करने के लिए आवश्यक वस्तुओं का भुगतान भी किसान क्रेडिट कार्ड से कर सकते है। 

इससे किसान कर्ज में डूबने से बच जायेंगे क्योकि किसान क्रेडिट कार्ड बनने के बाद किसानो को पैसे उधार लेने के लिए महाजनो के घर नहीं जाना पड़ेगा। जोकि ज्यादा ब्याज पर पैसे देते है। 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • किसान के दो पासपोर्ट साइज फोटो।
  • किसान का आधार कार्ड 
  • पैनकार्ड
  • बैंक खाते की पासबुक
  • भूमि का प्रमाण(खेतौनी )
  • खसरा प्रमाण पत्र  (फसल चक्र)
  • सुरक्षा दस्तावेज

kisan credit card eligibility criteria 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए वही लोग आवेदन कर सकते है। जिनके पास खेती करने के लिए उपजाऊ जमीन है। और KCC के लिए आवेदन करने वाले किसान की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। तभी आपको बैंक के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड का लोन दिया जायेगा। 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन  दो तरीके है इन दोनो ही तरीको से आप अपना kisan credit card(KCC) बनवा सकते है। 

  • Online CSC सेंटर से 
  • Offline Bank बैंक से

kisan credit card online apply kaise kare 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का प्रोसेस बहुत ही आसान है। ऑनलाइन kcc के लिए अप्लाई करने पर आपको जल्दी से किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाता है। यदि आपके पास csc id है तो आप स्वयं ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

STEP: 1 किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको csc के द्वारा चलाये जाने वाले पोर्टल  https://eseva.csccloud.in/KCC को अपने कंप्यूटर में  खोलना है। 

STEP: 2 इसके बाद आपको Apply New KCC पर क्लिक करना है। 

kisan credit card online apply kaise kare

STEP: 3 अब आपको अपनी CSC ID से Login करना है। और यदि आपके पास csc id नहीं है तो आप ई-मित्र पर जाकर आवेदन करवा सकते है।  

STEP: 4 csc id से लॉगिंग करने के बाद फिर से Apply New KCC पर क्लिक करना है।

STEP: 5 अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक स्क्रीन खुलेगी जिसमे आपको किसान का आधार नंबर एंटर करना है। और इसके बाद submit के बटन पर क्लिक करना है। 

STEP: 6 किसान के आधार नंबर से पीएम किसान सम्माननिधि योजना की id, किसान का नाम, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर आदि सभी जानकारिया लेली जाती है। 

STEP: 7 अब आपको type of KCC में आपको तीन विकल्प मिलेंगे जैसे 

  • Issue of Fresh KCC  
  • Enhancement of Fresh KCC
  • Activation of Inoperative KCC Account 

चूंकि हमे नया किसान क्रेडिट कार्ड बनाना है तो हम Issue of Fresh KCC के विकल्प पर क्लिक करेंगे।

kcc loan kaise liya jata hai

STEP: 8 फिर लोन अमाउंट एंटर करना है यहा पर आप 3 लाख रूप तक का लोन ले सकते हो। तो ऐसे में आप 3 लखा रूप या इससे कम अमाउंट एंटर कर सकते है। और साथ में किसान का मोबाइल नंबर भी एंटर करना है।

STEP: 9 अब यहा किसान का नाम और पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा अकाउंट नंबर की डिटेल को वेरीफाई कर लेना है। जोकि आपकी पीएम किसान की id से ली गई है।

इसके साथ में आप 2 लाख रुपए का PMSBY (पीएम सुरक्षा बीमा योजना) का लाभ लेना चाहते है तो yes के बटन पर क्लिक करे और नही तो No के बटन पर क्लिक करे। इसके लिए आपको साल के ₹12 देने होंगे।

इसी प्रकार 2 लाख रुपए का PMJJBY(पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना) का लाभ लेने के लिए Yes के बटन पर क्लिक कर और नही तो No के बटन पर क्लिक करे इसके लिए आपको साल के ₹330 देने होते है।

kisan credit card yojana online apply

STEP:10 इसके बाद आपको Status of Existing Loan का विकल्प मिलेगा। यानी की यदि आपके पहले से कोई लोन ले रखा है तो yes पर क्लिक करके इसके बारे में जानकारी भरनी है। और अगर पहले से कोई लोन नही ले रखा है तो No के बटन पर क्लिक करे।

STEP: 11 अब land Holding details यानी की किसान की जमीन के बारे में सभी जानकारी देनी है जैसे-

  • गांव का नाम
  • खसरा नंबर
  • Ower टाइप
  • कितने अकड़ जमीन है
  • फसल के बारे में 
  • पालतू पशुओं के बारे में

STEP: 12 अब अंत में Submit Details के बटन पर क्लिक करना है।

STEP:13 ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म सेंड करने के लिए यहा पर हमे ₹35 का पेमेंट करना होगा। तो इसके लिए आप Make Payment के बटन पर क्लिक करके पेमेंट कर सकते है।

bank se kisan credit card kaise banaye 

यदि आप ऑनलाइन kcc नहीं बनाना चाहते और फ्री में  बैंक जाकर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है। इसका भी विकल्प उपलब्ध है। हालाँकि इस वाले तरीके में थोड़ा समय लगा सकता है।

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए बैंक में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के बारे में पूछना है। 
  • यदि आपके बैंक में KCC की सर्विस उपलब्ध होगी तो आपको बैंक से एक फॉर्म मिलेगा। 
  • फॉर्म को भरकर सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स साथ में लगाकर बैंक में जमा करा देना है। 
  • अब आपके अप्लीकेशन के आधार पर वेरफिकेशन किया जायेगा की आपके पास कितनी उपजाऊ जमीन है। उसी हिसाब से आपकी KCC की लिमिट तय की जाएगी।
kisan credit card form pdf download

ऊपर दिए गए फॉर्म को भरकरके और साथ में सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स लगाकर के अपने बैंक की ब्रांच में जाना है। और बैंक मैनेजर को जाकर बोलना है की हमने किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना है। और जो फॉर्म अपने भरा है। उसे बैंक में जमा करा देना है। फिर आपको डिटेल्स को वेरीफाई किया जायेगा और आपको kcc loan के तहत लिमिट दी जाएगी। लिमिट इस आधार पर दी जाएगी की आपके पास कितनी जमीन है।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई | KCC रजिस्ट्रशन कैसे करें

FAQ

  1. किसान क्रेडिट कार्ड कितनी जमीन चाहिए?

    वैसे तो किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कोई लिमिट नहीं दे रखी है लेकिन KCC कार्ड बनाने के लिए किसान के पास कम से कम आधा बीघा या इससे अधिक जमीन होगी तो आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड बन जायेगा। और आपके पास जीतनी ज्यादा जमीन होंगी उतनी ही अधिक आपको क्रेडिट लिमिट मिलेंगी।

  2. 1 एकड़ जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?

    यदि आपके पास 1 एकड़ जमीन है और आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते है तो आपको जमीन के आधार पर अधिकतम ₹3 लाख तक का लोन मिल सकता है। लेकिन आपको कितना लोन मिलेगा वह आपके फसल के प्रकार, खेती करने लायक जमीन पर निर्भर करता है इसी आधार पर बैंक KCC की लिमिट तय करता है।

  3. किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर कितना है?

    किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) पर ब्याज दर 7 % लगता है लेकिन यदि आप समय पर मूलधन और ब्याज जमा कर देते है, तो आपको 3% की सब्सिडी मिलती है जो आपके अकाउंट में जमा हो जाती है। तो ऐसे में आपको KCC Loan के लिए सालाना 4% ही ब्याज देना पड़ता है।

  4. किसान क्रेडिट कार्ड योजना कब शुरू हुई?

    किसान क्रेडिट कार्ड योजना 1998 में शुरू हुई थी।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने किसानों के लिए सबसे फायदेमंद योजना किसान क्रेडिट कार्ड लोन के बारे में आपको विस्तृत जानकारी दी है।जिससे आप जान पाएंगे की kcc loan के लिए कैसे आवेदन करे। ताकि किसानो को खेती करने के लिए जो पैसो की आवश्यकता होती हैं उन्हें पूरा किया जा सके।

हमने यहा पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको के बारे में बताया है ताकि आप जल्दी से जल्दी अपना kisan credit card बना सके।

यदि आपको KCC से जुडी यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, WhatsApp और Twitter पर जरूर शेयर करे।

official WebsiteClick Here
KCC कार्ड आवेदन फॉर्म PDFClick Here
शेयर करें

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply