Knee Down क्यों किया जाता है?| Knee Down In t20 World Cup | Knee Down In Cricket

  • Post author:
  • Post category:H-Trends

आपने बहुत बार स्पोर्ट्स मैचों के अंदर knee down करते हुए खिलाड़ियों को देखा होगा अभी हाल ही में हमें knee down t20 world cup मैं भी देखने को मिला जो की भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए T20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में इंडियन टीम द्वारा knee down किया गया था लेकिन पाकिस्तान की टीम ने knee down नहीं किया तो इसी के बारे में हम आगे विस्तार से बात करते हैं।

Knee Down का इतिहास (history of taking the knee)

18वीं और 19वीं सदी के एक फेमस आर्टिस्ट Josiah Wedgwood ने एक पॉटरी बनाई थी। जिसमे उन्होंने यह दिखाया था की एक Black व्यक्ति जो की knee down करके बैठा है उसे गुलाम की तरह दिखाया गया और उसके हाथ में एक चैन बंधी हुई है। और लिखा हुआ है की Am not a man and a Brother ? (क्या मैं आदमी और भाई नहीं हूँ ?) इसके माध्यम से उन्होंने Western Europe and the Americas, में ब्लैक व्यक्ति से साथ हो रही ना इंसाफी को दर्शाया था।

knee down in t20 world cup
By Josiah Wedgwood (1730-1795)

वही 1950s-60s में मार्टिन लूथर किंग ने भी सिविल राइट के लिए आवाज उठाई थी और प्रोटेस्ट करने के लिए knee down का तरीका अपनाया था। उनकी मांग थी कि यदि एक स्वेत किसी कॉलेज में पढ़ रहा है तो ब्लैक को भी उसी कॉलेज में पढ़ने दिया जाये। और बस में एक साथ बैठ कर सफर किया जाये। और उनके साथ किसी तरह का भेद भाव नहीं किया जाना चाहिए।

What is take a knee in sports 

स्पोर्ट्स जगत मैं knee down की शुरुआत 2016 में हुई थी अमेरिका में एक फुटबॉल मैच के दौरान जब नेशनल एंथम हो रहा था उस वक्त दो खिलाड़ियों ने knee down किया था। उनका नाम Colin kaepernick और Eric Reid था। उन्होंने ब्लैक लाइव मैटर के तहत ऐसा किया था यानी की जिस देश में काले लोगो की इज्जत नहीं होती और उन पर हत्याचार किया जाता काले लोगो को बे वजह सताया जाता हैं।

Knee down in t20 world cup

Knee Down In t20 World Cup
 Knee Down In t20 World Cup 

अब knee down in t20 world cup में भी देखने को मिल रहा है । इसके माध्यम से black live matter को suppor किया जा रहा है। वही भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार India v/s Pakistan के बीच खेले गए मुकाबले में knee down करके black live matter को सपोर्ट किया है ।

लेकिन इस मैच के दौरान पाकिस्तान टीम की तरफ से knee down नही किया गया। उन्होंने दिल पर हाथ रख कर इसका समर्थ किया। इसके साथ ही t20 word cup में अन्य देशो की टीमों के द्वारा भी knee down देखने को मिल रहा है। और खिलाडी बढ़ चढ़ कर #blacklivesmatter को सपोर्ट कर रहे है।

Knee down in IPL

वही अगर आईपीएल की बात करे तो IPL 2020 में पहली बार मुंबई इंडिया के एक खिलाडी हार्दिक पंड्या ने Black live matter का सपोर्ट करने के लिए एक मैच के दौरान knee down किया और knee down किये हुए फोटो को #blacklivematter के साथ ट्विटर पर पोस्ट भी किया।

Taking the knee in Olympics

इस साल हुए Tokyo olympic में भी discrimination और racism के खिलाफ protest के चलते इसके सपोर्ट में ओलिंपिक के अंदर भी knee down का gestures देखने को मिला। हालाँकि पहले नियमो के चलते ऐसा नहीं करने को कहा गया लेकिन फिर नियमो में बदलाव किया गया और खिलाड़ियों को knee down करने की अनुमति दे दी गई।

FAQ related to knee down in t20 world cup


Taking the knee in cricket meaning क्या है?

दुनिया भर में लोगो के साथ हो रहे racism खास करके अमेरिका जैसे देशो में black लोगो के साथ हो रहे हत्याचार के खिलाफ चल रहे #blacklivesmatter प्रोटेस्ट का समर्थन करने के लिए knee down किया गया था।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की knee down क्यों किया जाता है। और knee down in t20 world cup में क्यों किया गया इसका इतिहास क्या है ? इन सब के बारे में हमने आपको बताया। किस प्रकार black live matter के शांतिपूर्ण प्रोटेस्ट के लिए taking knee down का इस्तेमाल किया जाता है।

यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

यह भी पढ़े

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply