PM Kisan भुगतान हेतु आधार लिंक बैंक खाते को NPCI से लिंक करायें।

  • Post author:
  • Post last modified:October 21, 2022

आज इस आर्टिकल में जानेंगे की pm kisan भुगतान हेतु आधार लिंक बैंक खाते को npci से लिंक कैसे करायें ताकि किसानो को पीएम किसान सम्माननिधि योजना का पैसा बैंक अकाउंट में मिल सकते तो यदि आपके भी pm kisan का पैसा बंद हो गया है और फिर से चालू करवाना है तो इसकी पूरी जानकारी आपको यहाँ मिलेंगी। 

Pm kisan योजना का पैसा बंद होने का मुख्य कारण यह है की सरकार ने आधार बेस पेमेंट को लागू कर दिया है यानिकि पहले सीधे पैसे अकाउंट में आ जाते थे और पैसे निकलवाने के लिए बैंक जाना पड़ता था लेकिन अब आधार कार्ड Npci से लिंक होने से पैसे Aadhaar Enabled Payment System (AePS) मर्चेंट सेंटर से भी निकाले जा सकेंगे। 

PM Kisan भुगतान हेतु आधार लिंक बैंक खाते को NPCI से लिंक करायें। 

यदि आपका प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा खाता आधार से लिंक होने पर भी क़िस्त का पैसा नहीं आ रहा है तो इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट को NPCI से लिंक करवाना पड़ेगा तभी पीएम किसान की किस्ते शुरू होंगी इसका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस कुछ इस प्रकार है। 

pm kisan भुगतान हेतु आधार लिंक बैंक खाते को npci से लिंक करायें

Step 1:  सबसे पहले आपको गूगल पर npci mapping सर्च करना है इसके बाद आपको इस https://www.npci.org.in/what-we-do/nach/faqs/customers लिंक पर क्लिक करना है। या आप सीधे इस लिंक पर क्लिक करके  वेबसाइट पर जा सकते है। 

Step 2: अब इस वेबसाइट पर आपको लास्ट में Aadhaar seeding process? का एक विकल्प मिलेंगे उस पर क्लिक करना है। और फिर Click here to view पर क्लिक करना है। 

pm kisan भुगतान हेतु आधार लिंक बैंक खाते को npci से लिंक करायें।

Step 3: इसके बाद एक pdf खुलेगी जिसमे आधार सीडिंग का पूरा प्रोसेस बताया गया है लेकिन आपको pdf के लास्ट पेज पर एक NPCI Mapping का एक फॉर्म मिलेगा।  

Step 4: अब यहां से फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट करवाना है और सम्बन्धी सभी जरुरी जानकारी भरनी है जैसा की फॉर्म में बताया गया है। 

pm kisan npci link form pdf

Step 5: अब इस फॉर्म को pm kisan से जुड़े बैंक में जाकर जमा करवाना है। ध्यान रहे की बैंक ब्राँच में जरुरी डॉक्यूमेंट लेकर जाये जैसे बैंक पासबुक, आधार कार्ड आदि।

PM Kisan आधार कार्ड लिंक स्टेटस चेक ऑनलाइन

यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी है लेकिन आपके बैंक आकउंट से आधार लिंक नहीं होने से आपका पैसा नहीं आ रहा है। तो इसके लिए आपको pm kisan योजना से जोड़ा बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करवाना होगा। यह आप ऑनलाइन aadhaar seeding के माध्यम से कर सकते है।

इसके लिए जरुरी है की आपके आधार से मोबाइल नंबर लिंक हो तभी आप स्वयं अपने मोबाइल नंबर से pm kisan के लिए aadhaar seeding कर पाएंगे। तो आइये जानते है इसका स्टेप by स्टेप प्रोसेस –

Step 1: सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper पर जाना है यह आपको Check Aadhaar Bank Linking Status का विकल्प मिलेगा।

pm kisan aadhaar link status check online

Step 2: अब यहां पर आधार नंबर इंटर करने है और  Security Code भरकर Send OTP के बटन पर क्लिक करना है।

Step 3: इसके बाद आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा उस भरना है। इसके बाद आपको आपके pm kisan bank aacount का Aadhaar Linking status पता चल जाएंगे।

FAQ

Q. PM Kisan भुगतान हेतु आधार लिंक बैंक खाते को NPCI से लिंक कैसे करायें?

Ans: बैंक खाते को NPCI से लिंक करवाने के लिए आपको npci.org.in से npci mapping का फॉर्म डाउनलोड करके प्रिंट करवाकर भरना है और आधार कार्ड की फोटो कॉपी के साथ बैंक में जमा करवा देना है।

निष्कर्ष 

हमने इस आर्टिकल में pm kisan भुगतान हेतु आधार लिंक बैंक खाते को npci से लिंक करायें इसके बारे में आपके साथ सम्पूर्ण जानकारी शेयर की ताकि आप भी जान सके की npci mapping कैसे कराये। और अपने पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चालू करें। 

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी यही तो इसे अपने उन किसान भाइयो  जरूर शेयर करे जिनकी किस्ते बंद होगी क्योकि इस जानकारी से वह भी pm kisan का पैसा फिर से चालू करा पाएंगे। 

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply