जन आधार कार्ड में नया मुखिया कैसे बनाएं?

आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि जन आधार कार्ड में नया मुखिया कैसे बनाएं? इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें जन आधार कार्ड में मुखिया बदलने की आवश्यकता होती है .

यदि किसी व्यक्ति ने शादी से पहले jan aadhar कार्ड बनाया है और इसके बाद उसकी शादी हो गई तो ऐसी स्थिति में महिला को मुखिया बनाया जाएगा। यदि महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक है तभी महिला को मुखिया बनाया जा सकता है।

या फिर पहले से बने जन आधार कार्ड में यदि किसी का नाम जुड़ा हुआ है ऐसी स्थिति में शादी के बाद नाम कटवाने की स्थिति में मुख्य को बदलने की आवश्यकता पड़ती हैं। या फिर किसी ने 18 वर्षीय 21 वर्ष से कम की लड़की से शादी की हो और ऐसी स्थिति में जब उसने जन आधार कार्ड बना है तो मुखिया महिला को ना बनाकर पुरुष को बनाया गया होगा लेकिन जब महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक होने पर जन आधार कार्ड में बदलाव कर पुनः महिला को मुखिया बनाया जाता है

जन आधार कार्ड में नया मुख्य कैसे बनाएं?

जन आधार कार्ड में नया मुखिया जोड़ने के लिए आपको SSO ID से ईमित्र का पोर्टल ओपन करना होगा। इसके बाद आपको सर्विसेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसमें आपको एक सर्च का ऑप्शन मिलेगा जिसके अंदर आपको jan aadhar टाइप करना है। और इसके अंदर जो जन आधार वाला रिजल्ट आएगा उस पर क्लिक करके सर्च करना है।

जैसे ही आप jan aadhar वाले  सर्च रिजल्ट पर क्लिक करोगे तो आपको एक नए थर्ड पार्टी पोर्टल पर रीडायरेक्ट होने के बारे में वेबसाइट पर एक pop-up आएगा इसमें आपको ok पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप ओके पर क्लिक करोगे। आप jan aadhar के पोर्टल पर पहुंच जाओगे।

jan aadhar वाले पोर्टल पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे इसमें एक इनरोलमेंट(enrollment) का होगा और दूसरा सीडिंग (seeding) का होगा जिसमें से आपको पहला ऑप्शन इनरोलमेंट(enrollment) पर क्लिक करना होगा।

इनरोलमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जन आधार कार्ड का एक पूरा dashboard ओपन हो जाएगा। जिसके अंदर आपको बहुत सारे विकल्प मिलेंगे जिसमें से आपको HOF Change वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

यहां HOF का मतलब Head of Family यानी की घर का मुखिया जैसे ही आप HOF Change वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको रसीद संख्या डालने के बारे में कहा जाएगा इसमें आप जन आधार कार्ड की रसीद संख्या डालकर सर्च वाले बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको अपने जन आधार कार्ड को वेरीफाई करने के लिए आप या तो मोबाइल नंबर या फिर बायोमेट्रिक वाले ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं यदि आप मोबाइल नंबर का चुनाव करते हैं तो जो भी मोबाइल नंबर आपके जन आधार मैं जुड़ा हुआ है वह नंबर आपको डाल कर उसके otp के माध्यम से अपने जनाधार को वेरीफाई करना होगा।

जैसे ही जन आधार वेरीफाई होगा आपके सामने आपके जनाधार से जुड़ी पूरी जानकारी और जितने भी सदस्य हैं आपके जन आधार कार्ड के अंदर जुड़े हुए हैं बस अभी आपके सामने आ जाएंगे। और इसके साथ ही पहले से मुखिया है और अन्य जो भी जनाधार के अंदर जुड़ा हुआ है यदि वह भी मुखिया बनने के योग्य है तो उन सभी के विकल्प आपको दिखेंगे उनमें से आप जो भी योग्य हैं उनको मुखिया चुन सकते हैं।

जन आधार कार्ड में नाम कैसे जोड़ते हैं?

यदि आप जन आधार कार्ड के अंदर किसी नए मेंबर या जन आधार कार्ड में नया मुखिया कैसे बनाएं? तो इसके लिए आप ऊपर बताए गए पूरे प्रोसेस को step by step फॉलो करें और जहां पर हमने HOF Change वाले विकल्प आपको क्लिक करने के लिए कहा उसकी जगह पर आपको Add Member वाले विकल पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपको जन आधार कार्ड संख्या डालकर बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन या मोबाइल नंबर के माध्यम से अपने जन आधार को वेरीफाई करना होगा फिर आपके सामने ऐड मेंबर का डैशबोर्ड ओपन होगा इसके अंदर आप बहुत ही आसानी से किसी मेंबर का नाम छोड़ पाएंगे।

भामाशाह कार्ड से जन आधार कार्ड कैसे बनाए

और यदि आपके पास पहले से भामाशाह बना हुआ है और इसे आप जन आधार कार्ड में बदलना चाहते है। तो यह आप अपने फ़ोन या लेपटॉप में घर बैठे कर सकते है। इसके लिए आपको इन नंबरों 7065051222 पर JAN JID XXXXX(Bhamashah Number) के साथ मैसेज सेंड करना है सेंड करने के बाद आपको आपकी जन आधार आईडी भेज दी जाएगी।

इसके बाद आपको जन आधार का ऐप अपने फ़ोन में लेना होगा और get e card पर क्लिक करने के बाद अपनी जन आधार आईडी को इसके अंदर डाल कर गेट फैमिली मेंबर लिस्ट पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने जो भी जन आधार कार्ड के अंदर मुखिया है वह आ जाएगा मुखिया के नाम के सामने मोबाइल नंबर दिखेंगे उस पर आपको क्लिक करना है जैसे आप नंबर पर क्लिक करोगे आपको एक OTP आएगा।

इस ओटीपी को डालकर आप को वेरीफाई करना है। वेरीफाई होते ही आपका जन आधार कार्ड डाउनलोड होने लग जाएगा।

मेरा जन आधार कार्ड ऑनलाइन है क्या?

यदि आपको अपना जन आधार ऑनलाइन चेक करना है तो आप सबसे आप अपनी SSO ID बना ले और यदि ID बनी हुई है तो SSO पोर्टल को लॉगिन करे। इसके बाद जन आधार वाले विकल्प पर क्लिक करने जन आधार पोर्टल को खोले। और फिर आर्टिकल में बताये गए प्रोसेस को फॉलो करे।

जन आधार कार्ड कहाँ कब से बनेंगे और इसमें कागजात कौन से लगेंगे?

आप अपना नया  जन आधार कार्ड यानि की पहले से आपका भामाशाह कार्ड नहीं बना हुआ है और ऐसे में आप  जन आधार कार्ड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी नजदीकी ईमित्र पर जाना होगा। और इसके लिए आप दस्तावेज जैसे पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड , राशन कार्ड, फोटो, और फ़ोन नंबर की जरूरत पड़ेगी। 

मेरा जन आधार कार्ड ऑनलाइन है क्या?

हा जन आधार कार्ड ऑनलाइन होतो है यदि आप अपना जन आधार कार्ड ऑनलाइन देखना चाहते है तो इसके लिए आपको SSO ID से Jan Aadhar card की वेबसाइट पर जाना होगा और फिर हमने जो आर्टिक्ल के अंदर step by step पप्रोसेस बताया वो आपको फॉलो करना है।

निष्कर्ष

आपने इस आर्टिकल में जाना की जन आधार कार्ड में नया मुख्य कैसे बनाएं? उसके बारे में हमने आया आपको विस्तार से पूरी जानकारी दी है इस जानकारी से आप अपने जनाधार में आसानी से घर बैठे ऑनलाइन मुखिया को चेंज कर सकते हैं

शेयर

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

2 thoughts on “जन आधार कार्ड में नया मुखिया कैसे बनाएं?”

Leave a Comment