Ayushman Bharat Digital Mission क्या है? | ABDM (ndhm.gov.in) Apply Online

हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल के अंदर हम ayushman bharat digital mission के बारे में बात करने वाले हैं। जिसमें हम आपको बताएंगे कि इस मिशन के तहत सरकार की तरफ से क्या-क्या फैसले लिए जाएंगे। और किस प्रकार से इस योजना के तहत भारत के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को इंप्रूव किया जाएगा।

ayushman bharat digital mission क्या है?

इस आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत देश के अंदर एक ऐसा डिजिटल हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना और सभी देशवासियों को अपनी एक हेल्थ आईडी नंबर देना इस health id card के माध्यम से व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुड़ी सभी रिपोर्ट को डिजिटली प्रत्येक व्यक्ति के हेल्थ आईडी के साथ जोड़ना।

जब आप ayushman bharat digital mission के लिए  apply करके अपना एक हेल्थ आईडी बना लेंगे। तब आपकी स्वास्थ्य या बीमारी से जुड़ी पूरी जानकारी के साथ लैब रिपोर्ट्स, एक्सरे तथा अन्य जानकारियां जो कि आपकी बीमार से जुड़ी होगी उसे आपकी health ID के साथ छोड़ दिया जाएगा। फिर आप अपने घर बैठे बिना घंटों अस्पताल में लाइन लगाएं देश की किसी भी डॉक्टर से आप अपनी बीमारी के संबंध में सलाह ले पाएंगे और अपना इलाज एक सही डॉक्टर से और बहुत ही जल्दी से करा पाएंगे।

Ayushman bharat digital mission website कोनसी है।

इस योजना को एक पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर अलग अलग केंद्रशासित प्रदेशो में लॉन्च किया गया था और इसको National digital heath mission के नाम से सम्बोधित किया गया। और अब इस योजना को पुरे देश में के लिय लॉन्च किया जा रहा है जिसे Ayushman bharat digital mission नाम दिया गया है। जिसकी वेबसाइट ndhm.gov.in है।

ayushman bharat digital mission card apply online

यदि आप आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है और अपना abdm health card बनवाना चाहते है। तो इसके लिए आप हमारे द्वारा बताये गए step by step प्रोसेस की मदद से आप बहुत ही आसानी से अपना ayushman bharat digital mission health id card online बना पाएंगे।

Step: 1 सबसे पहले आपको नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की वेबसाइट (ndhm.gov.in) को ओपन करना है।

Step: 2 इसके बाद आपको Create Health ID पर क्लिक करना है।

ayushman bharat digital mission online apply

Step : 3 फिर आपके एक दूसरा पेज खुलेगा (healthid.ndhm.gov.in/register) यहां पर आपको जिसमे आपको Generate Via Aadhaar पर क्लिक करना है।

 ayushman bharat digital mission card registration

Step : 4 इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड नंबर टाइप करने है और I agree/ मैं सहमत हूं और I’m not a robot पर क्लिक करके Submit वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

ayushman bharat digital mission apply online kaise kare

Step: 5 फिर आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा इसका यहां पर डाल कर submit पर क्लिक कर देना है।

ayushman bharat digital mission

Step: 6 अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको आपने नाम, जन्म तारीख ,लिंग , PHR (Personal Health Records) Address (यानि की जैसे हम ईमेल id बनाते समय एड्रेस रखते है उसी प्रकार यहां पर भी करना ) , इसके बाद पासवर्ड, पता ,राज्य और जिला ये सब जानकारी भर कर submit पर क्लिक कर देना है।

ayushman bharat digital mission card registration form

Step: 7 इस प्रकार आपका ayushman bharat digital mission health id card online बन जायेगा। जिसे आप प्रिंट करवा कर कार्ड के रूप में अपने पास रख सकते हो।

ayushman bharat digital mission card

ayushman bharat digital mission registration Facilities

  • Health ID (स्वास्थ्य ID): किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए एक ID दी जाएगी जिसके साथ इस व्यक्ति का मोबाइल और आधार कार्ड नंबर जुड़ा होगा ।
  • हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स रजिस्ट्री: आपको एक साथ बहुत सारे रजिस्टर्ड नर्सों, डॉक्टरों, पैरामेडिकल की जानकारी  उनकी योग्यता, और अनुभव आदि सभी की जानकारी एक साथ मिल जायेगी जिससे आप अपना इलाज बहुत ही आसानी से करा पाएंगे।
  • स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री (Health Facility Registry): देश में उपलब्ध सभी सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं से युक्त हॉस्पिटल के बारे में जानकारी।
  • व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड आवेदन (Personal Health Record Application: ): आरोग्य सेतु ऐप में प्रत्येक व्यक्ति की health id के माध्यम से सभी डाटा का संग्रह किया जाएगा।

health id card benefits in hindi

  • आप देश में किसी भी जगह  मौजूद डॉक्टर के साथ अपनी हेल्थ रिपोर्ट शेयर कर पाएंगे और अपनी बीमारी के बारे में सलाह ले पाएंगे और सही इलाज करा पाएंगे।
  • जब आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन पूरी तरह से देश के अंदर लागू हो जाएगा तो आपको घंटों किसी अस्पताल के बाहर लाइन में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा। इससे समय की बचत के साथ-साथ बीमार व्यक्ति को होने वाली परेशानी से भी छुटकारा मिलेगा।
  • इस योजना से शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो पाएगी।
  • देश के सभी नागरिकों को सस्ती और सही स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो पाएगी।
  • प्रत्येक व्यक्ति का हेल्थ आईडी के साथ जुड़ा डाटा सुरक्षित रखा जाएगा और आप जिस सलाहकार या डॉक्टर के साथ इस डाटा को शेयर करेंगे वहीं इसे देख पाएगा।
  • आपकी हेल्थ से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट और जांच रिपोर्ट्स आप NHDM Health Records मोबाइल ऐप में स्टोर करके रख सकेंगे।

FAQ Related to ayushman bharat digital mission

Ayushman bharat digital mission launch date क्या है ?

इस योजना को 6 महीने की पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में 15 अगस्त 2020 को लॉन्च किया गया था जो सिर्फ केन्द्रशासित प्रदेशो के लिए थी । लेकिन 27 सितम्बर 2021 को इसे पुरे देश के लिए लॉन्च कर दिया गया है।

क्या 2 Year baby ka aayushman digital health id card बना ?

हा , आप बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी का ayushman bharat digital mission के तहत health id card बना सकते है।

क्या डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाने पर बैंक से कोई चार्ज तो नहीं कटेगा ?

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत हेल्थ id कार्ड बनाने पर आपके बैंक से कोई चार्ज नहीं कटेगा ये बिलकुल फ्री है। आप इसे अपने फ़ोन दे द्वारा भी अप्लाई कर सकते है।

digital card और ayushman card में क्या फर्क है ?

आयुष्मान कार्ड के तहत आपको 5 लाख तक का इलाज फ्री में करने का लाभ मिलता है। और इस digital health card से आप अपनी हेल्थ से जुडी सभी रिपोर्ट को health id से जोड़ कर एक ऐप में संग्रह करके रख सकते हो।

जिसका Ayushman Card बना हुआ हो उसको भी डिजिटल हेल्थ कार्ड बनवाना है ?

हा, आप बना सकते हो क्योकि डिजिटल कार्ड से आपकी Health id जिससे आपकी सभी हेल्थ रिपोर्ट्स को इस id के माध्यम से जोड़ा जा सकेगा।

क्या आयुष्मान कार्ड दुबारा से बनेगा ?

नहीं , इसके तहत आपका सिर्फ हेल्थ id कार्ड बनेगा।

क्या ये health id card सिर्फ union territories के लिए है ?

नहीं , इसे अब पुरे देश के लिए लांच कर दिया गया है। सभी देशवाशी इस हेल्थ id कार्ड को बना सकते है।

हेल्थ कार्ड के फायदे क्या है ?

यदि आप Ayushman bharat digital mission के तहत आप अपना डिजिटल हेल्थ id कार्ड बनाते है तो इस id card से आप अपने हेल्थ रिकॉर्ड को डिजिटली एक मोबाइल ऐप में स्टोर करके रख पाएंगे।

क्या health id card को epfo member भी बना सकते है ?

हा, देश के सभी नागरिक इस health id card के लिए apply कर सकते है।

निष्कर्ष

हमें इस पोस्ट के अंदर आपको ayushman bharat digital mission in hindi में जानकारी दी है और आपको बताया है कि आसमान भारत डिजिटल मिशन क्या है और आपको इससे क्या-क्या सुविधाएं और फायदे मिलेंगे। हमने आपको ayushman bharat digital mission registration प्रोसेस की स्टेप बी स्टेप जानकारी दी जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से आप digital health id card बना सकते है।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तुम इसे आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment