fino payment bank IPO apply or not | fino payment bank iPO review in hindi

आज इस आर्टिकल में हम fino payment bank ipo के  बारे में  बात करने वाले है। और जानेंगे की आपको इस fino payment bank ipo में लेना चाहिए या नहीं (fino payment bank ipo apply or not) आपको बता दे की गवर्नमेंट ने रूरल एरिया में बैंकिंग डेवलपमेंट के लिए और रूरल एरिया में रहने वाले लोगों को बैंकों से जोड़ने के लिए बहुत सारे अनेक पेमेंट बैंक को आरबीआई ने लाइसेंस जारी किए जैसे पेटीएम पेमेंट बैंक एयरटेल पेमेंट बैंक उसी प्रकार fino payment bank को भी आरबीआई में लाइसेंस दिया था।

तो आज हम इस आर्टिकल के अंदर फिनो बैंक के आईपीओ के बारे में बात करने वाले हैं जो कि 12 नवंबर 2021 को लॉन्च हुआ । क्या आपको इस आईपीओ के अंदर इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं अगर यदि आप इसके अंदर इन्वेस्ट करते हैं तो आपको इससे आने वाले समय में कितना फायदा होगा आपके इन्हीं सब सवालों के बारे में बात करते हैं।

Fino payment bank क्या है

फिनो पेमेंट बैंक एक उभरती हुई डिजिटल पेमेंट बैंकिंग कंपनी है जो बैंकिंग से जुड़ी अनेक प्रकार की सर्विसेज देती है। और इसका मुख्य मकसद रूरल एरिया में रहने वाले लोगों को बैंकिंग सेक्टर से जोड़ना है । इस बैंक की मदद से आप अपना saving bank account , current bank account, खुलवा सकते है।इसके साथ ही आप इस बैंक से loan, debit card, credit card और insurance आदि से जुड़ी अनेकों सर्विसेज ले सकते है।

fino payment bank ipo apply or not

जैसे कि हमने आपको बताया कि आरबीआई पेमेंट बैंक को इसलिए लाइसेंस दीया ताकि रूरल एरिया में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा मिल सके। लेकिन इसके साथ ही आरबीआई ने इन पेमेंट बैंक्स पर बहुत सारे प्रतिबंध भी लगा रखे हैं। 

  • सबसे पहला यह है कि इन पेमेंट बैंक के माध्यम से एक लाख से ज्यादा का डिपाजिट नहीं किया जा सकता
  • जितना भी डिपाजिट पेमेंट्स बैंक के पास आता है उनका 75% गवर्नमेंट सिक्योरिटी मैं इनवेस्ट करना होगा। 
  •  और बचा हुआ 25% अपने हिसाब से कहीं पर भी इन्वेस्ट कर सकते हैं
  • इसी के चलते fino payment bank और इसी तरह के अन्य पेमेंट्स बैंक का प्रॉफिट मार्जिन कम हो जाता है।

Fino payment bank ipo apply or not

अब बात करें तो इस आईपीओ में आपको अप्लाई करना चाहिए या नहीं इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जो यह है कि यह पेमेंट बैंक एक independent कंपनी नहीं है यानी कि आरबीआई ने इनको लाइसेंस दे रखा है और इसके साथ ही कुछ प्रतिबंध भी लगा रखे हैं । क्योंकि हमने आपको इस आर्टिकल के अंदर बताएं। इन सबके चलते पेमेंट्स बैंक ज्यादा प्रॉफिट में नहीं रह पाते हैं।

और उसके साथी आपको यह भी पता होना चाहिए कि आरबीआई ने सबसे पहले 11 पेमेंट्स बैंक को लाइसेंस दिया था। यानी कि शुरुआत में 11 पेमेंट्स बैंक थे जो आज के समय में 6 रह गए हैं यानी कि 5 पेमेंट्स बैंक बंद हो चुके हैं।

 fino payment bank ipo apply or not

वहीं अगर फाइनेंसियल ईयर 2021 मैं फिनो पेमेंट्स बैंक के टोटल डिपाजिट की बात करें तो इसका कुल डिपाजिट ₹2.41 billion था जो कि काफी कम है। वहीं अगर पेटीएम पेमेंट्स इन की बात करें तो उसका टोटल डिपाजिट लगभग ₹28.70 billion था। इसकी तुलना फिनो बैंक के टोटल डिपाजिट से करें तो बहुत ही कम है।

तो ऐसे में इस प्रकार के आईपीओ में अप्लाई करना काफी व्हिस्की हो सकता है और यदि आप इसके अंदर इन्वेस्ट करना ही चाहते हैं तो आपको ध्यान से सभी बातों को ध्यान में रखकर इसके बाद इन्वेस्ट करना चाहिए।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल में fino payment bank ipo apply or not इसके बारे में बात की और उसके साथी हमने जाना कि या फिनो पेमेंट बैंक क्या है और किस प्रकार से काम करता है। और हमने fino payment bank ipo मैं इन्वेस्ट करने से जुड़े रिस्क फैक्टर के बारे में बात की।

यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो आप इसे फेसबुक व्हाट्सएप और टि्वटर पर अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

Disclaimer : ऊपर दिए गए विचार और सिफारिशें व्यक्तिगत विश्लेषकों या ब्रोकिंग कंपनियों के हैं, न कि hindiAstar के।

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply