Krishi UDAN 2.0 योजना क्या है? | Jyotiraditya Scindia launches Krishi Udaan 2.0

Krishi UDAN 2.0: मिनिस्ट्री ऑफ़ सिविल एविएशन (Ministry of Civil Aviation) के द्वारा Krishi UDAN 2.0 योजना लॉन्च की गई। यह Krishi UDAN 2.0 योजना क्या ? देश के किसानो को इससे कैसे फायदा होगा। और किस प्रकार इस योजना को लागु करके किसानो को इसका लाभ पहुंचाया जायेगा। तो आइये इसी के बारे में विस्तार से बात करते है।

Krishi UDAN 2.0 योजना क्या है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि उत्पादों का ट्रांस्पोर्टेशन कार्गो हवाई जहजों के माध्यम से करना। इनके लिए देश में अलग अलग एयरपोर्ट पर कार्गो टर्मिनल बनाए जायेंगे। इसमें मुख्यतः उत्तर-पूर्व के क्षेत्रों ,और पहाड़ी इलाको में खेती करने वाले किसानो की सहायता के लिए हवाई मार्ग के द्वारा उनके कृषि उत्पादों को देश के अलग अलग हिस्सों में पहुंचाया जायेगा। जिससे किसानो की आय में दुगुनी वृद्धि देखने को मिलेगी ऐसा Minister of Civil Aviation Jyotiraditya Scindia जी ने कहा।

इस योजना के तहत 2021-22 तक देश में देश के अंदर अलग जगह पर जैसे अगरतला, श्रीनगर, सिलचर, डिब्रूगढ़, दीमापुर, इंफाल, जोरहाट, लीलाबारी, लखनऊ, हुबली, तेजपुर, तिरुपति और तूतीकोरिन के हवाई अड्डों पर कार्गो टर्मिनल स्थापित किए जाएंगे।

वही इसके बाद 2022-23 में अहमदाबाद, भावनगर, झारसुगुडा, मैसूर, पुडुचेरी, कोझीकोड, राजकोट और विजयवाड़ा में हवाई अड्डों पर कार्गो टर्मिनल स्थापित किए जाएंगे।

FAQ related to krishi udan 2.0

  1. Krishi udan 2.0 yojana ministry कौनसी है ?

    Ans: Ministry of Civil Aviation के द्वारा Krishi udan 2.0 yojana को लॉन्च किया है।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में किसान हित में जारी की गई योजना Krishi udan 2.0 योजना के बारे में जाना। इस योजना जा लाभ किसानो तक कैसे पहुंचेगा। और किस प्रकार से इस योजना को लागु किया जायेगा। इस योजना से किसानो की आय में भी दोगुनी की वृद्धि देखने का मिलेगी। यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इस योजना के बारे में पता चले।

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply