PM Gati Shakti योजना क्या है ? | Gati Shakti Master Plan Details In Hindi

आज इस आर्टिकल में हम gati shakti yojana के बारे में बात करने वाले हैं। जिसके अंदर हम जानेंगे कि यह गति शक्ति मास्टर प्लान योजना क्या है? और इस योजना का क्या उद्देश्य हैं ? और किस प्रकार से यह गति शक्ति योजना देश के भविष्य को बदल सकती है । और देश की जनता को इस स्कीम से क्या-क्या लाभ होने वाले हैं तो आइए इन्हीं सब के बारे में इस आर्टिकल के अंदर हम आपको बताते हैं।

एक देश तेजी से तभी विकास कर पाता है जब उसका इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होता है। तभी देश के अंदर नए-नए रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे और सभी को नौकरियां मिलेगी । परंतु जब तक देश का मूलभूत ढांचा ही मजबूत नहीं होगा तो देश प्रगति की राह पर नहीं चल पाएगा। और यह gati shakti yojana देश के मूल ढांचे को मजबूत बनाने मैं अहम योगदान कर सकती है तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

PM Gati Shakti योजना क्या है ?

दोस्तों इसी साल 15 अगस्त 2021 यानी कि 75 वे स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने gati shakti master plan को देश के सामने रखा जिसका मूल उद्देश्य देश के सभी मंत्रालयों और राज्य सरकारों और प्राइवेट सेक्टर को एक साथ कनेक्ट करके देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को गति प्रदान करना है।

gati shakti yojana kya hai

जैसा कि आपको पता होगा और हम सभी बचपन से यह देखते आ रहे हैं कि जब भी यदि कोई सड़क बनती हैं तो सड़क बनने के कुछ दिनों बाद ही उस सड़क को खोदकर पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया जाता है ऐसे में सड़क बनाने में लगा पैसा और मेहनत बर्बाद हो जाती हैं इसका मुख्य कारण दोनों डिपार्टमेंट यानी कि सड़क और पाइप लाइन बिछाने वाले डिपार्टमेंट के बीच आपसी समन्वय नहीं होने के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न होती हैं।

लेकिन जब ये gati shakti yojana पुरे देश में सही से लागु हो जाएगी यानि की सभी अलग अलग मंत्रालय एक प्लटफॉर्म से जुड़ जायेंगे तो इससे देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को बिल्ड करने वाले कार्य बहुत तेज गति से होने लगेंगे।

Gati shakti master plan के क्या लाभ है।

इस gati shakti master plan yojana के पीछे मुख्य उद्देश्य यह है कि देश में मौजूद सभी मंत्रालयों, राज्य सरकारों और प्राइवेट सेक्टर सभी को एक प्लेटफार्म से जोड़ा जाएगा । यानी कि एक अंब्रेला स्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा जिसके माध्यम से सभी मंत्रालय आपस में कोऑर्डिनेट कर पाएंगे।

और उसके बाद जब भी कोई प्रोजेक्ट किसी एक मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा तो उसके साथ बाकी सभी मंत्रालय आपसी समन्वय करके यह सुनिश्चित कर लेंगे की भविष्य में निर्धारित प्रोजेक्ट के रास्ते में कोई अन्य दूसरे मंत्रालय से जुड़ा प्रोजेक्ट आएगा या नहीं और यदि दूसरा प्रोजेक्ट भी उसी दिशा में है तो दोनों प्रोजेक्ट की एक साथ प्लानिंग करके कार्य किया जाएगा।

इसे एक उदाहरण से समझे तो यदि सड़क बनाने वाले मंत्रालय ने अपना कोई प्रोजेक्ट निकाला है तो gati shakti master plan के तहत बाकी दूसरे सभी मंत्रालय के साथ आपसी चर्चा करके यह निर्धारित कर लेंगे की कोई अन्य प्रोजेक्ट जैसे पाइपलाइन या फाइबर केबल आदि बिछाने के प्रोजेक्ट तो रोड बनाने वाले प्रोजेक्ट के रास्ते में तो नहीं आ रहे हैं अगर आ रहे होंगे तो gati shakti yojana के तहत पहले से इसका पता चल जाएगा तो बाद में रोड को तोड़कर पाइप लाइन बिछाने से अच्छा पहले पाइप लाइन बिछाकर बाद में उस पर रोड बना दिया जाएगा

Gati Shakti Yojana से infrastructure के कामों को गति मिलेगी।

जब एक आम आदमी अपना मकान बनाना है तो वह पूरी प्लानिंग के साथ अपना मकान बनवाते हैं या फिर यदि कोई कॉलेज और यूनिवर्सिटी या कोई भी बिल्डिंग बनती है तो वह भी भविष्य को सोचकर पूरे प्लानिंग के साथ बनाई जाती है।

लेकिन दुर्भाग्य की बात यह है कि देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को बिल्ड करने वाले प्रोजेक्ट में ऐसी प्लानिंग नजर नहीं आती हैं यानी कि सभी मंत्रालय अपने हिसाब से अलग-अलग प्लानिंग करते हैं और कोई भी एक साथ मिलकर प्रोजेक्ट की प्लानिंग नहीं करता है।

पता ही नहीं होता है कि कौन से प्रोजेक्ट के बीच में किसी अन्य मंत्रालय का कोई दूसरा प्रोजेक्ट भी आने वाला है या फिर कोई प्राइवेट सेक्टर अपना कोई प्लांट स्थापित करना चाहता है तो उसे पता ही नहीं होता है कि उस प्लांट के रास्ते से कोई अन्य परियोजना भी निकल सकती हैं।

तो ऐसे में इन सभी समस्याओं को दूर करने और देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने की दिशा में गति शक्ति योजना को लाया गया। जिससे देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को बिल्ड करने वाले प्रोजेक्ट तेज गति से कार्य कर पाएंगे और एक सही प्लान के साथ कार्य हो पाएगा।

Gati shakti master plan details

योजना का नाम pm gati shakti master plan
बजट 100 लाख करोड़
gati shakti yojana launch date 13 october 2021
योजना का उद्देश्य सभी मंत्रालयों को एक प्लेटफार्म से कनेक्ट करना ताकि infrastructure devlopment को गति प्रदान हो सके।
gati shakti websiteअभी तक कोई official पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है

Gati shakti master plan के तहत क्या-क्या होगा।

इस गति शक्ति मास्टर प्लान योजना के तहत सरकार ने बहुत सरे प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य रखा है। और इस लक्ष्य को 2024 -25 तक पूरा किया जाना है। Gati shakti master plan में ऐसे बहुत सारे प्रोजेक्ट्स को शामिल किया है जिनका देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान रहने वाला है। तो आइये इन सभी प्रोजेक्ट्स के बारे में जानते है।

  • देश के अंदर 11 Industrial Corridors बनाये जायेंगे।
  • 2 defence corridors भी बनाये जायेंगे।
  • इसके साथ ही 2 लाख रुट किलोमीटर्स (2 lakh route kms) का national highways बनाये जायेंगे।
  • 220 Airport, Heliports और water Aerodromes आपको भारत के अंदर देखने को मिलेंगे।
  • देश के अंदर 17 हजार किलोमीटर की गैस पाइप लाइन बिछाई जाएगी।
  • 109 फार्मा और मेडिकल डिवाइस क्लस्टर्स बनाये जायेंगे।
  • इसके साथ ही 90 मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाये जायेंगे।

nip vs gati shakti दोनों में क्या अंतर है

NIP(National Infrastructure Pipeline) यानि की इस स्कीम का मुख्य मकसद यह है की एक ऐसा रोड मैप तैयार करना जिसमे देश में इंफ्रास्टक्टर को विकसित करने वाले जितने भी प्रोजेक्ट है। जिनको अगले आने वाले 5 सालो में पूरा किया जाना है जिनका पहले से ही एक ठाचा तैयार कर लिया जायेगा। और

वही अगर pm gati shakti master plan की बात करे तो ये भी लगभग nip की तरही हैं। लेकिन यहां पर सभी मंत्रालयों को एक साथ जोड़ कर भविष्य में बनने वाले प्रोजेक्ट्स पर एक साथ मलकर कार्य किया जायेगा। जिससे सभी कार्य तय समय सिमा और तेज़ गति से हो पाएंगे। आपको बता दे की NIP(National Infrastructure Pipeline) के प्रोजेक्ट्स भी gati shakti yojana पुरे किये जायेंगे।

FAQ Related to gati shakti yojana

Gati shakti yojana official website क्या है ?

अभी तक ati shakti का कोई official पोर्टल launch नहीं किया है। लेकिन ISRO/ BISAG-N के द्वारा एक ऐसा पोर्टल तैयार किया जा रहा है जहा पर 16 अलग अलग प्रकार के मंत्रालयों को एक साथ जोड़ा जायेगा।

Gati shakti master plan pdf कहा पर मिलेगा।

यदि आपको gati shakti master plan की pdf चाहिए तो आप इसके लिए PIB की official website पर जाकर pdf प्रिंट कर सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल के अंदर हमने gati shakti master plan details के बारे में विस्तार से जाना और हमने आपको बताया कि यह गति शक्ति योजना क्या है और किस प्रकार यह काम करेगी। और देश में तेजी से इंफ्रास्ट्रक्चर कोबिल्ड करने में इसका महत्वपूर्ण योगदान रहने वाला है।

यदि आपका इस गति शक्ति मास्टर प्लान से जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स के अंदर अपना सवाल पूछ सकते हैं और यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे हैं तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक व्हाट्सएप और ट्विटर पर जरूर शेयर करें।

Leave a Comment