चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें | Chiranjeevi Yojana Status Check online

  • Post author:
  • Post last modified:October 8, 2022

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की गई है। यदि आपने इस योजना में आवेदन किया है और जानना चाहते हैं कि चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें । ताकि आपको भी पता चल जाए कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं।

इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत राजस्थान के लोगों को 10 लाख रुपए तक का इलाज बिल्कुल फ्री में करने की सुविधा मिल रही है। इस योजना से राजस्थान लाखों गरीब लोग अपनी बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज सबसे अच्छे अस्पतालों में करा पा रहे हैं।

चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें

यदि आपने चिरंजीवी योजना में आवेदन कर दिया है आवेदन करना चाहते हैं और इसके बाद सभी के मन में एक ही ख्याल आता है कि हम आवेदन करने के बाद चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें ।

चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें
योजना का नाममुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
राज्यराजस्थान
मुखयमंत्रीश्री अशोक गहलोत
लाभ10 लाख का फ्री इलाज
 प्रीमियम राशि ₹850 प्रति वर्ष
फ्री फ़ोनमुखिया महिला को

क्योंकि आवेदन करने के बाद एप्लीकेशन को वेरीफाई किया जाता है और यह देखा जाता है कि आवेदनकर्त्ता इस योजना के लाभ का पात्र है या नहीं।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजन में अपना नाम चेक करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस कुछ इस प्रकार है –

Step 1: चिरंजीवी योजना में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में ब्राउज़र खोलना है और उसमे https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/ वेबसाइट को ओपन करना है। 

Step 2: जैसे ही वेबसाइट खुलेगी आपको होम पेज को निचे स्क्रॉल करना है और रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजे इसके  नीचे आपको एक सर्च बॉक्स मिलेगा। 

चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें

Step 3: अब इस सर्च  बॉक्स में आपको अपना जन आधार नंबर दर्ज करना है। और सर्च (🔍) के बटन पर क्लिक करना है। 

Step 4: इसके बाद कुछ इस प्रकार से एक Your registration status नाम से एक पेज खुलेगा जिसमे आपके आवेदन से जुडी पूरी जानकारी लिखी हुए होंगी। और इससे आपको पता चल जायेगा की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में आपका नाम जुड़ चूका है या नहीं। 

चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें

Step 5:अब आपको आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार से डिटेल्स लिखी हुई मिलेंगी-

  • Father Name
  • Eligible Status
  • Search ID
  • Name
  • Status
  • District Code
  • Category

यदि यहा पर Eligible Status के सामने YES लिखा हुआ है तो इसका मतलब यह है की आपका नाम चिरंजीवी योजना में जुड़ चूका है और अब आप 10 लाख तक का इलाज फ्री में करा सकते है।  

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना स्टेटस चेक : Video

FAQ

Q.1 चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें?

Ans: यदि आपने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन कर दिया है लेकिन अब आपको जानना है की क्या आपको आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं तो इसके लिया आपको सबसे पहले https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/ वेबसाइट पर जाना है और अपने जान आधार के नंबर से Eligible Status चेक करना है। (इसका step by step प्रोसेस हमने आर्टिकल में दिया है )

Q.2 चिरंजीवी योजना में कौन कौन सी बीमारी का इलाज होता है?

Ans: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत अनेक बीमारियों का इलाज जैसे- किडनी ट्रांसप्लांट हार्ट ट्रांसप्लांट, हार्ट, कैंसर, बोन मैरो ट्रांसप्लांट,कोविड, ब्लैक फंगस जैसी गंभीर बीमारियों एवं कॉकलियर इम्प्लांट, न्यूरो, लीवर ट्रांसप्लांट, घुटना प्रत्यारोपण और डायलिसिस आदि सभी का 10 लाख तक इलाज फ्री में किया जाता है।

Q.3 चिरंजीवी योजना के लाभ क्या है?

Ans: यदि आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन करते है तो इसके तहत आप 10 लाख रुपए तक का इलाज अपने पसंद के सरकारी /प्राइवेट हॉस्पिटल में करवा सकते है। जो इस योजना से जुड़े हुआ है> Chiranjeevi Yojana Hospital List

Q.4 चिरंजीवी योजना Status कैसे चेक करें?

Ans: चिरंजीवी योजना का status चेक करने के लिए आपको सबसे पहले https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/ वेबसाइट पर जाना है, यहां आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजे नाम से एक विकल्प मिलेगा इसमें आपको अपने जन आधार नंबर एंटर करके स्टेटस चेक करना है।

Q.5 चिरंजीवी योजना की वेबसाइट कौनसी है ?

Ans: यदि आपको चिरंजीवी योजना से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो chiranjeevi yojana ki website https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/ को अपने मोबाइल में खोलकर के प्राप्त कर सकते है।

Q.6 चिरंजीवी योजना में कौन कौन सी बीमारियां आती है?

Ans: चिरंजीवी योजना के तहत बहुत सारी बीमारियों का इलाज बिलकुल फ्री में किया जाता है जैसे- किडनी ट्रांसप्लांट हार्ट ट्रांसप्लांट, हार्ट, कैंसर, बोन मैरो ट्रांसप्लांट,कोविड, ब्लैक फंगस जैसी गंभीर बीमारियों एवं कॉकलियर इम्प्लांट, न्यूरो, लीवर ट्रांसप्लांट, घुटना प्रत्यारोपण और डायलिसिस (Kidney transplant, heart transplant, heart, cancer, bone marrow transplant, cochlear implant, neuro, liver transplant, knee transplant and dialysis with serious diseases like covid, black fungus) आदि।

चिरंजीवी योजना से कैसे जुड़े?

Ans: इस योजना से जुड़ने के 2 तरीके है
1. आप ई-मित्र पर जाकर चिरंजीवी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।
2. यदि आप स्वयं इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको SSO ID बनानी पड़ेगी। और इसके बाद लॉगिंग करके चिरंजीवी योजना का फॉर्म भरना होगा।

Q.8 चिरंजीवी योजना बीमारी लिस्ट

Ans: मुख़्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में कवर होने वाली बीमारियों की लिस्ट कुछ इस प्रकार है –
1. किडनी ट्रांसप्लांट
2. हार्ट ट्रांसप्लांट
3. कैंसर
4. बोन मैरो ट्रांसप्लांट
5. कोविड
6. ब्लैक फंगस
7. कॉकलियर इम्प्लांट
8. न्यूरो
9. लीवर ट्रांसप्लांट
10. घुटना प्रत्यारोपण
11. डायलिसिस

Q.9 चिरंजीवी योजना में क्या क्या फ्री है?

Ans: मुख़्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थय बीमा योजना में आप 10 लाख रुपए तक का इलाज बिलकुल फ्री में करवा सकते है। और साथ ही घर की महिला मुखिया को फ्री स्मार्टफोन और फ्री इंटरनेट मिलेगा।

Q.10 चिरंजीवी योजना राजस्थान के लिए कौन पात्र है?

Ans: राजस्थान का प्रत्येक परिवार इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकता है। और जो सरकारी विभागों में कार्यरत है वह आवेदन ना करें क्योकि सरकारी जॉब वालो के लिए राजस्थान सरकार राजस्थान गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम योजना अलग से लाई जाएँगी।

चिरंजीवी योजना हेल्पलाइन नंबर

यदि आपके मन में चिरंजीवी योजना से जुड़ा कोई सवाल है और आप ऑफिसियल हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से फ़ोन पर अपने सवालो के जवाब पाने चाहते है तो नीचे दिए गए Helpline Number पर फ़ोन करके जान सकते है।

Contact No.Email
0141-2200611[email protected]
0141- 2200113[email protected]
0141- 2205160[email protected]

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में जाना की चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें ताकि आप भी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा सकें । इस योजना में अपनी पात्रता स्वीकार्य है या नहीं इसका पता आसानी से इस आर्टिकल में दी गई जानकारी से लगा सकते हैं ।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक व्हाट्सएप और ट्विटर पर जरूर शेयर करें ताकि वह भी चिरंजीवी योजना में अपना नाम चेक कर सके।

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

Leave a Reply